Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

फ्लिपकार्ट और अमेजन पर भी बिक रहा कोरबा का ब्लैक राइस

कोरबा जिले के करतला और कोरबा विकासखंड के करीब 30 गांव के किसान परंपरागत धान को छोड़कर ब्लैक राइस की खेती कर रहे हैं। औषधीय गुणों के कारण किसानों की यह उपज हाथों-हाथ बिक रही है। पश्चिम बंगाल से लेकर तमिलनाडु और केरल तक की बड़ी ट्रेडिंग कंपनियां इस राइस के लिए किसानों से संपर्क कर रही हैं। लोकल मार्केट में भले ही इस चावल की कीमत 150 से 200 रूपए किलो हो, लेकिन कई ट्रेडिंग कंपनियों के माध्यम से अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन मार्केट प्लेटफॉर्म पर यह साढ़े चार सौ से साढ़े पांच सौ रूपए किलो बिक रहा है। दो साल पहले सिर्फ करतला विकासखंड में नौ गांवों में किसानों ने 22 एकड़ में ब्लैक राइस की खेती शुरू की थी। 


ब्लैक राइस से फायदे को देखते हुए जिले के दो विकासखंडों कोरबा और करतला के लगभग 30 गांवो में अब सवा दो सौ एकड़ रकबे में ब्लैक राइस की फसल लगी है। इस बार रबी मौसम में किसानों की 100 एकड़ में रेड राइस लगाने की भी योजना है। इस साल चालू खरीफ मौसम में करतला में 170 एकड़ में और कोरबा में 55 एकड़ रकबे में काले धान की खेती की जा रही है। बीते साल खरीफ और रबी मौसम को मिलाकर कुल 166 एकड़ में ब्लैक राइस और सात एकड़ में रेड राइस की खेती की गई थी, जिससे लगभग डेढ़ हजार क्विंटल ब्लैक राइस और 70 क्विंटल रेड राइस का उत्पादन हुआ था।

 प्रशिक्षण और मार्केटिंग के लिए मदद

छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने और खेती को लाभ का व्यवसाय बनाने के लिए कई सरकारी योजनाएं शुरू की हैं। धान की परंपरागत खेती के स्थान पर अन्य लाभकारी फसलों की खेती भी उनमें से एक है। कोरबा के करतला विकासखंड में परंपरागत धान की खेती की जगह ज्यादा दामों पर बिकने वाले ब्लैक राइस की खेती दो साल से की जा रही है। शुरूआत में किसानों ने लगभग 22 एकड़ रकबे में ब्लैक राइस लगाया था और उससे लगभग ढाई सौ क्विंटल उत्पादन मिला था। किसानों का यह उत्पाद हाथों-हाथ बिक गया था। राज्य सरकार के साथ-साथ इस फायदेमंद खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहन और मदद नाबार्ड से भी मिली है, साथ ही समाज सेवी संस्था बुखरी गांव विकास शिक्षण समिति भी किसानों को इसके लिए जरूरी प्रशिक्षण और मार्केटिंग के लिए मदद कर रही है।

ब्लैक राइस की खेती

ब्लैक और रेड राइस के खेती के प्रति क्षेत्र के किसान काफी उत्साहित हैं। इस बार सवा 200 एकड़ में लगी फसल से लगभग दो हजार क्विंटल ब्लैक राइस का उत्पादन होने की संभावना है। किसानों की इस उपज की प्रोसेसिंग के लिए शासन द्वारा आर्थिक सहायता उपलब्ध कराकर नवापारा में मिनी प्रोसेसिंग यूनिट भी लगाई गई है। इसके लिए किसानों की सहकारी समिति भी बनाई गई है। समिति के अध्यक्ष सूर्यकांत सोलखे ने बताया कि परंपरागत धान की खेती को छोड़कर फायदा देने वाली ब्लैक राइस की खेती के लिए किसानों को श्री पद्धति सहित खेती के उन्नत तरीकों की ट्रेनिंग दी गई है। 

 प्रतिकिलो 100 रूपए से ज्यादा का फायदा

उपज की प्रोसेसिंग, पैकेजिंग और मार्केटिंग के लिए नाबार्ड द्वारा सहयोग किया जा रहा है। किसान अपनी ब्लैक राइस की उपज को देश-विदेश की बड़ी एक्पोर्ट कंपनियों को बेच रहे हैं। कोलकाता की कंपनियों के साथ दक्षिण भारत की कई बड़ी कंपनियां इसके लिए संपर्क में है। किसानों को इस ब्लैक राइस से प्रतिकिलो 100 रूपए से ज्यादा का फायदा मिल रहा है।  औषधीय गुण होने के कारण विदेशों में भी ब्लैक राइस की खासी मांग है। दुबई, इंडोनेशिया सहित ऑस्ट्रेलिया और यूरोप के देशों में भी इसकी मांग तेजी से बढ़ रही है। 

विदेशों में भीतेजी से बढ़ रही  मांग 

डायबटीज, हृदय रोगी सहित मोटापा और पेट संबंधी बीमारियों से ग्रसित लोगों को डॉक्टर इस चावल को खाने की सलाह दे रहे हैं। एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों की अधिकता, भरपूर फाइबर और कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित रखने के साथ-साथ कोरोना के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी यह चावल फायदेमंद है। इससे बिस्किट भी बनाई जा सकती है। सभी तरह से स्वास्थ्यवर्धक और लाभकारी होने के कारण इस चावल की महानगरों में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मांग तेजी से बढ़ रही है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.