Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

जल्द होगी शिक्षकों के 14 हजार 580 पदों पर सीधी भर्ती, सरकार ने दी सहमति

राज्य शासन द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत शिक्षकों की 14 हजार 580 पदों पर सीधी भर्ती के लिए नियुक्ति आदेश जारी किए जाने की सहमति प्रदान कर दी है। यह सहमति वित्त विभाग से प्राप्त सहमति के आधार पर दी गई है। मंत्रालय से स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस आशय का आदेश जारी किया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय को जारी आदेश में कहा गया है कि नियुक्ति आदेश व्यक्तिगत जारी किए जाएं, नियुक्ति आदेश में स्पष्ट उल्लेख किया जाए कि प्रोबेशन अवधि और प्रोबेशन अवधि में देय वेतन वित्त विभाग के निर्देश अनुसार होगा। 


बता दें कि छत्तीसगढ़ में करीब दो साल पहले 14 हजार 500 शिक्षकों की भर्ती को लेकर विज्ञापन जारी किया गया था। इसके लिए भर्ती प्रक्रिया भी पूरी हो गई थी, लेकिन सरकार की ओर से चयनित अभ्यथियों को नियुक्ति आदेश नहीं दिया जा रहा था। इसके लिए प्रदेश सरकार को विपक्ष के साथ-साथ अभ्यथियों के विरोधों का सामना करना पड़ा था, लेकिन सरकार ने अब आखिरकार इसमें नियुक्ति आदेश जारी करने के निर्देश दिए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने लोक शिक्षण संचालनालय को आदेश जारी कर सभी चयनित शिक्षकों को नियुक्ति आदेश व्यक्तिगत तौर पर जारी करने को कहा है। आदेश में ये भी कहा गया है कि नियुक्ति आदेशों में सपष्ट उल्लेख करें कि प्रोबेशन अवधि तथा प्रोबेशन अवधि में देय वेतन वित्त विभाग के अनुसार होगा।

कोरोना के कारण रुकी हुई थी भर्ती प्रक्रिया

बता दें कि कोरोना के कारण प्रदेश में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया 2 साल से लंबित थी। TET परीक्षा के बाद चयनीत उम्मीदवारों की नियुक्ति नहीं होने से इनकी नाराजगी भी काफी थी,जिसके चलते इन उम्मीदवारों ने कई बार सरकार के खिलाफ प्रदर्शन भी किया। जिसके बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कैबिनेट की बैठक में भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाने अधिकारीयों को निर्देश दिया था। अब जाकर शनिवार देर शाम राज्य सरकार ने 14 हजार 580 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति का आदेश जारी किया है। आदेश के अनुसार अब मेरिट लिस्ट में शामिल उम्मीदवारों के दस्तावेजों का परिक्षण किया जाएगा, जिसके बाद उम्मीदवारों को नियक्ति दे दी जाएगी।


CM भूपेश बघेल ने ट्वीट कर दी जानकारी

इसको लेकर CM भूपेश बघेल ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि शिक्षा विभाग के अंतर्गत शिक्षकों की 14 हजार 580 पदों पर सीधी भर्ती के लिए नियुक्ति आदेश जारी किए जाने की सहमति प्रदान कर दी गई है।  वहीं स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि स्कूल में शिक्षकों की भर्ती (School Teacher) के लिए सरकार पहले से ही तैयार थी। सिर्फ स्कूल खुलने का इंतजार किया जा रहा था। अब 2 अगस्त से स्कूल खुल रहे हैं, इसलिए मुख्यमंत्री के आदेश के बाद अब वित्त विभाग ने भी इसकी अनुमति दे दी है। जिसके बाद 14 हजार 580 शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि इनमें से व्याख्याताओं की भर्ती पहले ही कर ली गई थी, लेकिन उन्हें नियुक्ति आदेश देना बाकी था। अब सभी शिक्षकों को एक साथ नियुक्ति आदेश भी दे दिया जाएगा।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.