Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

लखीमपुर खीरी में झड़प के बाद 4 किसानों समेत 8 की मौत, केंद्रीय मंत्री के बेटे के साथ ही 14 पर केस दर्ज, एक क्लिक में जानिए हिंसा की पूरी की कहानी

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में रविवार को हुई झड़प में आठ लोगों की मौत के बाद मामला गरमाता जा रहा है। लखीमपुर में किसान रात से ही धरने पर बैठे हैं और दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि जब तक कार्रवाई नहीं होगी तब तक उनका धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। इससे पहले किसान नेता राकेश टिकैत सुबह साढे चार बजे लखीमपुर पहुंच गए थे और उन्होंने लखीमपुर के एक गुरुद्वारे में किसानों की कमेटी के साथ बैठक की। इस बैठक में आगे की रणनीति तय की गई। 

राकेश टिकैत ने किसानों से बैठक के बाद ऐलान कर दिया है जब तक कार्रवाई नहीं होगी तब तक अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा। फिलहाल लखीमपुर में धारा 144 लगा दी गई है। नेताओं के आने जाने पर प्रतिबंद लगा दिया गया है। घटना के बाद CM योगी आदित्यनाथ ने भरोसा दिलाया है कि दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बैठक में घटना की पूरी जानकारी दी।

जानिए हिंसा पूरी की कहानी

दरअसल, UP के डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य को लखीमपुर खीरी में आयोजित कुश्ती कार्यक्रम में आना था। डिप्टी CM के पहुंचने से पहले किसान, कृषि कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे। किसानों का आरोप है कि केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे अशीष मिश्रा और उसके समर्थकों ने प्रदर्शन कर रहे किसानों पर गाड़ियां चढ़ा दीं। इससे गुस्साए किसानों ने 2 कार को आग के हवाले कर दिया। इस पूरे मामले में अब तक करीब 8 लोगों की मौत हो चुकी है। हिंसा की खबर के बाद डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य ने भी अपना लखीमपुर दौरा रद्द कर दिया।


प्रियंका गांधी और पुलिस ने नोकझोक

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निजी आवास के बाहर भारी संख्या में पुलिस और PAC तैनात है। अखिलेश का लखीमपुर खीरी जाने का कार्यक्रम है, लेकिन प्रशासन ने अखिलेश यादव के निजी आवास के बाहर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। वहीं बीएसपी महासचिव सतीश मिश्रा ने भी आधी रात के करीब घर से निकलने की कोशिश की, लेकिन उन्हें घर से ही नहीं निकलने दिया गया। लखनऊ से लखीमपुर जा रही प्रियंका को सीतापुर में हिरासत में ले लिया गया है। लखीमपुर जाने की कोशिश में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी जैसे ही लखनऊ के अपने घर से निकलीं उनकी लखनऊ पुलिस से नोकझोक हो गई।

केंद्रीय मंत्री ने लगाया ये आरोप

केंद्रीय गृहराज्यमंत्री अजय मिश्रा का कहना है कि किसानों के रूप में उपद्रवी तत्वों ने पूरा हंगामा किया है। उन्होंने कहा कि 'किसानों के बीच छिपे हुए कुछ उपद्रवी तत्वों ने BJP कार्यकर्ताओं की गाड़ियों पर पथराव किया। लाठी-डंडे से वार करना शुरू कर दिया। फिर उन्हें खींचकर उसके साथ लाठी-डंडों और तलवारों से मारपीट की, जिसका वीडियो भी हमारे पास हैं।' अजय मिश्रा ने कहा कि 'उन्होंने गाड़ियों को सड़क से नीचे खाई में धक्का दिया। उन्होंने गाड़ियों में आग लगाई, तोड़फोड़ की। मेरा बेटा कार्यक्रम खत्म होने तक वहीं (कार्यक्रम स्थल) था, उन्होंने जिस तरह से  घटनाएं की हैं अगर मेरा बेटा वहां (घटनास्थल पर) होता तो वो उसकी भी पीटकर हत्या कर देते। हमारे कार्यकर्ताओं की दुखद मृत्यु हुई है। हमारे तीन कार्यकर्ता और ड्राइवर मारा गया है। हम इसके खिलाफ  FIR कराएंगे, इसमें शामिल सभी लोगों पर धारा 302 का केस लगाया जाएगा।'

केंद्रीय मंत्री के बेटे के साथ ही 14 पर केस दर्ज

हिंसा के बाद धरना प्रदर्शन कर रहे किसानों की मांग है कि केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा को बर्खास्त किया जाए। साथ ही उनके बेटे की गिरफ्तारी हो। वहीं मृतकों के परिजन को 1-1 करोड़ मुआवजा राशि के साथ ही सरकारी नौकरी दी जाए। वहीं हिंसा मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है। किसान नेता राकेश टिकैत की ओर से पहली मांग की गई थी कि घटना में शामिल लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की जाए। किसानों की पहली मांग मानते हुए आशीष मिश्रा के खिलाफ हत्या, गैर इरादतन हत्या, दुर्घटना और बलवे की धाराओं में केस दर्ज कर लिया है। लखीमपुर घटना में एक पत्रकार की भी मौत की खबर है। जानकारी के मुताबिक स्थानीय पत्रकार रमन कश्यप की मौत हुई है। परिजनों ने रात में पोस्टमॉर्टम हाउस में मौत की पुष्टि की। पत्रकार रमन कश्यप निघासन क्षेत्र निवासी थे। इसके अलावा 14 अन्य के खिलाफ भी केस दर्ज किया है। हिंसा में 4 किसानों सहित 8 की मौत हुई थी। वहीं इस मामले पर संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि जब तक दोषी गिरफ्तार नहीं होंगे तब तक अंतिम संस्कार नहीं करेंगे।    

विपक्ष का योगी सरकार पर निशाना

इस घटना को लेकर विपक्षी दलों समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल और भारतीय किसान यूनियन ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है और घटना के लिए बीजेपी और गृह राज्य मंत्री के बेटे को जिम्मेदार ठहराया है। हिंसा के मद्देनजर उपमुख्यमंत्री मौर्य का बनबीरपुर गांव का दौरा रद्द कर दिया गया है। दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा है कि 'किसानों की हत्या कर दी गई और अब उनके परिवार से संवेदना व्यक्त करने जा रहे सांसद संजय सिंह जी को रात भर पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी सड़क पर रोक कर खड़े हैं।  किसान के परिवार के ये आंसू भारी पड़ेंगे योगी जी!।'

CM भूपेश बघेल को लखीमपुर जाने की इजाजत नहीं

उत्तरप्रदेश सरकार ने एयरपोर्ट ऑथोरिटी को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंजाब के उप मुख्यमंत्री रंधावा को लखीमपुर जाने की इजाजत नहीं देने को कहा है। इसे लेकर यूपी सरकार ने एयरपोर्ट ऑथोरिटी को एक पत्र भी लिखा है। इसे लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि उत्तरप्रदेश की सरकार मुझे राज्य में न आने देने का फरमान जारी कर रही है। उन्‍होंने सरकार से पूछा कि क्या उत्तरप्रदेश में नागरिक अधिकार स्थगित कर दिए गए हैं? बघेल ने आगे कहा कि अगर धारा 144 लखीमपुर में है तो सरकार लखनऊ उतरने से क्यों रोक रही है। उन्‍होंने सीएम योगी की सरकार को तानाशाह करार दिया है। 


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.