Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

अब ट्रेनों में रात को नहीं होगा रिजर्वेशन, 21 नवंबर तक नहीं मिलेगी सुविधाएं, जानिए क्या है कारण

भारतीय रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों को सामान्य करने का ऐलान किया है। ऐसे में कोरोना काल के पहले की तरह यात्री सेवाओं को सामान्य करने का काम शुरू हो गया है। इसके लिए रेलवे में डाटा अपग्रेड और पुरानी ट्रेनों की फीडिंग के लिए आरक्षण प्रणाली को 21 नवंबर तक कम दबाव के समय में 6 घंटे के लिए बंद रखा जाएगा।

बता दें कि कोरोना काल के दौरान ट्रेनें बंद थी। इसके बाद रेलवे बोर्ड कुछ स्पेशल ट्रेनें चला रहा था। इसके चलते पुरानी ट्रेनों के डाटा को हटाकर वर्तमान में चलने वाली स्पेशल गाड़ियों के डाटा को अपग्रेड किया गया था। अब रेलवे बोर्ड ने सभी ट्रेनें शुरू करने का फैसला लिया है। लिहाजा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलने और गुजरने वाली गाड़ियों का डाटा अपग्रेड करना पड़ेगा। ताकि रिजर्वेशन डाटा को व्यवस्थित किया जा सके।

दिन में करा सकेंगे रिजर्वेशन 

रेलवे ने पहले की तरह गाड़ियों का नए सिरे से डाटा अपग्रेड का काम शुरू कर दिया है। रेलवे के मुताबिक इस दौरान डाटा अपग्रेड किया जाएगा। पुरानी गाड़ियों के नंबर की फीडिंग के चलते इस समय में यात्रियों को PRS की सुविधाएं नहीं मिल पाएगी। ये स्थिति 21 नवंबर तक रहेगी। हालांकि लोग पहले की तरह दिन में रिजर्वेशन करा सकेंगे।

नहीं रहेगी ये सुविधा

डाटा अपग्रेड के दौरान PRS की कोई भी सुविधाएं जैसे टिकट आरक्षण, वर्तमान बुकिंग, टिकट कैंसिलेशन, पूछताछ सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी। रेलवे के कर्मचारी प्रभावित समय के दौरान ट्रेनों के आरक्षण की अग्रिम चार्टिंग की व्यवस्था करेंगे। ताकि यात्रियों को समस्या न हो। इस अवधि में PRS को छोड़कर 139 समेत अन्य सभी पूछताछ सेवाएं मुहैया कराई जाएगी।

केंद्र सरकार ने लिया है फैसला 

बता दें कि बीते दिनों केंद्र सरकार ने ट्रेनों को पहले की तरह सामान्य रूप से चलाने का फैसला लिया है। इसके बाद सभी ट्रेनों में पहले की तरह ही सामान्य किराया लगेगा। हालांकि इसकी तारीख तय नहीं की गई है। अभी तक कोरोना के चलते ट्रेनों को स्पेशल बनाकर चलाया जा रहा था।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.