Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

फिर शर्मसार हुई राजधानी, 6 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म, इलाज के लिए बच्ची को लेकर घंटों भटकता रहा पिता

देश में बच्चियों और महिलाओं पर होने वाले अपराध लगातार बढ़ जा रहे हैं। रोजाना देश के अलग-अलग राज्यों से दुष्कर्म (rape in Delhi) की खबरें सामने आ रही है। ताजा मामला देश की राजधानी दिल्ली का है, जहां एक बार फिर इंसानियत को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है। राजनाधी में एक युवक ने 6 साल की मासूम को बंधक बनाकर दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया है। साथ ही विरोध करने पर उसके साथ मारपीट भी की है। फिलहाल पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। दिल्ली पुलिस ने हरियाणा के रोहतक जिले से आरोपी को धर दबोचा है। आरोपी की उम्र 20 साल है, जिसका नाम सूरज है।  


 

पुलिस के मुताबिक दर्द से कराहती बच्ची को लेकर बेबस पिता दिल्ली के 5 अस्पतालों के बीच लगभग 15 किमी और ढाई घंटे तक चक्कर काटता रहा, लेकिन इलाज देने के बजाए उसे दूसरे अस्पतालों में भेजा दिया जाता। आखिरी में उसे डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में रेफर किया गया, जहां बच्ची को गंभीर हालत में भर्ती कराया गया है। आयोग की एक टीम अस्पताल में पीड़ित बच्ची के साथ लगातार मौजूद हैं।

बच्ची ने मां की बताई पूरी बात

ये मामला दिल्ली के रणजीत नगर इलाके का है। पुलिस के मुताबिक पीड़ित बच्ची के पिता ने बताया कि शुक्रवार सुबह बेटी गुरुद्वारे में लंगर लेने गई थी। एक बार लंगर लेकर घर पहुंचाया और उसके बाद दोबारा चली गई। वहीं वापस लौटने पर खून से लथपथ थी। जब पीड़िता की मां ने उससे पूछा तो उसने बताया कि रास्ते में 20 से 25 साल का युवक उसे कॉपी-किताब देने का लालच देकर अपने साथ एक कमरे में ले गया, जहां उसके साथ गलत काम किया। वहीं युवक के वहां से जाने के बाद बच्ची किसी तरह घर पहुंची।

इलाज के लिए घंटों भटकता रहा पिता

गौरतलब है कि पीड़िता के पिता ने बताया कि बीते शुक्रवार सुबह लगभग 10 बजे पत्नी ने घटना की जानकारी दी तो वो भागकर घर पहुंचा। घर के बाहर भीड़ जमा थी और किसी ने घटना की जानकारी पुलिस और एंबुलेंस को दे दी थी। एंबुलेंस के मौके पर पहुंचते ही वो बच्ची को लेकर अस्पताल गए। लगभग 11 बजे सरदार पटेल अस्पताल पहुंचा, वहां बताया गया कि यहां पर बच्ची का इलाज संभव नहीं है। लेडी हार्डिंग अस्पताल जाना पड़ेगा। इस दौरान पिता ने कई बार अस्पताल कर्मियों से मिन्नतें की, लेकिन किसी ने उसकी नहीं सुनी। थक हारकर करीब 12 बजे लेडी हार्डिंग अस्पताल पहुंचा, वहां से कलावती अस्पताल जाने की सलाह दी गई।

ICU में भर्ती है मासूम बच्ची

पीड़ित पिता को कलावती अस्पताल में बताया गया कि दूसरे इलाके का मामला है। इस बीच बच्ची दर्द से बेहाल थी, जहां पीड़ित बेटी का पिता उसे राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले गया। वहीं दोपहर करीब 1:30 बजे राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती करा पाया। इससे पहले बच्ची को स्थिर करने के लिए प्राथमिक इलाज किया और फिर शाम 6 बजे ऑपरेशन करने के बाद रात 11:00 बजे उसे ICU में भेज दिया गया। हालांकि बच्ची की हालत अब भी गंभीर बनी हुई है। 

CCTV में कैद हुआ आरोपी

गौरतलब है कि अस्पताल से घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने पीड़ित बच्ची के पिता की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस के मुताबिक इलाके में लगे CCTV की फुटेज को खंगाला गया, जहां एक कैमरे में आरोपी कैद हो गया है। हालांकि उसने मास्क लगा रखा था। आरोपी बच्ची को अपने साथ ले जाता दिख रहा है। वहीं पुलिस मामले की गंभीरता को देखते हुए तेजी से जांच में जुट गई है। 

महिला आयोग ने पुलिस को भेजा नोटिस

वहीं दिल्ली महिला आयोग ने मामले को संज्ञान लेते हुए दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है। आयोग ने पुलिस से मामले में तत्काल कार्रवाई करने को कहा है। साथ ही दर्ज FIR का ब्योरा मांगा है। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि वो घटना से काफी दुखी हैं। उन्होंने बताया कि ये बड़ी चिंता और शर्म की बात है कि हमें छोटे बच्चों के साथ बार-बार होने वाले यौन हमले के ऐसे मामलों से गुजरना पड़ रहा है। ये कानून व्यवस्था की पूर्ण विफलता है।

100 से ज्यादा CCTV की हुई जांच

मध्य जिला की डीसीपी श्वेता चौहान ने बताया कि आरोपी इस वारदात को अंजाम देने के बाद इलाके से फरार हो गया था और जैसे ही उसे इस बात की भनक लगी कि उसके अपराध की जानकारी अन्य लोगों को हो गई है और मीडिया तक इस घटना की बात पहुंच चुकी है, तो वह दिल्ली से हरियाणा की ओर भाग गया। जिले के स्पेशल स्टाफ और एएटीएस की टीम ने 100 से भी ज्यादा CCTV कैमरों की फुटेज खंगाली। किसी तरीके से आरोपी की फोटो ले पाए। जांच में पता चला कि आरोपी सूरज 2021 में ही वेस्ट जिले के खयाला थाने में एक बच्ची के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उसके खिलाफ पोक्सो के तहत भी केस दर्ज किया गया था। पुलिस तुरंत ही उसकी तलाश में जुट गई और सूचना के आधार पर रोहतक जिले के कलानौर इलाके से उसे गिरफ्तार कर लिया।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों पर एक नजर

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (National Crime Records Bureau) के मुताबिक देश के राजधानी दिल्ली में साल 2020 के अक्टूबर महीने तक दुष्कर्म के 1,429 मामले सामने आए हैं। वहीं बीते साल यानी 2019 में दिल्ली में दुष्कर्म के 1,884 मामले सामने आए थे, जो साल खत्म होने तक बढ़कर 2,168 मामले हो गए। 2012 में कुल 706 रेप केस दर्ज किए गए थे, जिसमें 16 दिसंबर को निर्भया के साथ गैंगरेप भी शामिल था। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आंकड़ों के मुताबिक साल 2019 में महिलाओं के खिलाफ 4,05,861 मामले सामने आए। इनमें हर दिन औसतन 87 मामले बलात्कार के हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.