Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

जिले में डेंगू और वायरल फीवर का कहर जारी, 11 साल की बच्ची की मौत, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 51

देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर अभी थमा नहीं है। अभी भी रोजाना 40 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। वहीं रोजाना 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। इसी बीच उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में वायरल बुखार और डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इससे शनिवार को 11 साल की एक और बच्‍ची की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या 51 पहुंच गई है। जिले में डेंगू के प्रकोप के मद्देनजर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग हालात को काबू में करने के लिए जुटा हुआ है। इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार के दल भी क्षेत्रों में लगातार दौरा कर स्थिति को नियंत्रित करने के प्रयास कर रहे हैं। जिले में शुक्रवार तक वायरल बुखार और डेंगू से 50 लोगों की मौत हो चुकी थी जिनमें ज्यादातर बच्चे हैं। 


उत्तर प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव आलोक कुमार शनिवार को फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज पहुंचे, जहां उन्होंने वार्डों में जाकर मरीजों का हाल जाना। इसके बाद वह सैलई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गए और प्रभावित क्षेत्र अब्बास नगर में असलम नामक व्यक्ति के घर गए, जहां बुखार से पीड़ित उनकी 8 साल की बेटी हाशमी और 11 साल के जीनत को एंबुलेंस बुलाकर मेडिकल कॉलेज भेजा गया।

सावधानी बरतने के निर्देश

शासन द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी सुधीर कुमार बोबडे ने भी शनिवार को मेडिकल कॉलेज और प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को तत्काल कूलरों से जाली और पानी को निकालने को कहा। उन्होंने सभी सरकारी और निजी कार्यालयों में भी इस आदेश को तत्काल लागू करने के निर्देश देते हुए गमलों, प्लास्टिक के बर्तनों में पानी भरकर न रखने के निर्देश दिए।

इलाज के दौरान बच्ची की मौत

मेडिकल कॉलेज के कार्यवाहक मुख्‍य चिकित्‍सा अधीक्षक डॉक्टर आलोक कुमार शर्मा ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में विभिन्न वार्डों में 179 नए मरीज भर्ती हुए हैं। जबकि 54 मरीजों को हालत में सुधार होने के कारण छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि अब तक मेडिकल कॉलेज में 433 मरीज भर्ती किए जा चुके हैं। डॉ शर्मा ने बताया कि शनिवार का दिन मौत के आंकड़ों में इजाफा हुआ और थाना दक्षिण के क्षेत्र लालऊ निवासी 11 साल के वैष्णवी की इलाज के दौरान मौत हो गई।

CM ने दिए थे निर्देश

बता दें कि बीते लगभग दो हफ्ते से वायरल बुखार और डेंगू का प्रकोप फिरोजाबाद शहर से लेकर जिले के ग्रामीण इलाकों तक में जारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 30 अगस्त को फिरोजाबाद पहुंचे थे और उन्होंने बीमारी से पीड़ित लोगों का हाल जानने के साथ-साथ इसे नियंत्रित करने के निर्देश दिए थे।

डेंगू से बचने के उपाय 

डेंगू फैलाने वाला मच्छर रूके हुए साफ पानी में पनपता है। जैसे कि कूलर , पानी की टंकी , फ्रिज की ट्रे , फूलदान , नारियल का खोल , टूटे हुए बर्तन और टायर। इसके लिए सभी लोगों को चाहिए कि वे पानी से भरे हुए बर्तनों और टंकियों को ढक कर रखें। कूलर को हफ्ते में एक दिन आवश्यक रूप से सुखाए । बता दें कि डेंगू का मच्छर दिन के समय काटता है। ऐसे में बदन को पूरी तरह ढकने वाले कपड़े पहने। डेंगू के इलाद के लिए कोई खास दवा या वैक्सीन नहीं है। बुखार उतारने के लिए पैरासीटामाल टेबलेट का उपयोग किया जाता है। लोगों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे एस्प्रीन या आइबु्रफेन का इस्तमाल अपने आप न करें। डेंगू होने पर डॉक्टर की सलाह ले।

कब पनपते हैं डेंगू के मच्छर?

डेंगू के मच्छर अधिकतर जुलाई से अक्टूबर के बीच ही पनपते हैं। इस मौसम में मच्छरों के पनपने के लिए अनुकूल परिस्थितियां होती हैं। एडीज मच्छर 3 फीट से ज्यादा ऊंचाई तक नहीं उड़ पाता है। एडीज मच्छर गर्म से गर्म माहौल में भी जिंदा रह सकता है। मानसून के समय पानी इकठ्ठा होने से डेंगू के मच्छर पनपने का अधिक खतरा रहता है। इसलिए गर्मियों की शुरुआत के साथ ही और लोगों के घरों में कूलर लगने के बाद ही बारिश में स्वास्थ्य विभाग घरों में कूलर में पानी जमा होने की चेकिंग शुरू कर देते हैं। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है की यह बीमारी अभी भी उतनी ही घातक है और इसे लेकर पूरी जानकारी होना बेहद जरूरी है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.