Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

हमर सुघ्घर अस्पताल अभियान से स्वास्थ्य अधोसंरचनाओं को मिलेगी मजबूती

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर जिले में स्वास्थ्य अधोसंरचना को मजबूती प्रदान करने की दिशा में प्रभावी कार्य किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री के कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावना को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के निर्देश के बाद जिले में समस्त शासकीय हॉस्पिटल का उन्नयन किया जा रहा है। इसी कड़ी में कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने हमर सुघ्घर अस्पताल अभियान चलाकर स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार और संवर्धन के कार्य को गति प्रदान की है। इस अभियान के तहत जमीनी स्तर पर जनसामान्य को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है। 


दूरदराज क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को स्थायी और सशक्त बनाने के लिए निरंतर कार्य जारी है। जिले के समस्त शासकीय अस्पतालों का जीर्णोद्धार और स्वास्थ्य व्यवस्था को सुधारने के लिए आगामी 3 महीने तक हमर सुघ्घर अस्पताल अभियान चलाया जाएगा।  हमर सुघ्घर अस्पताल अभियान के प्रथम चरण में जिले के 150 उप स्वास्थ्य केंद्रों और 25 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का उन्नयन करने का निर्णय लिया गया है।  जिससे इन क्षेत्रों में चिकित्सा संरचना की तस्वीर बदलेगी।


हमर सुघ्घर अस्पताल अभियान का सुखद परिणाम यह है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अंबागढ़ चौकी और डोंगरगांव में नवीन अस्पताल भवन निर्माण कार्य पूर्णता की स्थिति में है। गौरतलब है कि दोनों ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजन पाइप लाइन लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अम्बागढ़ चौकी के नवीन भवन में 30 बिस्तर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डोंगरगांव में 40 बिस्तर के लिए ऑक्सीजन पाइप लाइन लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डोंगरगांव में ऑक्सीजन की बेहतर उपलब्धता के लिए ऑक्सीजन का 250 LPM का PSA प्लांट भी लगाया जाएगा, जिसके लिये शेड बनाने और शेड तक पाइप लाइन लगाने का काम भी पूरा कर लिया गया है। 

ऑक्सीजन पाइप लाइन लगाने का काम पूरा 

जिले में कोविड-19 तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए आपातकालीन परिस्थिति को ध्यान में रखकर सावधानी बरतते हुए जिले के सभी प्रमुख अस्पतालों में ऑक्सीजन पाइप लाइन लगाने का काम प्रगति पर है। अब तक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मानपुर के 20 बिस्तर, सोमनी में 50 बिस्तर, सिविल अस्पताल खैरागढ़ में 30 बिस्तर, गंडई में 30 बिस्तर पर ऑक्सीजन पाइप लाइन लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। 

इन अस्पतालों में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

जल्द ही मातृ एवं शिशु अस्पताल भवन बसंतपुर में 70 बिस्तर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मोहला मे 30 बिस्तर, छुरिया में 30 बिस्तर, छुईखदान में 30 बिस्तर, मानपुर में अतिरिक्त 20 बिस्तर पर ऑक्सीजन पाइप लाइन लगाया जाना है। इसके साथ ही शासकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल पेंड्री में 1000-1000 LPM के दो ऑक्सीजन PSA प्लांट, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोमनी और मानपुर में 250  LPM  के ऑक्सीजन प्लांट और जिला अस्पताल बसंतपुर के मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य अस्पताल में 1000  LPM  का एक ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाना है। 

ट्रांजिट हॉस्टल बनाने की स्वीकृति

बीते दिनों में शासकीय मेडिकल कॉलेज पेंड्री में पहले ही एक ऑक्सीजन PSA प्लांट और लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जा चुका है। सभी काम आगामी 2 महीने के अंदर पूरा कर लिए जाने का लक्ष्य रखा गया है। जिले के अस्पतालों के संवर्धन के कड़ी में जिले के शासकीय मेडिकल कॉलेज पेंड्री में 100 बिस्तर आइसोलेशन वार्ड, जिले सभी विकासखंडों के मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी 10-10 बिस्तर आइसोलेशन वार्ड बनाया जाएगा। साथ ही विकासखंड मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी 30-30 क्षमता के लिए इन्फ्लूऐंट ट्रीटमेंट प्लांट भी लगाया जाना स्वीकृत किया जा चुका है। इसके साथ ही शासकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल पेंड्री और कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी परिसर में एक-एक ट्रांजिट हॉस्टल भी बनाने की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। 

ट्रूनॉट लैब भवन की स्वीकृत

जिले में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लखोली और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  वासड़ी, मनगटा, गोटाटोला में नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  भवन का निर्माण भी किया जाएगा। इसके अतिरिक्त जिले में भवन विहिन उप स्वास्थ्य केंद्रों में नवीन भवन और विभिन्न चिन्हांकित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आवास भवन बनाया जा रहा है। कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी परिसर में एक ट्रूनॉट लैब भवन भी बनाया जाना स्वीकृत किया गया है। 

ब्लड बैंक और हमर लैब की स्थापना

जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार को ध्यान में रखकर जिले के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में उच्च स्तर के पैथोलॉजी जांच की सुविधा के लिए हमर लैब और आपातकालीन परिस्थितियों में खून की आवश्यकता को देखते हुए चिन्हांकित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में ब्लड बैंक की स्थापना भी की जाएगी। इसके प्रथम चरण में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मानपुर ब्लड बैंक और हमर लैब की स्थापना की जा रही है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.