Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

मिनीमाता हसदेव बांगो बांध के खोले गए तीन गेट, लगातार बढ़ रहे जलस्तर के चलते लिया फैसला

कोरबा जिले के माचाडोली स्थित मिनीमाता बांगो बांध के तीन गेट गुरुवार दोपहर को खोल दिए गए। तीन दिनों से हो रही बारिश से बांध का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। जलस्तर को सुरक्षित बनाए रखने के लिए बांध के तीन गेट खोलकर लगभग 15 हजार क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा गया। बांध से पानी छोड़ने की सूचना पहले ही निचले क्षेत्रों और नदी किनारे के गांवों में दे दी गई थी। 


बांध से नौ हजार क्यूसेक पानी जल विद्युत संयंत्र को भी लगातार दिया जा रहा है। जल विद्युत संयंत्र में जलापूर्ति और तीन गेट खोलकर छोड़े गए पानी को मिलाकर दोपहर को बांध से लगभग 24 हजार क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा गया है। ये पानी हसदेव बैराज दर्री तक पहुंचेगा। पहले ही दर्री बैराज के दो गेट खोलकर पानी नदी पर छोड़ा जा रहा है। मिनीमाता बांगो बांध परियोजना के कार्यपालन अभियंता केशव कुमार ने बताया कि चालू मानसून मौसम में लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण जिले का मिनीमाता बांगो बांध पानी से लबालब भर गया है। 

बारिश से बढ़ रहा बांध का जलस्तर 

बांध के जलग्रहण क्षेत्र में रूक-रूक कर हो रही बारिश से बांध का जल स्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। बांध का जल स्तर अपने अधिकतम बिंदु से लगभग डेढ़ मीटर ही बचा है। बांध का अधिकतम जल स्तर 359.66 मीटर है और वर्तमान में बांध में 358.30 मीटर तक पानी भर चुका है। बांध में जलभराव की स्थिति को देखते हुए ने 16 सितंबर को दोपहर सवा तीन बजे बांध के तीन गेट खोले दिए गए हैं। बांध के तीनों गेट खोलकर 14 हजार 929 क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा जा रहा है।

लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने की सूचना

प्रशासन ने पहले ही बांध के निचले क्षेत्रों में और नदी किनारे रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए दूसरे सुरक्षित स्थानों पर जाने की सूचना जारी की है। प्रभावित गांवों और आबादियों में मुनादी करा कर भी लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने की सूचना दी गई है। जलभराव की स्थिति वाले इलाकों में प्रशासन निगरानी बनाए हुए हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.