Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

साल 2021 में छत्तीसगढ़ को इन कामों के लिए मिला राष्ट्रीय पुरस्कार, जानें कहीं आपका जिला या शहर तो नहीं हैं शामिल

रायपुर: छत्तीसगढ़ राज्य को बने 21 साल हो गए हैं। इन 21 सालों में प्रदेश में कई तरह के विकास कार्य हुए हैं। साथ ही प्रदेश ने कई क्षेत्रों में राष्ट्रीय पुरस्कार भी अपने नाम किया है, तो आईए जानते हैं कि किस क्षेत्र और कामों के लिए हमारे प्रदेश को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है।

2021 में छत्तीसगढ़ को प्राप्त राष्ट्रीय पुरस्कार 

CCTNS और ICJS में गुड प्रेक्टिस के लिए दूसरा स्थान

भारत सरकार की ओर से छत्तीसगढ़ को CCTNS (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क सिस्टम) और ICJS (Inter&operable Criminal Justice System) में बेहतर क्रियान्वयन के लिए दूसरा पुरस्कार मिला है। इसे लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रसन्नता व्यक्त की है। 

मध्यप्रदेश को मिला तीसरा स्थान  

भारत सरकार, गृह मंत्रालय, NCRB, नई दिल्ली की ओर से Good Practices  in CCTNS & ICJS पर 16 और 17 दिसंबर को दो दिवसीय ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया, जिसमें देश के समस्त राज्य शामिल हुए। ICJS योजना के अंतर्गत फॉरेंसिक में बेहतर क्रियान्वयन के लिए पूरे देश में छत्तीसगढ़ राज्य को दूसरा स्थान प्रदान किया गया। वहीं प्रथम स्थान ओडिशा और तृतीय स्थान मध्यप्रदेश राज्य को प्रदान किया गया है।  

रिपोर्ट तैयार करने तक की कार्रवाई होती है अपलोड

बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य में CCTNS, फॉरेंसिक, कोर्ट, अभियोजन और जेल को डिजिटल प्लेटफार्म पर ICJS के माध्यम से आपस में इंटीग्रेशन का काम पूरा हो गया है। राज्य फॉरेंसिक प्रयोगशाला द्वारा e-Forensic Software Application विकसित किया गया है, जिसके माध्यम से केस रजिस्ट्रेशन से लेकर रिपोर्ट तैयार करने तक की समस्त कार्रवाई अपलोड की जाती है। ये डेटा ICJS के अन्य स्तंभ को साझा किया जा रहा है।

सभी विभागों के डाटा आपस में साझा

भारत सरकार, गृह मंत्रालय, NCRB, नई दिल्ली द्वारा Inter & operable Criminal Justice System ICJS के माध्यम से CCTNS, अभियोजन, जेल, कोर्ट और फॉरेंसिक, फिंगर प्रिंट के डिजिटल डेटा को आपस में इंट्रीगेट किया जा रहा है, ताकि सभी विभागों के डाटा आपस में साझा किया जा सके।

डिजिटल हेल्थ ID बनाने के लिए मिला प्रथम पुरस्कार

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत देश में 16 नवंबर से 12 दिसंबर तक यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे 2021 के दौरान छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा 53 हजार 067 डिजिटल हेल्थ ID बनाए गए। देशभर में इस दौरान बनाए गए कुल एक लाख 52 हजार 942 ID में अकेले छत्तीसगढ़ की भागीदारी 35 प्रतिशत है। ये सभी ID राज्य के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में बनाए गए हैं। इसके लिए छत्तीसगढ़ को प्रथम पुरस्कार मिला है। 

दिव्यांगजनों के कल्याण के उत्कृष्ट कार्यों के लिए 3 पुरस्कार 

दिव्यांगजनों के कल्याण के उत्कृष्ट कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ को 3 राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा गया है। अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ को ये अवार्ड प्रदान किया। छत्तीसगढ़ की महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया ने राष्ट्रपति के हाथों ये पुरस्कार ग्रहण किए। दृष्टिबाधित दिव्यांगजनों को ब्रेल लिपि में पाठ्य पुस्तक, साहित्य और ज्ञानवर्धक पुस्तकों के साथ ही सुगम्य पुस्तकालय अंतर्गत ई-पुस्तकालय में ऑनलाइन शिक्षण में उल्लेखनीय काम के लिए ब्रेल प्रेस बिलासपुर को नेशनल अवार्ड मिला है।

बेस्ट स्टेट का खिताब छत्तीसगढ़ के नाम 

सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज-2021 श्रेणी में बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट का अवार्ड का खिताब छत्तीसगढ़ के नाम रहा। वहीं विभिन्न श्रेणियों में दिए जाने वाले 239 पुरस्कारों में से सर्वाधिक 67 निकायों को पुरस्कार प्राप्त हुए। इन पुरस्कारों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा 20 नवंबर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में प्रदान किया गया। छत्तीसगढ़ की ओर से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रपति कोविंद के हाथों स्वच्छतम् राज्य का अवार्ड ग्रहण किया। इस समारोह में आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप पुरी, राज्य मंत्री कौशल किशोर मौजूद थे। यह आयोजन भारत सरकार के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 के भाग के रूप में किया गया था।

छत्तीसगढ़ को देश का सबसे स्वच्छतम राज्य का अवॉर्ड

छत्तीसगढ़ को स्वच्छ अमृत महोत्सव कार्यक्रम में सबसे स्वच्छ राज्य श्रेणी में पुरस्कृत किया गया है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों अवार्ड ग्रहण किया। इस सम्मान समारोह में प्रदेश के सर्वाधिक 67 नगरीय निकायों को भी उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार दिए गए हैं। कार्यक्रम में आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, राज्य मंत्री कौशल किशोर भी शामिल रहे।

स्वास्थ्य सहायता योजना में 4 राष्ट्रीय पुरस्कार 

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में छत्तीसगढ़ ने श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 4 राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख भाई मंडाविया ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा नई दिल्ली में ऑनलाइन आयोजित आरोग्य मंथन 3.0 में प्रदेश को ये पुरस्कार प्रदान किए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा 6 श्रेणियों में पुरस्कार वितरित किए गए, जिनमें से 4 श्रेणियों में छत्तीसगढ़ को पुरस्कृत किया गया।

सबसे ज्यादा आयुष्मान कार्ड के लिए पंजीयन

छत्तीसगढ़ को च्वाइस सेंटर्स के माध्यम से देश भर में सबसे ज्यादा आयुष्मान कार्ड के पंजीयन के लिए प्रथम स्थान मिला है। राज्य के प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्य के आयुष्मान कार्ड पंजीयन में भी छत्तीसगढ़ ने पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया है। सूरजपुर जिले के भैयाथान विकासखंड के कुसमुसा गांव के च्वाइस सेंटर संचालक सुनील कुमार कुशवाहा आयुष्मान कार्ड पंजीयन के मामले में पूरे देश में दूसरे स्थान पर हैं। प्रदेश में लैंगिक-समानता को प्राथमिकता देते हुए तीन लाख 20 हजार 661 महिलाओं को योजना के माध्यम से इलाज उपलब्ध कराया गया है। छत्तीसगढ़ इस मामले में देश में तीसरे स्थान पर है।

NQAS के क्रियान्वयन में दूसरा पुरस्कार 

प्रदेश की स्वास्थ्य संस्थाओं में राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (NQAS) के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ को पूरे देश में दूसरा पुरस्कार मिला है। रोगी सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने छत्तीसगढ़ राज्य को दूसरा पुरस्कार से सम्मानित किया है। NQAS के क्रियान्वयन में जिला अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, दोनों ही श्रेणी में साल 2018-19 से 2020-21 के बीच प्रदेश के अस्पतालों के हुए राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (NQAS) के क्रियान्वयन के लिए सम्मानित किया गया है।

लघु वनोपजों के संग्रहण के लिए 11 पुरस्कार

छत्तीसगढ़ लघु वनोपजों के संग्रहण, प्रसंस्करण और विपणन के क्षेत्र में एक मॉडल राज्य के रूप में तेजी से उभर रहा है। इसी कड़ी में भारत सरकार ने छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ द्वारा किए जा रहे कार्यों के लिए 9 विभिन्न उपवर्गों और अन्य कार्यों के लिए 02 उपवर्गों समेत कुल 11 पुरस्कारों से छत्तीसगढ़ को 6 अगस्त को वर्चुअल रूप से पुरस्कृत किया।

केंद्रीय मंत्री ने दिया पुरस्कार

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा द्वारा छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान मंत्रालय महानदी भवन स्थित समिति कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में आदिम जाति कल्याण, सहकारिता और स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम को ये पुरस्कार के तहत ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। इस दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ में लघु वनोपजों के संग्रहण और प्रसंस्करण के क्षेत्र में हो रहे उल्लेखनीय काम की सराहना की और देश में छत्तीसगढ़ को प्राप्त सर्वाधिक 11 पुरस्कारों के लिए अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी।

राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार-2021 के तहत मिला 12 अवार्ड 

केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय द्वारा दिए जाने वाले राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार-2021 के अंतर्गत छत्तीसगढ़ को 12 पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर नई दिल्ली में आयोजित वर्चुअल समारोह में विजेता पंचायतों के खातों में पुरस्कार राशि का ऑनलाइन अंतरण किया। केंद्रीय पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव और राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल पुरस्कार समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़े। उन्होंने पुरस्कार हासिल करने वाले सभी पंचायतों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।  

राष्ट्रीय ई-पंचायत पुरस्कारों में दूसरा स्थान

प्रदेश की त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं द्वारा स्थानीय स्वशासन में ICT(Information & Communication Technology) के बेहतर उपयोग के लिए छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय ई-पंचायत पुरस्कारों में दूसरा स्थान मिला है। केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों की पंचायतों में ICT और ई-एप्लीकेशन के प्रभावी उपयोग का मूल्यांकन कर बेहतर प्रदर्शन करने वालों राज्यों को ई-पंचायत पुरस्कार प्रदान किया जाता है। तीन अलग-अलग वर्गों में दिए जाने वाले इस पुरस्कार में छत्तीसगढ़ को प्रथम वर्ग (Category-I) में असम के साथ संयुक्त रूप से दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। भारत सरकार द्वारा पंचायतों के कार्यों में पारदर्शिता, दक्षता और जवाबदेही के लिए ICT के उपयोग को बढ़ावा देने हर साल ई-पंचायत पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

हेल्थ एंड वेलनेस एप्लीकेशन के उपयोग में मिला पुरस्कार 

हेल्थ एंड वेलनेस एप्लीकेशन के उत्कृष्ट उपयोग के लिए छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। इस एप्लीकेशन के उपयोग में छत्तीसगढ़ देश में तीसरे स्थान पर है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा देश में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों की शुरूआत के 3 साल पूरे होने पर आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम में प्रदेश को ये पुरस्कार प्रदान किया गया। छत्तीगसढ़ ने कोरोना महामारी के इस कठिन समय में भी लक्ष्य से ज्यादा स्वास्थ्य केंद्रों का हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में उन्नयन किया है।

पंचायतों को लगातार तीसरे साल 11 राष्ट्रीय पुरस्कार 

केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय द्वारा कोंडागांव जिला पंचायत, गरियाबंद और तिल्दा जनपद पंचायत, सरगुजा जिले के अंबिकापुर विकासखंड के सरगवां और लुंड्रा विकासखंड के रिरी को दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार से नवाजा गया है। इसी तरह बालोद जिले के गुंडरदेही विकासखंड के माहुद, कवर्धा जिले के सहसपुर लोहारा विकासखंड के महराटोला और रायपुर जिले के आरंग विकासखंड के बैहार ग्राम पंचायत को पुरस्कार प्रदान किया गया है। 

बाल मित्र ग्राम पंचायत पुरस्कार 

राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार-2021 के अंतर्गत बीजापुर जिले के भोपालपटनम विकासखंड के दूरस्थ वनांचल गोटईगुड़ा ग्राम पंचायत को नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार, रायपुर जिले के अभनपुर विकासखंड के नवागांव (ल) को बाल मित्र ग्राम पंचायत पुरस्कार और आरंग विकासखंड के बैहार को ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार दिया गया है।

कोंडागांव को मिला पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार 

भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा 31 मार्च को विशिष्ट कार्य करने वाले पंचायतों के लिए दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार, नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार और ग्राम पंचायत डेवलपमेंट प्लान अवार्ड प्रदान किया गया है, जिसमें जिला पंचायत कोंडागांव को उत्कृष्ट कार्य के लिए साल 2019-20 के लिए छत्तीसगढ़ में प्रथम स्थान प्रदान करते हुए दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार प्रदान किया गया है।

महिला स्वसहायता समूह राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साधवी निरंजन ज्योति ने वर्चुअल माध्यम से दीनदयाल अन्त्योदय योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्रामीण आजीविका संभाग MORD द्वारा विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय सम्मान समारोह में बेहतरीन काम करने के लिए राजनांदगांव जिले के ग्राम खुटेरी के जय मां दुर्गा महिला स्वसहायता समूह को सम्मानित किया।

PM किसान सम्मान निधि के तहत राष्ट्रीय अवार्ड 

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन में देश में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने इस योजना के दो साल पूरे होने के मौके पर नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में बिलासपुर जिले को इस गौरवपूर्ण उपलब्धि के लिए पुरस्कृत किया। बिलासपुर के कलेक्टर और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के राज्य नोडल अधिकारी ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।

मोर जमीन-मोर मकान के लिए मिला पुरस्कार 

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी अंतर्गत समावेशी मॉडल मोर जमीन-मोर आवास को भारत सरकार द्वारा पुरस्कृत किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री, हरदीप सिंह पुरी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने ये पुरस्कार ग्रहण किया। भारत सरकार, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत मिशन के 04 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में PMAY-U और आशा अवार्ड के तहत छत्तीसगढ़ राज्य को तीन श्रेणियों में अवार्ड प्राप्त हुए हैं। 'बेस्ट कन्वर्जेंस विथ अदर मिशन' की श्रेणी में छत्तीसगढ़ राज्य को उत्तम प्रदर्शन करने के लिए पुरस्कृत किया गया।

बेस्ट कन्वर्जेंस विथ अदर मिशन की श्रेणी में पुरस्कार

मोर जमीन-मोर मकान घटक के अंतर्गत हितग्राहियों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने, अन्य योजनाओं का समावेश कर उनके सफल क्रियान्वयन के लिए 'बेस्ट कन्वर्जेंस विथ अदर मिशन' की श्रेणी में छत्तीसगढ़ राज्य को उत्तम प्रदर्शन करने के लिए पुरस्कृत किया गया।

डोंगरगढ़ को मिला इनाम

नगर पालिका परिषद, डोंगरगढ़ को ज्यादा से ज्यादा आवास निर्माण पूरा करने पर देश में 'बेस्ट परफॉर्मिंग म्युनिसिपल काउंसिल श्रेणी' में पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

बेस्ट हाउस कंस्ट्रक्शन श्रेणी में पुरस्कार

छत्तीसगढ़ के तीन हितग्राही मंजू साहू (धमतरी), मुमताज बेगम (धमतरी), ममता वर्मा (कवर्धा) के आवासों को देश के 'बेस्ट हाउस कंस्ट्रक्शन श्रेणी' में पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.