Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सावधान: अक्टूबर-नवंबर महीने में फिर बढ़ सकते हैं कोरोना के केस, केरल के बाद इस राज्य ने बढ़ाई चिंता

देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर अभी थमा नहीं है। अभी भी रोजाना 20 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। वहीं रोजाना 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक केरल में मामले कम हुए हैं, लेकिन देश के दैनिक मामलों का लगभग 68 प्रतिशत हिस्सा अभी भी केरल से ही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केरल में 1.99 लाख से ज्यादा एक्टिव मामले हैं। जबकि पांच राज्यों, मिजोरम, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में 10 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। 


ICMR के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि केरल में संक्रमण के मामले घट रहे हैं। दूसरे राज्यों में भी जल्द ही मामलों में गिरावट आएगी। तीसरी लहर के खतरों के बीच उन्होंने आने वाले फेस्टिव सीजन में भी सावधानी बरतने पर जोर दिया। डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि 'त्योहार नजदीक आ रहे हैं और जनसंख्या घनत्व में अचानक वृद्धि वायरस के प्रसार के लिए अनुकूल वातावरण बनाती है।' नीति आयोग के सदस्य और राष्ट्रीय कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ. वीके पॉल ने भी फेस्टिव सीजन में कोरोना मामलों के बढ़ने की संभावना जताई थी। 

डॉ. वीके पॉल ने दी जानकारी

डॉ. वीके पॉल ने कहा कि आने वाले दो-तीन महीने महत्वपूर्ण हैं, ऐसे में देश में कहीं भी कोरोना केस ना बढ़ें, इस पर खास ध्यान देना होगा। इस साल के अंत तक कोरोना संक्रमण के बढ़ने पर होने वाले जोखिम का आकलन करते हुए डॉ. वीके पॉल ने कहा कि अनुमानों के मुताबिक अक्टूबर और नवंबर सबसे महत्वपूर्ण महीने हैं और उन महीनों के दौरान संक्रमण बढ़ सकता है। डॉ. पॉल ने ये भी कहा कि ये उत्सव और फ्लू के महीने भी हैं। हमें इन दो महीनों में खास सावधानी बरतनी होगी। 

'मिजोरम की स्थिति चिंताजनक'

डॉ. पॉल के मुताबिक कहीं भी संक्रमण के मामले थोड़े भी बढ़ रहे हों तो इसे ज्यादा बढ़ने नहीं दिया जाना चाहिए और तुरंत कंट्रोल करने पर ध्यान देना होगा। डॉ. पॉल ने ये भी दोहराया कि फेस्टिवल्स के दौरान खास सावधानी बरतनी होगी। मिजोरम के हालात चिंता का विषय हैं। केरल में भी मामलों में गिरावट दर्ज की गई है। मिजोरम की स्थिति चिंताजनक है, लेकिन हमें उम्मीद है कि तेजी से टीकाकरण से वहां की स्थिति में सुधार होगा।

देश में 24 घंटे में कोरोना के 30 हजार से ज्यादा मामले 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गुरुवार को देश में कोरोना के 30 हजार 570 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद देश में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3 करोड़ 33 लाख 47 हजार 325 हो गई है। इसमें एक्टिव मामलों की संख्या 3 लाख 42 हजार 923 है। मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या 4 लाख 43 हजार 928 हो गई है, जिसमें 431 दैनिक मौतें दर्ज की गई हैं। सरकार ने टीकाकरण के ताजा आंकड़े देते हुए कहा कि भारत की 20 प्रतिशत वयस्क आबादी को अब तक कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी हैं। वहीं सभी वयस्क आबादी के 62 प्रतिशत को कम से कम एक खुराक मिली है। सरकार ने यह भी बताया कि देश में अब तक 57.86 करोड़ पहली खुराक दी जा चुकी है। जबकि 18.70 करोड़ लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.