Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

ऑनलाइन पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए इस तरह करें आवेदन, आधार कार्ड की सीडिंग जरुरी

रायपुर जिला अंतर्गत संचालित सभी शासकीय-अशासकीय कक्षा-11वीं, कक्षा-12वीं, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, नर्सिग कॉलेज, ITI और पॉलिटेक्निक में अध्ययनरत ST, SC और OBC वर्ग के विद्यार्थियों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति प्रदान किया जाना है। इसकी पात्रता रखने वाले सभी विद्यार्थियों को शिक्षा सत्र 2021-22 से ऑनलाइन पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (कक्षा 10वीं से उच्चतर) में आवेदन करने के लिए लोक सेवा केंद्र द्वारा जारी ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र बनवाना अनिवार्य होगा।


रायपुर आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त तारकेश्वर देवागंन ने बताया कि विद्यार्थियों को  edistrict.cgstate.gov.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। विद्यार्थियों के आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि या पता में कोई त्रुटि हो तो विद्यार्थी अनिवार्य रूप से सुधार करा ले। इसके साथ ही विद्यार्थी द्वारा पोर्टल पर प्रदाय किए गए बैंक खाते की सीडिंग आधार नंबर से करवाना अनिवार्य होगा।

ऑनलाइन अपडेट अनिवार्य

उन्होंने बताया कि पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति पोर्टल शुरू होने से पहले विद्यार्थी लोक सेवा केंद्र के माध्यम से आय, जाति और मूल निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त कर ले। इसके साथ ही जिन विद्यार्थियों का पूर्व में ऑफलाइन प्रमाण पत्र तैयार हो चुका है, वे भी ऑनलाइन अपडेट अनिवार्य रूप से करा लें।

डिजिटल माध्यम से सत्यापन अनिवार्य

छत्तीसगढ़ में संचालित समस्त शासकीय-अशासकीय कक्षा-11वीं, कक्षा-12वीं, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, नर्सिग कॉलेज, ITI और पॉलिटेक्निक में अध्ययनरत ST, SC और OBC वर्ग के विद्यार्थियों के लिए सूचना जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि भारत सरकार, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, नई दिल्ली के नवीन गाइड लाइन के मुताबिक छात्रवृत्ति की पात्रता रखने वाले विद्यार्थियों के समस्त प्रमाण पत्रों का ऑनलाइन छात्रवृत्ति पोर्टल पर डिजिटल माध्यम से सत्यापन किया जाना है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.