Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

रनबोड़ प्राइमरी स्कूल के प्रधान पाठक निलंबित, 4 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस

बेमेतरा कलेक्टर विलास भोसकर संदीपान ने शासकीय कार्य में उदासीनता और लापरवाही बरतने के कारण जिले के नवागढ़ विकासखंड के रनाबोड़ शासकीय प्राथमिक स्कूल के प्रधान पाठक नरेंद्र कुमार वैष्णव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दियाहै। वहीं खंड शिक्षा अधिकारी नवागढ़ और सहायक खंड शिक्षा अधिकारी (ABEO) नवागढ़ को शो-कॉज नोटिश जारी किया गया है। 


कलेक्टर द्वारा इस घटना की जांच के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) नवगढ़, जिला शिक्षा अधिकारी, जनपद पंचायत CEO की संयुक्त टीम गठित कर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि बुधवार यानी 22 सितंबर को बेमेतरा जिले के रनबोड़ गांव स्थित शासकीय प्राथमिक स्कूल के छत का प्लास्टर गिरने से 06 छात्राओं को मामूली चोट लगी थी। कलेक्टर ने बीती रात जिला अस्पताल पहुंचकर इलाज करवा रहे बच्चियों के स्वास्थ्य का हालचाल जाना। उन्होंने बताया कि बच्चों को गंभीर चोट नहीं आई है। उनका सामान्य इलाज जारी है। 

कलेक्टर ने सरकार को भेजी रिपोर्ट

घटना की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन द्वारा सभी बच्चों को प्राथमिक इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नवागढ़ मे भर्ती कराया गया। जिसमें 04 बच्चियों का इलाज नवागढ़ में और 02 बच्चियों का इलाज जिला अस्पताल में कराया गया। 24 घंटे डॉक्टरों के निगरानी के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा रही है। सभी छात्राएं पूरी तरह स्वस्थ हैं। नवागढ़ BMO ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती सभी 04 बच्चियों को इलाज के बाद  गुरुवार को उनके गृह ग्राम पहुंचा दिया गया है। कलेक्टर द्वारा इस घटना की रिपोर्ट राज्य शासन को भेज दी गई है।

चारों विकासखंड के अधिकारियों से ली जा रही जानकारी

कलेक्टर ने जिले के सभी 4 विकासखंडों में जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, विकासखंड शिक्षा अधिकारी और BRC की संयुक्त टीम गठित की है। जिन्हें  जर्जर और मरम्मत योग्य स्कूल भवनों का चिन्हांकन कर रिपोर्ट एक हफ्ते के अंदर कलेक्टर कार्यालय को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा पिछले तीन साल के दौरान किन-किन विद्यालयों को स्कूल के मरम्मत और रंग रोगन के लिए कितनी राशि गई है, इस राशि का क्या उपयोग हुआ है। इसकी जानकारी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से ली जा रही है। 

कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश

साल  2021-22 मे मरम्मत योग्य स्कूल शाला भवनों का प्रस्ताव जिला शिक्षा अधिकारी से मंगाया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने जिले के सभी चारों विकासखंड शिक्षा अधिकारी को पत्र जारी कर शासकीय प्राथमिक और मीडिल स्कूल के जर्जर भवन, कमरों में कक्षा संचालित नहीं करने के निर्देश दिए हैं।

अनुपस्थित रहने पर 2 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस

 रायपुर कलेक्टर ने क्वांटिफॉएबल डॉटा आयोग में संलग्न दो अधिकारियों को कार्य से अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया है। क्वांटिफॉएबल डॉटा आयोग में संलग्न कार्यालय उपसंचालक, जिला योजना और सांख्यिकी विभाग, रायपुर के सहायक सांख्यिकी अधिकारी रामनारायण वर्मा और अन्वेषक अजय कुमार लहरी को बिना किसी सूचना के 26 जुलाई 2021 से अनुपस्थित रहने की वजह से कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

जवाब देने के लिए 3 दिन का समय

कलेक्टर के कारण बताओ नोटिस में दोनों अधिकारियों को तत्काल कार्य पर उपस्थित होने और अनुपस्थिति के संबंध में क्वांटिफॉएबल डॉटा आयोग के सचिव के माध्यम से तीन दिनों के अंदर जवाब प्रस्तुत करने कहा गया है। निर्धारित समयावधि में जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर दोनों अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.