Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 3 आतंकी ढेर

जम्मू और कश्मीर  (Jammu & Kashmir) में लगातार आतंकी मुठभेड़ हो रहे हैं, जिसमें सुरक्षाबल के जवानों को लगातार सफलता मिल रही है। इसी बीच जम्मू-कश्मीर  (Jammu & Kashmir) की राजधानी श्रीनगर के रामबाग इलाके में बुधवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को ढेर कर दिया है।  कश्मीर IGP विजय कुमार ने बताया कि बुधवार शाम को पुलिस के साथ मुठभेड़ में आतंकवादी मारे गए हैं। 

फाइल फोटो

अधिकारियों की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक श्रीनगर के लाल चौक-हवाई अड्डा रोड पर रामबाग पुल के निकट हुई संक्षिप्त गोलीबारी में तीनों आतंकवादी मारे गए। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों की पहचान और समूह से उनकी संबद्धता का पता लगाया जा रहा है। हालांकि शुरू में पुलिस की ओर से 2 आतंकियों के मारे जाने की बात कही गई थी, लेकिन बाद में ये संख्या बढ़कर 3 हो गई।

NIA की श्रीनगर में छापेमारी

इससे 2 दिन पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने टेरर फंडिंग मामले में सोमवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में मानवाधिकार कार्यकर्ता के ऑफिसों समेत कई जगहों पर छापेमारी की। NIA ने अपने बयानों में बार-बार ये दावा किया कि अलग-अलग संस्थाओं को अज्ञात दानदाताओं से फंड मिल रहा था, जिसका इस्तेमाल उस समय आतंकवादियों को आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के उद्देश्य से किया जा रहा था।

बीते साल भी NIA ने की थी कार्रवाई

रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि अमीरा कदल लाल चौक और सोनवाड़ा शहर में छापेमारी की गई। बीते साल भी NIA ने श्रीनगर और कश्मीर के अन्य हिस्सों में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं सहित विभिन्न व्यक्तियों के आवासों और कार्यालयों पर छापेमारी की थी। इस छापेमारी में स्थानीय पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी की मदद की। अर्धसैनिक बलों के जवानों और पुलिस ने कार्यालयों की अच्छी तरह से तलाशी ली।

पुलवामा में लश्कर के नेटवर्क का खुलासा 

बीते हफ्ते रविवार को सुरक्षाबलों के लिए एक बड़ी सफलता हाथ लगी। पुलवामा पुलिस ने दक्षिण कश्मीर जिले में कई ग्रेनेड हमलों से संबंधित मामलों की जांच करते हुए प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के सक्रिय सहयोगियों के एक नेटवर्क का खुलासा कर दिया। पुलिस ने जांच के दौरान 5 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी पर जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा कि उनकी पहचान शौकत इस्लाम डार, एजाज अहमद लोन, एजाज गुलजार लोन, मंजूर अहमद भट और नासिर अहमद शाह के रूप में हुई।

कई धाराओं के तहत केस दर्ज

पुलिस की शुरुआती जांच से पता चला कि मॉड्यूल स्लीपर सेल के रूप में काम कर रहा था और हथियारों और गोला-बारूद की खरीद के साथ-साथ परिवहन में भी शामिल था। वे अपने पाकिस्तानी आकाओं के इशारे पर सुरक्षाबलों पर कई ग्रेनेड हमले करने में भी शामिल थे। गिरफ्तार आतंकियों के पास से हथियार और गोला-बारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई। काकापोरा पुलिस ने कानून की संबंधित धाराओं के तहत केस दर्ज किया।

जम्मू-कश्मीर में अब तक 139 आतंकी ढेर

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में हाल के दिनों में आतंकी वारदात में तेजी देखी गई है। 8 नवंबर को ही आतंकियों ने एक सेल्समैन की हत्या कर दी थी। इससे एक दिन पहले 7 नवंबर को आतंकियों ने एक कॉन्सटेबल की गोली मारकर हत्या कर दी थी। वहीं अक्टूबर में आतंकियों ने 13 नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया था। इसमें बिजनेसमैन, मजदूर और शिक्षक शामिल हैं। अक्टूबर में ही 12 जवान आतंकी हमले में शहीद हो गए थे। वहीं सुरक्षाबलों ने 20 आतंकियों को मार गिराया था। पुलिस ने बताया कि श्रीनगर में मारा गया आतंकवादी फरवरी 2019 में पुलवामा के लेथपोरा में हुए आत्मघाती हमले के एक आरोपी का रिश्तेदार था, जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 40 जवान शहीद हो गए थे। 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.