Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Corona Alert : चीन के नानजिंग में कोरोना का डेल्टा वैरिएंट बरपा रहा कहर, कई हिस्सों में सख्ती फिर शुरू

सबसे पहले कोरोना मरीज की पहचान (Identification of corona patient) होने वाले चीन (China) में एक बार फिर से कोरोना का कहर शुरू हो गया है। बता दें कि चीन के वुहान में इसका सबसे पहला मामला मिला था, जिसके बाद अब चीन के नानजिंग शहर में एक बार फिर से कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक यहां हालात वुहान से भी बदतर हो गए हैं। वायरस नानजिंग से निकलकर चीन के पांच प्रांतों और बीजिंग तक पहुंच गया है। जानकारी के मुताबिक नानजिंग शहर में 20 जुलाई को कोरोना का नया मामला मिला था। इसके बाद से ही चीन ने यहां सख्त पाबंदियां लागू कर दी थीं। 


मीडिया के मुताबिक 11 अगस्त तक के लिए नानजिंग एयरपोर्ट की सभी उड़ानें रद्द कर दी गई थीं और शहर भर में कोरोना जांच शुरू कर दी गई थी।  शिन्हुआ न्यूज के मुताबिक शहर में 93 लाख की आबादी रहती है और इन सबकी कोरोना जांच की जाएगी। इनमें वे लोग भी शामिल होंगे जो थोड़े समय के लिए भी इस शहर में आए थे। सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट्स में लोगों की लंबी कतारें दिखी हैं। प्रशासन ने जांच कराने आ रहे लोगों से मास्क लगाने और एक-दूसरे से 1 मीटर की दूरी पर खड़े रहने को कहा है। साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं कि कतार में खड़े रहते समय कोई किसी से बात नहीं करेगा।

लापरवाही के कारण बढ़ रहे केस

अधिकारियों का कहना है कि नानजिंग शहर में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने के पीछे इसके डेल्टा वैरिएंट का हाथ है। इसके अलावा नानजिंग एयरपोर्ट सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट्स में से एक है। यहां वायरस का पहला मामला एयरपोर्ट पर ही मिला था। संक्रमण फैलने के पीछे इसे भी एक बड़ी वजह माना जा रहा है। नानजिंग के स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक, पहली बार यह वायरस एयरपोर्ट पर काम करने वाले क्लीनर्स में मिले थे, जिन्होंने रूस से शहर में 10 जुलाई को आए एक विमान की सफाई की थी। इन सफाई कर्मियों ने स्वच्छता के कड़े नियमों का पालन नहीं किया था। अब जांच से पता लगा है कि यह वायरस चीन की राजधानी बीजिंग और चेंगदु सहित 15 शहरों में फैल चुका है। हालांकि ग्लोबल टाइम्स ने कुछ एक्सपर्ट्स के हवाले से कहा है कि संक्रमण शुरुआती चरण में है और अभी इसपर नियंत्रण पाया जा सकता है। नानजिंग के स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि सात संक्रमितों की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

इन शहरों में बढ़ा डेल्टा का प्रकोप

कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का प्रकोप टोक्यो से लेकर मलेशिया और थाईलैंड में बढ़ गया है। शनिवार को तीनों ही जगहों पर रिकॉर्ड संख्या में संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं। टोक्यो के मेट्रोपोलिटल सरकार ने बताया कि बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 4,058 मामले दर्ज किए गए हैं, इससे पहले सर्वाधिक चार हजार मामले दर्ज हुए थे। ओलंपिक खेलों से जुड़े संक्रमण के 21 नए मामले सामने आए हैं जो बढ़कर अब 241 हो गए हैं। इसी तरह मलेशिया में भी कोरोना का केंद्र बना हुआ है। बीते 24 घंटे में 17,786 मामले सामने आए हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी जानकारी

वहीं थाईलैंड में 18,912 नए मरीज मिले हैं जबकि 178 मरीजों की मौत हो गई है। मलेशिया में कोरोना महामारी के कारणा हालात खराब होने के विरोध में लोग सड़कों पर उतर गए हैं। लोग काले झंडे और बैनर लेकर सरकार के खिलाफ विरोध जताते हुए कह रहे हैं कि सरकार कोरोना महामारी को रोकने में पूरी तरह नाकाम हो गई है। मलेशिया में संक्रमण के बेकाबू होने का आलम ये है कि मरीजों को अस्पतालों में बेड और दवा तक मिलना मुश्किल हो रहा है, जिसको लेकर लोगों में गुस्सा है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने बताया है कि दुनियाभर में संक्रमण के मामले में 80 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ये भविष्य के लिए खतरे संकेत है, सावधान रहने का वक्त आ गया है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.