Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना से आदित्य और आकांक्षा की पूरी हुई 'आकांक्षा'

बिलासपुर में आदित्य और आकांक्षा श्रीवास्तव शहर के प्राईवेट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे थे, लेकिन कोरोना महामारी से अचानक हुए पिता की मौत ने उनकी अच्छी शिक्षा के सपने पर ग्रहण लगा दिया। हंसते खेलते अपने दोस्तों के साथ स्कूल जाते बच्चो के पैर महामारी ने थाम दिए। ऐसे समय में छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना ने उनके जीवन का  मार्ग प्रशस्त किया। आज दोनों बच्चे स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल मंगला में पढ़ रहे हैं।

कोरोना महामारी संक्रमण के दौर में बीते मई महीने में इन बच्चों के पिता अरूण श्रीवास्तव संक्रमित हुए और इलाज के बाद भी बच नहीं पाए। वे घर के अकेले कमाने वाले सदस्य थे। उनकी पत्नी गृहणी है। पति के मृत्यु के बाद सरिता के समक्ष अपने बच्चों की अच्छी शिक्षा-दिक्षा की समस्या खड़ी हो गई। परिवार का खर्च वह किसी तरह चला रही है, लेकिन प्राईवेट स्कूल का खर्च उठाना उसके लिए मुमकिन नही था। छत्तीसगढ़  महतारी दुलार योजना ने नामुमकिन को मुमकिन बना दिया। उसके बच्चे स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पड़ रहे हैं। आदित्य को कक्षा 7वीं और आकांक्षा को कक्षा तीसरी में प्रवेश दिलाया है। 

महतारी दुलार योजना बना वरदान

सरिता ने बताया है अब उन्हें अपने दोनों बच्चों की शिक्षा के लिए कोई चिंता नहीं है। निशुल्क किताबे, स्कूल ड्रेस के साथ निशुल्क शिक्षा मिल रही है। साथ ही हर महीने 500 रु छात्रवृत्ति भी। सिर्फ खाने पीने का खर्च ही उन्हें करना पड़ता है। स्कूल के शिक्षक भी बहुत सहयोगी है। बच्चों के शिक्षा और उनके विकास के ऊपर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहां की स्वामी आत्मानंद स्कूल छत्तीसगढ़ सरकार की यह अभिनव योजना है। अब तो हर माता पिता की इच्छा है की उनके बच्चे इस स्कूल में पढ़ाई करें। महतारी दुलार योजना ने भी जरूरतमंद लोगों ये मौका सुलभ कराया है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.