Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ के नए DGP बने सीनियर IPS अशोक जुनेजा, CM भूपेश से की मुलाकात

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से DGP की जिम्मेदारी संभाल रहे डीएम अवस्थी को हटा दिया गया है।  उनकी जगह सीनियर IPS अफसर अशोक जुनेजा छत्तीसगढ़ के नए DGP बनाए गए हैं। बता दें कि IPS अशोक जुनेजा 1989 बैच के अधिकारी हैं। वे रायगढ़ में एडिशनल SP, बिलासपुर में SP, दुर्ग-रायपुर में SSP और बिलासपुर-दुर्ग के IG रह चुके हैं। 

वहीं नवनियुक्त पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने आज शाम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से उनके निवास कार्यालय में मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने उन्हें नवीन दायित्व के लिए बधाई और शुभकामनाएं दीं। 

सरकार गठन के बाद DM अवस्थी ने 19 दिसंबर 2018 को पुलिस महकमे की कमान संभाली थी। हाल ही में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल में पुलिस महकमे की मैराथन बैठक ली थी। उस बैठक में उन्होंने सख्त निर्देश दिए थे कि कोई भी कर्मचारी या अधिकारी जो ढाई साल से ज्यादा एक ही पद पर हैं उनका तबादला किया जाए।

काम के प्रति गंभीरता के लिए जाने जाते हैं जुनेजा

1989 बैच के IPS अफसर अशोक जुनेजा काम के प्रति गंभीरता के लिए पहचाने जाते हैं। वे पिछली सरकार में इंटेलीजेंस चीफ के रूप में भी काम संभाल चुके है। जुनेजा करीब तीन साल तक खुफिया चीफ रहे। पुलिस विभाग से संबंधित जो-जो पोस्टिंग होती है, लगभग सारी पोस्टिंग वे कर चुके हैं। मंत्रालय में गृह सचिव भी रहे। डायरेक्टर स्पोर्ट्स ओर ट्रांसपोर्ट में एडिशनल कमिश्रर भी रहे। पुलिस मुख्यालय में खुफिया के साथ सशस्त्र बल, प्रशासन और ट्रेनिंग विभाग भी संभाल चुके हैं। अभी वे डीजी नक्सल है। इसके अलावा जुनेजा सेंट्रल डेपुटेशन भी किए हैं। दो साल तक वे दिल्ली में नारकोटिक्स में रहे। उसके बाद कॉमनवेल्थ गेम्स के सिक्युरिटी प्रमुख का दायित्व भी संभाला। 

तीनों सरकार के कार्यकाल में मिली बड़ी जिम्मेदारी

डीजी अशोक जुनेजा का पुलिस प्रमुख बनने के लिए पलड़ा इसलिए भी भारी है कि सरकार से उनकी नजदीकिया और विश्वास अपेक्षाकृत ज्यादा है। दुर्ग में एसएसपी और IG रह चुके हैं। सीएम भूपेश बघेल भी दुर्ग से हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के गृह जिले में SP और IG के पद पर काम कर चुके जुनेजा का पुराना परिचय रहा है। मुख्यमंत्री जुनेजा की कार्यशैली से वाकिफ भी है। प्रदेश में किसी की भी सरकार रही हो पर उन पर किसी का ठप्पा नहीं लगा। जोगी और रमन सरकार के बाद भूपेश सरकार ने भी उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.