Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, 2 जवान शहीद, 9 दिनों में 9 जवानों की गई जान

जम्मू और कश्मीर में लगातार आतंकी हमले हो रहे हैं। एक बार फिर पुंछ में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुआ, जिसमें  दो जवान शहीद हो गए हैं। वहीं जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ भारतीय सेना ने कार्रवाई तेज कर दी है। यही वजह है कि सेना को सफलता भी मिली और शनिवार को लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर उमर मुश्ताक खांडे ढेर कर दिया गया। जम्मू-कश्मीर में सेना के 7 जवानों की हत्या करने में शामिल आतंकवादियों का पता लगाने के लिए पुंछ और राजौरी जिले  के वन्य क्षेत्रों में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। ये सर्च ऑपरेशन रविवार को सातवें दिन भी जारी रहा। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक जिन दो सैनिकों की शहादत‌ हुई है उनकी पहचान सूबेदार अजय सिंह और नायक हरेंद्र सिंह के रूप में हुई है। दोनों ही सैनिक मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं। 

वहीं सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ में एक जूनियर कमीशन अधिकारी (JCO) समेत दो जवान शहीद हो गए। दो जवानों की मौत के साथ ही पुंछ के सुरनकोट वन में सोमवार से शुरू हुए अभियान में अब तक नौ जवान शहीद हो चुके हैं। बाद में यह अभियान पुंछ के मेंढर और राजौरी के थानामंडी तक फैल गया। अधिकारियों ने बताया कि एक JCO और एक जवान का शव मेंढर के नार खास वन क्षेत्र में उस स्थान के पास से मिले जहां गुरुवार को आतंकियों के साथ मुठभेड़ हुई थी।

इलाके में छिपे थे आतंकी

अधिकारियों ने बताया कि मेंढर से थानामंडी तक के पूरे वन क्षेत्र की कड़ी घेराबंदी कर दी गयी है। आतंकवादियों का पता लगाने के लिए व्यापक तलाश अभियान चलाया गया है। आतंकवादी घेराबंदी से बचने की कोशिश में एक जगह से दूसरी जगह जा रहे हैं। राजौरी-पुंछ रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक विवेक गुप्ता ने मंगलवार को बताया था कि पुंछ में सुरक्षाबलों पर हमले में शामिल आतंकी पिछले दो से तीन महीनों से इलाके में मौजूद थे। जम्मू क्षेत्र के राजौरी और पुंछ क्षेत्रों में इस साल जून के बाद से घुसपैठ की कोशिशें बढ़ गई है।

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और पुलवामा जिले में शनिवार को अलग-अलग घटनाओं में आतंकवादियों ने दो गैर स्थानीय लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने बताया कि बिहार के बांका जिले के रहने वाले अरविंद कुमार साह (30 साल) को आतंकियों ने शनिवार शाम श्रीनगर में ईदगाह के पास पार्क के बाहर गोली मारी। गोली लगने के बाद साह की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, पुलवामा जिले में आतंकियों ने उत्तर प्रदेश के मूल निवासी और पेशे से कारपेंटर सागिर अहमद को गोली मारी। अस्पताल में इलाज के दौरान अहमद की मौत हो गई।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने आतंकियों के हमले से मारे गए अरविंद कुमार के परिजनों के लिए 2 लाख रुपये मुआवजा देने का एलान किया है। गौरतलब है कि ये हत्याएं ऐसे समय हुई हैं जब पुलिस ने दावा किया है कि उसने पिछले सप्ताह अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों की हत्या में शामिल तीन आतंकवादियों को गत 24 घंटे के भीतर मार गिराया है।

दो आतंकियों को सेना ने किया ढेर

वहीं पुलवामा जिले के पंपोर इलाके में शनिवार को सुरक्षा बलों के हाथ बड़ी कामयाबी लगी। सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर उमर मुश्ताक खांडे समेत दो आतंकवादी मारे गए। खांडे इस साल की शुरुआत में दो पुलिसकर्मियों की हत्या में कथित रूप से शामिल था। पुलिस बताया कि पंपोर मुठभेड़ में एक अन्य अज्ञात आतंकवादी भी मारा गया और मौके से हथियार तथा गोला बारूद बरामद किया गया। खांडे पुलिस द्वारा बनाई गई हिटलिस्ट में शामिल टॉप 10 आतंकियों में से एक था।

राज्यपाल ने की हत्या की निंदा 

जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने आतंकवादियों द्वारा दो स्थानीय लोगों की हत्या की शनिवार को निंदा की। उन्होंने कहा कि दोषियों को जल्द सजा दी जाएगी। केंद्र शासित क्षेत्र प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को तत्काल मुआवजा देने की घोषणा की है। सिन्हा ने ट्वीट किया और कहा कि 'मैं आतंकवादियों द्वारा अरविंद कुमार साह और सगीर अहमद की नृशंस हत्या की कड़ी निंदा करता हूं। जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके परिजनों को मेरी सांत्वनाएं। केंद्र शासित क्षेत्र की सरकार दुख की इस घड़ी में शोकाकुल परिजनों के साथ खड़ी है।'

घाटी में लगातार बढ़ रही आतंकी गतिविधियां

जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रही हत्याओं को लेकर नेताओं ने नाराजगी जताई है। पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने स्थानीय लोगों की हत्या की निंदा की। उन्होंने कहा कि 'श्रीनगर में रेहड़ी लगाने वाले अरविंद कुमार की आतंकी हमले में मौत की कड़ी निंदा करता हूं। यह आम नागरिकों को निशाना बनाने का एक और मामला है। अरविंद कुमार श्रीनगर कमाई और अवसर की तलाश में आए थे और यह अफसोसनाक है कि उनकी हत्या कर दी गई।'

पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन ने हमले को कायराना करार दिया। उन्होंने कहा कि 'पूरी तरह विशुद्ध आतंकवाद है। एक बार फिर ईदगाह में गैर स्थानीय रेहड़ी वाले की हत्या कर दी गई। कोई कितना कायरना हरकत कर सकता है।' भाजपा ने इन हत्याओं की निंदा की है। पार्टी प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने कहा कि दो गैर स्थानीय लोगों की हत्याएं निंदनीय और स्तब्ध करने वाली हैं। उन्होंने पुलिस से आह्वान किया कि वह हत्यारों को पकड़कर कड़ी सजा दिलाए। बता दें कि जम्मू कश्मीर में बीते 9 दिनों में 9 बड़े एनकाउंटर हुए हैं। जिनमें सुरक्षाबलों ने 13 आतंकियों को ढेर कर दिया है, लेकिन नुकसान दोतरफा हो रहा है।

साल 2021 में आतंकवाद संबंधी 103 घटनाएं  

साल 2021 के 10 महीनों में घाटी में 103 आतंकी हमले हो चुके हैं, जिसमें 22 आम नागरिकों की मौत हुई है। जबकि 30 जवान शहीद हुए हैं। साथ ही हमारे जांबाज जवानों ने 134 आतंकियों को भी ढेर किया है। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर में इस साल 203 आतंकवादी मारे गए और उनमें से 166 स्थानीय थे और 37 पाकिस्तानी या फिर विदेशी मूल के थे। वहीं साल 2020 में आतंकवाद संबंधी 96 घटनाएं (96 terrorism related incidents) हुईं। इन घटनाओं में 43 नागरिकों की भी जान गई। जबकि 92 अन्य घायल हो गए। वहीं हताहत नागरिकों की संख्या में 2019 के मुकाबले कमी आई है, पिछले साल जहां 47 नागरिकों की मौत हुई थी और 185 अन्य घायल हुए थे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.