Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने की बिलासपुर और महासमुंद में TB उन्मूलन कार्यक्रम की सराहना

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने बिलासपुर और महासमुंद जिले में TB उन्मूलन के लिए किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण कर इस दिशा में उठाए जा रहे कदमों की सराहना की है। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत ज्वाइंट सर्पोटिव सुपरविजन मिशन के 12 सदस्यों ने 25 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक दोनों जिलों का दौरा कर वहां TB नियंत्रण और उन्मूलन के लिए उठाए जा रहे कदमों, जांच और इलाज की व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने जरूरी दवाइयों की उपलब्धता की भी जानकारी ली।


भारत सरकार के दल ने दोनों जिलों में IMA और ड्रग एंड केमिस्ट एशोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर क्षय उन्मूलन कार्यक्रम में उनकी भूमिका और सहयोग पर भी चर्चा की। ज्वाइंट सर्पोटिव सुपरविजन मिशन के सदस्यों ने दौरे के बाद राज्य शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला को रिपोर्ट सौंपी। उन्होंने राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के और भी ज्यादा प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अपने सुझावों से भी अवगत कराया। 

 
CTD के संयुक्त निदेशक डॉ. निशांत कुमार के नेतृत्व में केंद्र सरकार के दल ने बिलासपुर जिले का और भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक कृष्णमूर्ति काम्बले की अगुवाई में महासमुंद जिले का दौरा किया। टीम ने दोनों जिलों में शासकीय अस्पतालों और निजी संस्थाओं द्वारा TB के मरीजों के नोटिफिकेशन, डॉट्स देने, TB मरीजों की HIV जांच करवाने जैसे कार्यों का निरीक्षण किया। 


उन्होंने इन क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों पर संतुष्टि जताते हुए इनके क्रियान्वयन में लगे फार्मासिस्ट एसोसिएशन की सराहना की। टीम ने इस तरह की व्यवस्था और सुविधाएं प्रदेश के सभी जिलों में मुहैया कराने के निर्देश दिए। केंद्रीय दल के साथ बिलासपुर और महासमुंद में बैठक में राज्य क्षय अधिकारी डॉ. वाय.के. शर्मा और उनकी टीम, IMA के डॉ. रामकृष्ण कश्यप, डॉ. अखिलेश देवरथ, ड्रग इंस्पेक्टर सोनम जैन और ड्रग एंड केमिस्ट एशोसिएशन के प्रतिनिधि सर्वश्री कपिल हरिरमानी, शेखर मुदलियार, हीरानंद जयसिंह, प्रभात साहू और मुर्तजा वानक शामिल हुए।
Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.