Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

नीति आयोग ने जारी किया सतत विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स, नगरीय क्षेत्र के फ्रंट रनर श्रेणी में रायपुर

नीति आयोग की ओर से 23 नवंबर 2021 को जारी  सतत विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स में छत्तीसगढ़ के रायपुर नगरीय क्षेत्र को 'फ्रंट रनर' की श्रेणी में रखा गया है। बता दें कि नीति आयोग की ओर से पहली बार इस तरह के सतत विकास लक्ष्य अंतर्गत शहरी इंडेक्स को जारी किया गया है। इंडेक्स में देश के 56 नगरीय क्षेत्रों को 77 सूचकांकों में प्राप्त की गई प्रगति के आधार पर रैंकिंग दी गई है। जिसमें रायपुर ने 67.36 अंक प्रदान कर 20वीं रैंक प्राप्त की है। 

56 नगरीय क्षेत्रों में सर्वाधिक अंक 75.5 प्राप्त कर शिमला प्रथम रैंक पर है। छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस इंडेक्स में रायपुर शहर का स्कोर और रैंक अनेक बड़े-प्रमुख शहरों जैसे- मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, भुवनेश्वर, लखनऊ, प्रयागराज, रांची और इंदौर से बेहतर है। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से सतत विकास को सुनिश्चित करने के लिए 17 SDG लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। 

रायपुर शहर की उपलब्धि

SDG के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए देश और राज्य प्रतिबद्ध है। राज्य स्तर पर इन लक्ष्यों के अंतर्गत प्राप्त प्रगति के मूल्यांकन के लिए राज्य योजना आयोग की ओर से 'SDG स्टेट इंडिकेटर फ्रेमवर्क' और 'SDG बेसलाइन- प्रोग्रेस रिपोर्ट' तैयार की गई है, जिसे मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन की ओर से 12 जुलाई 2021 को जारी किया गया है। इस फ्रेमवर्क के आधार पर विभागों की ओर से सतत अनुश्रवण और अनुशीलन रायपुर शहर की इस उपलब्धि में सहायक रहा है।

इन आधार पर किया जाता है कैटिगराइज    

'सतत विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स' में रायपुर शहर को SDG गोल 12 (रिस्पांसिबल प्रोडक्शन एंड कंजप्शन) में सर्वाधिक 86 अंक, गोल 4 (क्वालिटी एजुकेशन) और गोल 6 (क्लीन वाटर एंड सैनिटेशन) में 79 अंक मिले हैं। साथ ही गोल 7 (अर्फोडेबल एंड क्लीन एनर्जी), गोल 9 (इंडस्ट्री, इनोवेशन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर), गोल 11 (सस्टेनेबल सिटीज एंड कम्युनिटीज), गोल 13 (क्लाइमेट एक्शन) और गोल 16 (पीस, जस्टिस एंड स्ट्रांग इंस्टीट्यूशन) में भी अच्छा स्कोर प्राप्त हुआ है। जिसके कारण रायपुर को 'फ्रंट रनर' की श्रेणी में रखा गया है। नीति आयोग की ओर से जारी 'सतत विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स' में 56 शहरों को रैंकिंग दी गई है।

56 शहरों को रैंकिंग 



 



Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.