Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

24 घंटे में एक ही शख्स ने लगवाए टीके के 10 डोज, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए जांच के आदेश

कोरोना से बचाव के लिए फिलहाल वैक्सीन ही संजीवनी है। इसलिए सरकारें लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील कर रही है। इसी बीच न्यूजीलैंड से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल, यहां एक शख्स ने 24 घंटे के अंदर कोरोना वैक्सीन की 10 खुराक लगवा ली है। मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने जांच के आदेश दिए हैं। किसी व्‍यक्ति द्वारा वैक्सीन के इतने सारे डोज लेने का शायद ये पहला मामला है।

जानकारी के मुताबिक इस शख्स ने एक दिन में अलग-अलग टीकाकरण केंद्रों पर जाकर वैक्सीन लगवाई। न्यूजीलैंड में स्वास्थ्य मंत्रालय के टीकाकरण कार्यक्रम के समूह प्रबंधक एस्ट्रिड कोर्ननीफ का कहना है कि वे इस मामले को गंभीरता से ले रहे हैं और इस स्थिति को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने आगे कहा कि अगर कोई भी ऐसे शख्स को जानते हैं जिसने टीके की ज्यादा खुराक ली है तो उन्हें जल्द डॉक्टर से सलाह लेने को कहा जाए। वहीं इस मामले को लेकर केंद्र की चिकित्सा निदेशक निक्की टर्नर का कहना है कि एक दिन में इतनी खुराक लेने का डेटा उनके पास मौजूद नहीं है। उन्होंने ये भी कहा कि वे जानते हैं वैक्सीन की कई डोज लेने का नुकसान बहुत ज्यादा है।

दुष्प्रभाव का करना पड़ सकता है सामना: निक्की टर्नर

निक्की टर्नर ने कहा कि उनके पास इस बात की जानकारी नहीं है कि किसी शख्स के ज्यादा खुराक लेने के बाद किस प्रकार के दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि लोग दूसरे के पहचान पत्र का इस्तेमाल कर कई बार कोविड-19 टीकाकरण करा लेते हैं।

पैसे लेकर लगवाए इतने सारे टीके 

इस व्यक्ति ने एक दिन में ही कई वैक्‍सीन सेंटर्स का दौरा किया और ढेर सारे टीके लगवाए। इसके लिए उसने दूसरे लोगों के पहचान पत्रों का उपयोग किया। आशंका है कि इन लोगों ने उसे टीके लगवाने के लिए पैसे भी दिए थे। एस्ट्रिड कोर्ननीफ ने आगे कहा कि ये स्थिति बहुत खतरनाक है क्‍योंकि जिन लोगों के नाम पर व्‍यक्ति ने टीके लगवाए उनकी गिनती वैक्‍सीनेशन करा चुके लोगों में होगी। जबकि असलियत में उनका वैक्‍सीनेशन नहीं हुआ है। ये उनकी सेहत को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। 

एक साथ इतने डोज लगवाना खतरनाक!

वहीं ऑकलैंड यूनिवर्सिटी की वैक्‍सीनोलॉजिस्‍ट हेलन पेटियो‍सि‍स-हैरिस ने कहा है कि अगर किसी भी स्‍टडी में इस तरह ढेर सारे वैक्‍सीन लेने से होने वाले असर का डेटा शामिल नहीं किया गया है। ऐसे में यह बता पाना बहुत मुश्किल है कि एक दिन में 10 डोज लेने वाले व्‍यक्ति पर इसका असर क्‍या होगा, लेकिन यह तय है कि ऐसा करना सुरक्षित नहीं है। 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.