Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कुपोषण से सुपोषण की ओर बढ़ रहा सूरजपुर जिला, 98 ग्राम पंचायतों में लगाई गई पोषण सभा

राज्य सरकार की मंशानुसार सूरजपुर कलेक्टर गौरव कुमार सिंह के निर्देशन, जिला पंचायत CEO राहुल देव के मार्गदर्शन और जिला कार्यकम अधिकारी चंद्रबेश सिंह सिसोदिया के नेतृत्व में जिले में लक्ष्य सुपोषण अभियान 02 अक्टूबर से शुरू किया गया है, जिसमें जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पोषण सभा लगा कर पोषण की जानकारी दे रहे हैं और निगरानी तंत्र विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। 

इस कार्य मे महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम निरंतर सक्रिय होकर कार्य कर रही है। साथ ही सम्पूर्ण कार्य परियोजना अधिकारियों के निगरानी और पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में किया जा रहा है। इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी चंद्रबेश सिंह सिसोदिया ने बताया कि लक्ष्य सुपोषण अभियान अंतर्गत पोषण सभा लगाकर और गृह भेंट के माध्यम से सुपोषित सूरजपुर बनाने की दिशा में विभाग निरंतर प्रयासरत है। विभागीय टीम पूरी जिम्मेदारी के साथ ये कार्य कर रही है। 

ताजा आंकड़ों के मुताबिक जिले में कुल 98 ग्राम पंचायतों में सफल रूप से पोषण सभा का आयोजन किया गया है, जिसमें ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों और स्वास्थ्य अमले का भी सहयोग मिला है। इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा 8051 बच्चों के घर गृह भेंट कर लाभान्वित किया गया है, जिसमें 5530 मध्यम कुपोषित बच्चे और 2521 गंभीर कुपोषित बच्चे चिन्हाकित किये गए थे। इन बच्चों के पालको को भोजन में पोषण आहार सम्मिलित करने जानकारी दी गई है और निरंतर देखरेख किया जा रहा है, जिससे उनके स्वास्थ्य में वृद्धि दर्ज की जा सके।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.