Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सर्दी में खुद को ठंड से बचने के लिए करें ये उपाय, भूलकर भी न करें ये गलतियां

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत कई हिस्सों में ठंड तेजी से बढ़ रही है। मौसम विभाग (weather department) के मुताबिक आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ने वाली है। ऐसे में प्रशासन ने ज्यादा ठंड और शीतलहर होने पर लोगों से घरों में रहने की अपील की है। वहीं आज हम आज आपको सर्दी में खुद को ठंड से बचने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आपको ठंड से राहत मिल सके।


काली मिर्च, घी और अंडे का सेवन 

बढ़ती ठंड और सर्दियों में होने वाली सर्दी-जुकाम से बचने के लिए अदरक, लहसुन, काली मिर्च, घी और अंडे खाना चाहिए, ताकि शरीर गर्म रहे ।

हल्की एक्सरसाइज

सर्दियों के दिनों में बिस्तर छोड़ने से पहले हल्की एक्सरसाइज (Light exercise) करनी चाहिए।यह शरीर को गर्माहट देती है। बिस्तर से उठने के बाद ठंड से बचाने वाले कपड़े पहनकर ही बाहर निकलना चाहिए,ताकि ठंड से बचा जा सके।

गरम तेल से मालिश 

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए गुनगुने तेल (Massage with mild hot oil) से मालिश करनी चाहिए।

ठंड में गर्म कपड़ों पर दें विशेष ध्यान 

मौसम के हिसाब से कपड़ों का चयन कीजिए। ठंड के मौसम में गर्म कपड़ों के साथ ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो बाहर की हवा को शरीर तक पहुंचने से रोकते हैं। शरीर को ढ़कने के साथ कान, हाथ और पैरों को भी ठीक कपड़ों से ढकें। अगर बाहर निकलते हैं तो हाथ के दस्ताने और पैरों में ऊनी मोजे जरूर पहनें।

स्किन केयर का रखें ध्यान 

सर्दियों में स्किन केयर (Take care of skin care) की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। ऐसे में स्किन केयर के लिए नहाने के बाद शरीर को मॉइश्चराइजर करना चाहिए। ठंड के मौसम में नारियल तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता हैं।

खान-पान पर रखें विशेष ध्यान 

सर्दियों के (Chhattisgarh weather news) दिनों भूख सामान्य दिनों से ज्यादा लगती है, ऐसे में सुबह पौष्टिक नाश्ता करना चाहिए। साथ ही भरपूर ऊर्जा देने वाले खाने का सेवन करना चाहिए, जिसमें प्रोटीन, पनीर, दूध, अनाज, आलू, फल और हरी सब्जियों का सेवन इन दिनों के लिए अच्छा रहता है।

सर्दी में न करें ये गलतियां

सर्दियों का मौसम आते ही हमारी कई आदतों में बदलाव (Health Updates for Winter) आने लगता है। जहां पहले गर्मियों में हम सुबह जल्दी उठते थे, तो वहीं सर्दी में आलस हमें काफी परेशान करके रखता है जिसके कारण हम देर तक सोते हैं। यही नहीं, इसके अलावा भी सर्दी के मौसम में हम कई आदतों को न चाहते हुए भी गले लगा लेते हैं, जिससे धीरे-धीरे ही सही लेकिन हमारा शरीर गंभीर रोगों की चपेट में आने लगता है। इसलिए जरूरी है कि सर्दियों में ऐसी आदतों को अपनाना चाहिए, जो आपको तंदुरुस्त रखें।

पानी का सेवन 

सबसे पहली जो चीज है वो है पानी का कम सेवन करना। सर्दियों में मौसम बेहद ठंडा रहता है, इसलिए हमें प्यास काफी कम लगती है और हम पानी का सेवन कम करते हैं। लेकिन अगर आप सर्दियों में पानी कम पीते हैं तो ये बिल्कुल गलत हो सकता है। आपके शरीर में यूीनेशन, डायजेशन और पसीने के रूप में पानी बाहर निकल जाता है। ऐसे में पानी की कमी से शरीर डीहाइड्रेट हो सकता है, जिसकी वजह से आगे चलके आपको पाचन या किडनी से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसलिए लगातार पानी का सेवन करते रहना चाहिए।

ओवरहीटिंग से बचे 

सर्दियों में हम लोग ठिठुरती ठंड से बचने के लिए काफी कपड़े पहन लेते हैं, ताकि सर्दी से बचा जा सके और शरीर को गर्माहाट मिल सके। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब जब हम अत्याधिक कपड़े पहन लेते हैं तो हमारा शरीर ओवरहीटिंग का शिकार हो जाता है। इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए। जब शरीर को को ठंड लगती है तो हमारा इम्यून सिस्टम व्हाइट ब्लड सेल्स प्रोड्यूस करता है, जो कि बीमारियों और इंफेक्शन से व्यक्ति की रक्षा करते हैं। लेकिन जब शरीर ओवरहीट हो जाता है, तो व्यक्ति की इम्यूनिटी अपना काम नहीं कर पाती है। इसलिए अत्याधिक कपड़े पहनने से बचने की सलाह दी जाती है।

गर्म पानी से नहाना नुकसानदायक

जहां गर्मी के मौसम में हम ठंडे पानी से नहाते हैं, तो वहीं सर्दी में हम गर्म पानी से नहाते हैं। यहां तक कि कई लोग तो काफी-काफी देर तक तेज गर्म पानी से नहाते हैं। लेकिन लोग ये नहीं जानते हैं कि अगर आप ठंड के मौसम में गर्म पानी से देर तक नहाते हैं तो ये आपकी खूबसूरती पर असर डाल सकता है। वहीं, गर्म पानी से काफी देर तक नहाने से ये हमारे दिमाग पर भी काफी बुरा असर डाल सकता है। गर्म पानी कैराटिन नाम के स्किन सेल्स को नुकसान पहुंचाकर त्वचा में खुजली, ड्रायेनस यानी रूखापन और रैशेस यानी चकते की समस्या को बढ़ाता है।

चाय-कॉफी का सीमित मात्रा में सेवन

ऐसा नहीं कि लोग गर्मियों में चाय-कॉफी का सेवन नहीं करते, लेकिन सर्दियां आते ही लोग इसकी मात्रा बढ़ा देते हैं जो कि हमारे शरीर को नुकसान दे सकता है। चाय-कॉफी में मौजूद कैफीन हमें नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हमें दिनभर में दो-तीन कप से ज्यादा चाय-कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा ज्यादा इनके सेवन से हमारी भूख पर भी असर पड़ता है, और हम खाना कम खाते हैं। साथ ही खाली पेट चाय पीने से पेट की दिक्कतें हो सकती हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.