Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

शर्तों का उल्लंघन करने पर 6 PDS दुकान निलंबित, राशन कार्ड धारियों को 4 महीने का मिलेगा निशुल्क चावल

खरीफ विपणन वर्ष 2021 22 के धान खरीदी के लिए बारदाना जमा नहीं करने और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अनुबंध शर्तों का उल्लंघन करने पर कवर्धा कलेक्टर ने बड़ी कार्रवाई की है। दरअसल, कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा के निर्देश पर महिला स्वास्थ समूह और ग्राम पंचायत द्वारा संचालित 6 PDS दुकानों को निलंबित कर दिया गया है। SDM विनय सोनी ने खाद्य निरीक्षक के प्रतिवेदन के आधार पर ये कार्रवाई की है। निलंबित PDS दुकानों में बोदला विकासखंड के तीन , कवर्धा विकासखंड के दो और सहसपुर लोहारा विकासखंड का एक दुकान शामिल है।

SDM विनय सोनी ने की कार्रवाई

राशन कार्डधारियों को  राशन उठाने में किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो इसके लिए पास आसपास में संचालित दुकान और संचालित समूह में संलग्न कर दिया गया है। SDM विनय सोनी की ओर से जारी आदेश के तहत सहसपुर लोहारा विकासखंड के गौरझूमर में संचालित जय बूढ़ादेव महिला स्व सहायता समूह को निलंबित कर दिया गया है। इस दुकान को पास के शासकीय उचित मूल्य दुकान पटपर में संचालित गोड़वाना मातृशक्ति महिला स्व सहायता समूह में अस्थाई रूप से संलग्न कर दिया गया है। 

इन गांवों में किया गया संलग्न

इसी तरह बोडला विकासखंड के बेंदा में संचालित उचित मूल्य दुकान को निलंबित कर समीपस्थ शासकीय उचित मूल्य दुकान चिल्पी में संलग्न किया गया है। बोड़ला के दरिया के दुकान को लंबित कर तीतरी में संलग्न किया गया है। बोड़ला के सरेखा  में संचालित मां लक्ष्मी महिला स्व सहायता समूह के दुकान को निलंबित कर रोचक के सेवा सहकारी समिति में संलग्न किया गया है। कवर्धा विकासखंड के हीरापुर की उचित मूल्य दुकान को निलंबित करते हुए कोसमन्दा में संलग्न किया गया है। मथानीकला में संचालित राशन दुकान को निलंबित कर सेवा सहकारी समिति कृतबांधा में संलग्न किया गया है।

कार्ड धारियों को मिलेगा 4 माह का निशुल्क चावल

कोरबा के राशन कार्ड धारियों को 4 महीने का चावल निशुल्क प्रदान किया जाएगा। राज्य शासन की ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और छत्तीसगढ़ खाद्य-पोषण अधिनियम के अंतर्गत प्रचलित राशन कार्डों में दिसंबर 2021 से मार्च 2022 तक नियमित और अतिरिक्त आवंटन का खाद्यान्न निशुल्क वितरित किया जाएगा। इसके अंतर्गत अंत्योदय, प्राथमिकता, निशक्तजन और एकल निराश्रित राशन कार्डों पर चार महीने का चावल निशुल्क दिया जाएगा। इन राशन कार्डों में मासिक आवंटन का चावल सहित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अतिरिक्त आवंटन का चावल का भी वितरण किया जाएगा। राशन कार्ड धारियों को चावल का वितरण उनकी पात्रतानुसार किया जाएगा।

सदस्यों के हिसाब से मिलेगा चावल

अंत्योदय राशन कार्ड धारियों को राशन कार्ड में शामिल सदस्यों के मुताबिक चावल का आवंटन किया जाएगा। दिसंबर 2021 से  मार्च 2022 तक एक सदस्य वाले अंत्योदय राशनकार्ड धारी को 40 किलोग्राम, दो सदस्य वाले राशनकार्ड धारी को 45 किलोग्राम, तीन सदस्य वाले राशनकार्ड धारी को 50 किलोग्राम, चार सदस्य वाले राशनकार्ड धारी को 55 किलोग्राम और पांच सदस्य वाले राशनकार्डधारी को 60 किलोग्राम चावल हर महीने निशुल्क दिया जाएगा। प्राथमिकता राशनकार्ड में दिसंबर 2021 से मार्च 2022 तक एक सदस्य वाले राशनकार्ड धारी को 10 किलोग्राम, 02 सदस्य वाले राशनकार्ड धारी को 20 किलोग्राम, तीन सदस्य वाले राशनकार्डधारी को 35 किलोग्राम, चार सदस्य वाले राशनकार्ड धारी को 40 किलोग्राम और पांच सदस्य वाले राशनकार्ड धारी को 50 किलोग्राम चावल प्रति महीने निशुल्क दिया जाएगा।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.