Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Mahasamund : अब सभी शासकीय कर्मचारियों को हेलमेट पहनकर चलाना होगा मोटरसाइकिल

महासमुंद। कलेक्टर डोमन सिंह ने जिले के सभी अनुविभागीय दंडाधिकारियों को कहा कि कार्यालय के सामने ही सूचना चस्पा किया जाए कि कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारी व आमजन, जो दो पहिया वाहन में आते हैं, सभी हेलमेट पहन कर कार्यालय आए। हेलमेट पहन कर नहीं आने वालों पर मोटर व्हीकल एक्ट के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी। 


संसदीय क्षेत्र के  सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में अनेक महत्वपूर्ण सड़क सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा और विचार विमर्श हुआ। बैठक में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने, सहायक सड़कों पर रंबल स्ट्रिप बनाने, घुमन्तु मवेशियों को सड़क से हटाने,  स्ट्रीट लाइट की समस्या वाली सड़कों पर विशेष रूप से कार्य करने पर जोर दिया गया। बैठक में कहा गया कि सड़क दुर्घटनाओं की वजह से अनमोल जाने जाती हैं, लेकिन इंजीनियरिंग साईड से थोड़े से तकनीकी परिवर्तन कर बहुत सी दुर्घटनाएं रोकी जा सकती हैं। इस संबंध में कार्य किया जाए। 

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के सांसद चुन्नीलाल साहू की अध्यक्षता  जिला पंचायत के सभाकक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। बैठक में जिला परिवहन अधिकारी  डी. तिग्गा,  सिविल सर्जन डाॅ. एन.के. मंडपे, सहायक संचालक जिला शिक्षा अधिकारी, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी, नेशनल हाईवे के प्रभारी अधिकारी, नगर पालिका अधिकारी, जिला संगठक राष्ट्रीय सेवा योजना डाॅ मालती तिवारी उपस्थित थे। जिले के अन्य शासकीय, अशासकीय सदस्य एवं उनके प्रतिनिधि उपस्थित थे।

इस वजह से लिया गया फैसला

कलेक्टर डोमन सिंह ने अभिभावकों एवं आमजनों से आग्रह किया है कि वे अपने नाबालिक बच्चों को बाईक चलाने न दें। कलेक्टर ने बताया कि जिले में सरकारी अधिकारी अपने-अपने सुविधानुसार, तरीके से हेलमेट पहन कर दुपहिया वाहन चालने वालों को सम्मानित कर रहे है। सम्मान के तौर पर फूल, बुके, श्रीफल, टाॅफी, पेन आदि भी दे रहे हैं और उन्हें और लोगों को हेलमेट पहनकर वाहन चालने के लिए प्रेरित करने भी बोल रहे हैं। कलेक्टर ने कहा कि अब जिले में स्कूल-काॅलेजों, शासकीय व निजी व आईटीआई भी खुल गए है। दुपहिया वाहनों से आने वाले छात्र हेलमेट पहनकर आएं, यह सुनिशिचित भी कराया जा रहा है। इसका पालन कराने के लिए संबंधित संस्था के प्राचार्य उत्तरदायी होंगे। यह निर्णय सड़क दुर्घटनाओं में दो पहिया वाहन चालकों की मौत की घटनाओं को देखते हुए लिया गया है।

यातायात नियमों का पालन

पुलिस अधीक्षक  दिव्यांग पटेल ने मोटर व्हीकल एक्ट का पालन कराने अपने कार्यालय से पहल की शुरूआत करने की बात कही है। यदि इस प्रकार यातायात नियमों का पालन होता है तो सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सकेगा। मुख्य कार्य पालन अधिकारी जिला पंचायत  आकाश छिकारा ने जिले में सड़क सुरक्षा संबंधी कारवाई का कम्प्यूटर के माध्यम से प्रस्तुतीकरण किया।

सड़क सुरक्षा को बढ़ावा

सांसद साहू ने कहा कि जिले में सड़क सुरक्षा को बढ़ावा दें। इसके साथ सड़क सुरक्षा क्रियाकलापों की निगरानी भी करें। सड़क दुर्घटना के कारणों को पहचान कर उन पर अंकुश लगाने का भरपूर प्रयास होना चाहिए।  साहू ने कहा कि सड़क दुर्घटना वाले ब्लैक स्पॉटो की पहचान तथा सुधार से संबंधित कार्य करने पर ज्यादा बल दिया जाए। प्रदेश के अन्य जिलों की तरह महासमुंद जिले में भी हेलमेट पहनना अनिवार्य किया जाए। उन्होंने कलेक्टर डोमन सिंह को कहा जिले के सभी सरकारी जिला प्रमुखों को अवगत कराएं कि वे अपने अधिकारी-कर्मचारियों को समझाईश दें कि दोपहिया वाहन से दफ्तर आते-जाते समय हेलमेट का उपयोग करें ताकि उन्हें इसकी नियमित आदत हो जाए और वे जब भी दोपहिया वाहन का उपयोग करेंगे तो हमेशा हेलमेट पहनकर ही निकलेंगे। सभी विभाग के अधिकारी पहल करें तो बहुत हद तक यातायात नियम का पालन होगा।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.