Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

चीन के वुहान में फिर मिले कोरोना के नए केस, इसी शहर से दुनियाभर में फैला था कोरोना

सबसे पहले कोरोना मरीज की पहचान (Identification of corona patient) होने वाले चीन (China) में एक बार फिर से कोरोना का कहर शुरू हो गया है। बता दें कि चीन के वुहान में इसका सबसे पहला मामला मिला था, जिसके बाद चीन के कई प्रांतों में एक बार फिर से कोरोना कहर बरपाने लगा है। चीन के अधिकारियों ने वुहान में कोविड-19 के मामले असमान्य रूप से बढ़ने पर शहर में व्यापक स्तर पर जांच करने की मंगलवार को घोषणा की। 2019 के अंत में वुहान शहर में ही इस महामारी की उत्पत्ति हुई थी। वुहान में सोमवार को कोरोना के 3 नए मामले सामने आए, जो एक साल से ज्यादा समय में वहां स्थानीय स्तर पर सामने आए संक्रमण के नए मामले हैं।


वुहान में महामारी की शुरूआत होने के बाद से चीन ने देश में संक्रमण के प्रसार पर बहुत हद तक नियंत्रण कर लिया था। तब से जब कभी संक्रमण के नए मामले सामने आए अधिकारियों ने फौरन लॉकडाउन लागू कर और व्यापक स्तर पर जांच के जरिए महामारी के प्रसार को काबू कर लिया। कोविड-19 मामलों की मौजूदा संख्या सैकड़ों में है और यह  पहले की तुलना में कहीं अधिक व्यापक स्तर पर फैला है और कई प्रांतों और राजधानी बीजिंग सहित शहरों में पहुंच गया है। 

इन प्रांतों से मिल रहे कोरोना के मामले

इनमें से कई मामले कोविड-19 के डेल्टा स्वरूप के हैं जो काफी संक्रामक हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि सोमवार को 90 मामलों की पुष्टि हुई, जिनमें 61 मामले स्थानीय स्तर पर संक्रमण होने के हैं। जबकि 29 मामले हाल ही में विदेशों से आए लोगों में हैं। स्थानीय मामलों में ज्यादातर जियांग्सु प्रांत में है, जहां प्रांतीय राजधानी नानजिंग में हवाईअड्डे पर संक्रमण के मामले सामने आए और यह 105 किमी दूर यांगझोउ शहर तक पहुंच गया। 

चीनी टीका वायरस के नए स्वरूप के खिलाफ कम प्रभावी 

अधिकारियों ने नानजिंग में पांच और यांगझोउ शहर में 40 नए मामलों की पुष्टि की है। 5 अन्य प्रांत और बीजिंग सहित शंघाई शहर में नए स्थानीय मामले एकल अंक में सामने आए हैं। इस बीच सरकार से संबद्ध वैज्ञानिकों ने कहा है कि कोविड-19 का चीनी टीका वायरस के नए  स्वरूप के खिलाफ कम प्रभाव क्षमता रखता है, लेकिन फिर भी कुछ सुरक्षा प्रदान करता है। चीन में अभी सिर्फ चीनी टीके ही दिए जा रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक देश में अब तक 1.6 अरब खुराक दी जा चुकी है।

लापरवाही के कारण बढ़ रहे केस

अधिकारियों का कहना है कि नानजिंग शहर में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने के पीछे इसके डेल्टा वैरिएंट का हाथ है। इसके अलावा नानजिंग एयरपोर्ट सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट्स में से एक है। यहां वायरस का पहला मामला एयरपोर्ट पर ही मिला था। संक्रमण फैलने के पीछे इसे भी एक बड़ी वजह माना जा रहा है। नानजिंग के स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक, पहली बार यह वायरस एयरपोर्ट पर काम करने वाले क्लीनर्स में मिले थे, जिन्होंने रूस से शहर में 10 जुलाई को आए एक विमान की सफाई की थी। 

15 शहरों में फैल चुका है कोरोना

इन सफाई कर्मियों ने स्वच्छता के कड़े नियमों का पालन नहीं किया था। अब जांच से पता लगा है कि यह वायरस चीन की राजधानी बीजिंग और चेंगदु सहित 15 शहरों में फैल चुका है। हालांकि ग्लोबल टाइम्स ने कुछ एक्सपर्ट्स के हवाले से कहा है कि संक्रमण शुरुआती चरण में है और अभी इस पर नियंत्रण पाया जा सकता है। नानजिंग के स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि कई संक्रमितों की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.