Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, रोज बन रहा नया रिकॉर्ड

देश में पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने का नाम नहीं ले रहा है। देश में पेट्रोल-डीजल के दाम दिन-ब-दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। लगातार बढ़ती कीमतों की वजह से दूसरी चीजें भी महंगी होती जा रही है, जिसका सबसे ज्यादा असर आम आदमी पर पड़ रहा है। वहीं देश की राजधानी दिल्ली समेत सभी महानगरों में लगातार तीसरे दिन भी पेट्रोल-डीजल (petrol diesel Rate hike) की कीमतों में इजाफा हुआ है। 


सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बार फिर (Petrol-Diesel price) 35-35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद देश की राजधानी दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल का भाव 106 रुपए 89 पैसे और डीजल की कीमत 95 रुपए 62 पैसे हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का भाव 112 रुपए 78 पैसे हो गया है। जबकि एक लीटर डीजल की कीमत 103 रुपए 63 पैसे हो गई है। जो सभी महानगरों में सबसे ज्यादा है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 107 रुपए 45 पैसे प्रति लीटर हो गया है।  वहीं डीजल की कीमत 98 रुपए 73 पैसे प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल के दाम 107.45 रुपये और डीजल की कीमत 99.92 रुपये है।

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

कीमतों में उतार-चढ़ाव के बारे में बात करें तो बीते 28 दिनों में से 22 दिन डीजल की कीमतें बढ़ी है, जिससे दिल्ली में इसकी खुदरा कीमतों में करीब 7 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है। तेल अब देश के कई हिस्सों में 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा पर मिल रहा है। पेट्रोल की कीमतें 24 दिनों में से 19 दिन बढ़ाई गई है, जिससे इसकी पंप कीमतों में 5.70 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है।

जानिए आपके शहर में क्या  है रेट

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक आज की बढ़ोतरी के बाद नोएडा में पेट्रोल के दाम 104.08 और डीजल के दाम 96.26 पैसे है। इसी तरह बेंगलुरु पेट्रोल के दाम 110.61, डीजल के दाम 101.49, हैदराबाद में पेट्रोल के दाम 111.18 और  डीजल के दाम 104.32 है। पटना में पेट्रोल 110.44 और डीजल 102.21 प्रति लीटर बिक रही है। जयपुर में पेट्रोल 114.11 और डीजल 105.34 है। लखनऊ में पेट्रोल 103.86 और डीजल 96.07 पैसे है। गुरुग्राम में पेट्रोल 104.49 और डीजल 96.37 है। चंडीगढ़ में पेट्रोल 102.88 और डीजल 95.33 पैसे है। लगातार महंगे हो रहे पेट्रोल और डीजल का असर आम आदमी की जेब पर भी पड़ रहा है। परिवहन के साथ-साथ डीजल महंगा होने से सब्जी और रोजमर्रा के इस्तेमाल के अन्य सामान भी महंगे हो रहे हैं।

देश में सबसे महंगा तेल

मध्यप्रदेश देशभर में पेट्रोल-डीजल की उच्चतम दरों के लिए जाना जाता है। सबसे ज्यादा रेट मध्य प्रदेश के बालाघाट शहर में है, जहां पेट्रोल 117.89 रुपये प्रति लीटर और डीजल 107.08 रुपये प्रति लीटर की दर पर बिक रहा है। रसोई गैस के दाम भी यहां चरम पर हैं। ऐसे में निम्न मध्यम वर्ग की आबादी में पेट्रोल डीजल के दाम की नई उछाल मुसीबत बनकर सामने आई है। गांव से शहर आकर 8 से 10 हजार रुपये महीने की नौकरी करने वाले आने वालों की आधी तनख्वाह सिर्फ पेट्रोल-डीजल भरवाने में निकल जाती है।

डीजल के दाम 100 रुपये के पार

देश के अधिकांश हिस्सों में पेट्रोल की कीमत पहले से ही 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर हैं। वहीं डीजल की दरें मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार, केरल, कर्नाटक, झारखंड, गोवा और लद्दाख सहित 12 से ज्यादा राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों में 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई हैं। बता दें कि फिलहाल देश में ईंधन की बढ़ती कीमतों में तुरंत कमी होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। हालांकि तेल की आपूर्ति और मांग के मुद्दे पर केंद्र सरकार कई तेल निर्यातक देशों के साथ बातचीत कर रही है, लेकिन कीमतों में तत्काल राहत की कोई संभावना नहीं है।

इस कारण बढ़ रहे  पेट्रोल और डीजल के दाम

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही है। इसी का असर भारतीय बाजारों पर है। भारत ही नहीं दुनियाभर के बाजारों में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं। अमेरिका में पेट्रोल 7 साल में सबसे महंगा है। साल 2014 के बाद अमेरिका में एक गैलन पेट्रोल के दाम बढ़कर 5 डॉलर के करीब पहुंच गए है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कच्चे तेल की कीमतों से फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। क्योंकि भारत और चीन जैसे बड़े देशों से डिमांड बरकरार है। वहीं सप्लाई उतनी बढ़ नहीं रही है। ओपेक देशों ने धीरे-धीरे कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने की बात कहीं है।

हर दिन जारी होते हैं रेट्स

देश की तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC आप सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी करती है। लेटेस्ट रेट्स के लिए आप एसएमएस के अलावा IOCL की ऑफिशियल वेबसाइट भी चेक कर सकते हैं। गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल के दाम में (petrol diesel Rate hike) लगातार वृद्धि पर केंद्र सरकार की आलोचना हो रही है, जिसको लेकर पेट्रोलियम मंत्री ने कहा था कि तेल की कीमतों में इजाफे में सरकार का कोई रोल नहीं है और यह अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर करता है। उन्होंने तेल उत्पादक देशों को कृत्रिम रूप से कीमतों में बढ़ोतरी का दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि मुझे यह कहते हुए खेद हैं कि तेल उत्पादक देश उपभोक्ता देशों के हितों के बारे में नहीं सोच रहे हैं, इससे उपभोक्ता देशों को परेशानी हो रही है।

इस तरह चेंक करें अपने शहर के दाम

दुनियाभर में कच्चे तेल की मांग तेजी से बढ़ रही है, जिसका सीधा असर पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर देखने को मिल रहा है। आप घर बैठे अपने मोबाइल से सिर्फ एक SMS भेजकर अपने शहर के पेट्रोल-डीजल का भाव चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अपने मोबाइल नंबर से 92249 92249 नंबर पर SMS भेजना है, जिसके बाद में उस दिन के लेटेस्ट रेट्स आपके पास मैसेज के रूप में आ जाएगा। इस मैसेज को करने के लिए आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा। अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिए पेट्रोल डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOCL की वेबसाइट से मिल जाएगा। यहां चेक करें दाम https://iocl.com/Products/PetrolDieselPrices.aspx

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.