Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

जिले के 2 वार्डों में डायरिया पीड़ितों की पहचान, सावधानी और इलाज के लिए प्रचार-प्रसार जारी

जांजगीर-चांपा कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला के निर्देश पर नगर पंचायत नया बाराद्वार के दो वार्डों में डायरिया पीड़ितों की पहचान होने पर CMHO एस आर बंजारे और सक्ती SDM रेना जमील द्वारा इन वार्डों का सघन निरीक्षण किया गया। उनके द्वारा डायरिया के कारणों और पीड़ित लोगों के इलाज के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए। 

CMHO डॉ. बंजारे ने बताया कि 15  और 16 अक्टूबर को मितानिनों द्वारा प्रभावित वार्डों का सर्वे किया गया है। जहां 15 अक्टूबर को 17 और 16 अक्टूबर को दो लोगों में डायरिया के लक्षण दिखने पर उन्हें आवश्यक दवाइयां  दी गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि बाराद्वार में स्थिति नियंत्रण में है। दो मरीजों को चिकित्सकों की निगरानी में इलाज के लिए भर्ती किया गया है। बाकी मरीजों में सामान्य लक्षण होने के कारण उन्हें दवाइयां दी गई है। मितिनिनों द्वारा लगातार वार्डों का सर्वे किया जा रहा है। क्लोरीन सहित अन्य आवश्यक दवाइयां भी निशुल्क वितरित की  जा रहीं हैं। लक्षण, इलाज और सावधानी के बारे में प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

CMHO एस आर बंजारे ने दी जानकारी

डॉ बंजारे ने बताया कि डायरिया मुख्यत दूषित पानी के सेवन के कारण होता है। इसके मद्देनजर नगर पंचायत द्वारा पेयजल व्यवस्था की बिछाए गए पुराने पाइपलाइन को बदलने के निर्देश दिए गए हैं। CMHO ने आम जनता से अपील की है कि डायरिया के सामान्य लक्षण पाए जाने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या योग्य डॉक्टर से इलाज करवाएं। पानी उबालकर उपयोग करें।  क्लोरीन की टेबलेट निशुल्क वितरित की जा रहीं है। इसे पीने के पानी में मिलाकर उपयोग करें। सामान्य लक्षणों को अनदेखा न करें। ज्यादा विलंब होने से स्थिति बिगड़ सकती है। सभी शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों में इलाज की निशुल्क व्यवस्था की गई है। SDM सक्ती ने नगर पंचायत के CMO को नियमित सफाई और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

तीन 108 एंबुलेंस तैनात 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बंजारे ने बताया कि बाराद्वार में डायरिया के सिर्फ दो मरीज ही मिले हैं, लेकिन एहतियात बरतने और अपरिहार्य स्थिति से निपटने प्रभावित वार्डों में तीन 108 एंबुलेंस तैनात कर दिया गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर इनका उपयोग किया जा सके और मरीज का तत्काल इलाज किया जा सके।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.