Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

नहीं रहे 'प्रतिज्ञा' के ससुर ठाकुर सज्जन सिंह, 64 की उम्र में अनुपम श्याम ओझा ने ली आखिरी सांस

टीवी इंडस्ट्री के जाने-माने एक्टर अनुपम श्याम ओझा का निधन हो गया है। अनुपम श्याम ओझा का इलाज के दौरान रविवार की दरमियानी रात मौत हो गई। उन्हें एक हफ्ते पहले गंभीर हालत में मुंबई के गोरगांव इलाके के लाइफलाइन अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां देर रात उनकी मौत हो गई। 63 साल के अनुपम श्याम लंबे समय से किडनी से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित थे। अस्पताल में मौजूद जाने-माने अभिनेता और अनुपम श्याम ओझा के दोस्त यशपाल शर्मा ने अनुपम श्याम की मौत की खबर की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि 'कुछ ही देर पहले अनुपम की मौत मल्टिपल ऑर्गन फेल्योर की वजह से हुई है। वे किडनी की समस्या से लम्बे समय से जूझ रहे थे।'


अनुपम‌ श्याम की मौत से भावुक और विचलित लग रहे यशपाल शर्मा ने कहा कि इस दुखद समय में वो और कुछ भी नहीं बता पाएंगे, लेकिन इस वक्त उनके भाई अनुराग श्याम समेत उनके कुछ करीबी अस्पताल में ही मौजूद हैं। अनुपम श्याम को किडनी की समस्या के चलते एक हफ्ते पहले अस्पताल के ICU वॉर्ड में गंभीर हालत में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी हालत लगातार बिगड़ी जा रही थी। जो डॉक्टरों के लिए चिंता का विषय बनी हुई थी। लाइफलाइन अस्पताल में ही मौजूद अनुपम श्याम के करीबी शख्स राजीव मिश्रा ने अनुपम श्याम की मौत के कुछ घंटे पहले कहा था कि 'वे लंबे समय से किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं और इस वक्त वे वेंटिलेटर पर हैं। उन्हें एक हफ्ते पहले लाइफलाइन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 


बीते कुछ महीने से उनका डायलिसिस चल रहा था। पहले 15 दिन में एक बार डायलिसिस होता था, लेकिन तबीयत ज्यादा खराब होने के चलते बीते कुछ दिनों से उन्हें हफ्ते में 4 बार डायलिसिस की जरूरत पड़ रही थी। बता दें कि बीते साल मार्च महीने में अनुपम श्याम को किडनी में संक्रमण फैलने के चलते इसी लाइफलाइन अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां कुछ दिनों के इलाज के बाद वो घर लौट आए थे। उस वक्त अनुपम श्याम के भाई अनुराग श्याम ने कहा था कि 'पिछले 9 महीने से अनुपम श्याम डायलिसिस पर‌ हैं, लेकिन पैसों की तंगी के चलते 6 महीने पहले उनका इलाज रोकना पड़ा था। 

10 से ज्यादा सीरियलों में निभाई थी भूमिका 

अब जब बीमारी‌ के चलते अनुपम श्याम को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, तब भी वो आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और ऐसे में इलाज के लिए उन्हें आर्थिक मदद की दरकार है। 'ऐसे में सिने ऐंड टेलीविजन आर्टिस्ट्स एसोसिशन और इंडस्ट्री से जुड़े कुछ कलाकारों ने अनुपम श्याम के इलाज और उनके अस्पताल का बिल चुकाने में मदद की थी।' बता दें कि 2009 में स्टार प्लस पर आने वाले लोकप्रिय सीरियल 'मन की आवाज प्रतिज्ञा' में अनुपम श्याम ने ठाकुर सज्जन सिंह की नकारात्मक भूमिका निभाकर खासी लोकप्रियता बटोरी थी। हाल ही में इस सीरियल का दूसरा सीजन का प्रसारण भी शुरू हुआ था, जिसमें एक बार फिर से अनुपम श्याम ठाकुर सज्जन सिंह का रोल निभा रहे थे। 'मन की आवाज प्रतिज्ञा' सीरियल को मिलकार अब तक उन्होंने तकरीबन 10 से ज्यादा सीरियलों में अलग-अलग भूमिकाएं निभाईं थीं।


ऑर्गन फेलियर की वजह से निधन

जानकारी के मुताबिक अनुपम का मल्टिपल ऑर्गन फेलियर की वजह से निधन हुआ है। एक्टर के बहुत से अंगों ने काम करना बंद कर दिया। इस वजह से उनका निधन हो गया। इससे पहले भी वे अपने खराब स्वास्थ्य को लेकर चर्चा में थे। एक्टर के परिवार ने अनुपम श्याम के इलाज के लिए इंडस्ट्री के लोगों से वित्तीय मदद करने का अनुरोध किया था। जानकारी के मुताबिक अनुपम श्याम के परिवार ने आमिर खान और सोनू सूद से भी मदद मांगी थी। एक्टर मनोज बाजपेयी ने एक्टर के परिवार को एक लाख रुपए की मदद दी थी। 

UP के मुख्यमंत्री ने की थी 20 लाख की मदद

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें इलाज के लिए 20 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी थी। अनुपम के निधन पर  डायरेक्टर अर्जुन पंडित और एक्टर मनोज जोशी ने शोक जताया है। कई सारी बड़ी फिल्मों और प्रोजेक्ट्स में काम करने वाले इस दिग्गज एक्टर का जीवन बहुत दुख में गुजरा। नगर अनुपम श्याम बीमार होने के बाद भी अपने अंतिम समय तक अपने काम से जुड़े रहे और अभिनय करते रहे। उनके कई सारे किरदार लोगों के जहेन में ताजा रहेंगे।

एक्टिंग की दुनिया में बनाई अलग पहचान

अनुपम श्याम ने शेखर कपूर द्वारा दस्यु संदुरी फूलन देवी पर बनाई गई और 1994 में‌ रिलीज हुई चर्चित फिल्म 'बैंडिट क्वीन' के अलावा 8 ऑस्कर अवॉर्ड्स जीतने वाली हॉलीवुड फिल्म 'स्लमडॉग मिलेनियिर' जैसी कई फिल्मों में काम किया था। उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में जन्मे और नाटक की दुनिया से अपने अभिनय का सफर शुरू करने वाले अनुपम श्याम ने 'बैंडिट क्वीन' और 'स्लमडॉग मिलेनियर' के‌ अलावा 'हजारों ख्वाहिशें ऐसी' 'परजानिया', 'लज्जा', 'नायक', 'दुबई रिटर्न्स', 'शक्ति : द पावर' जैसी और भी कई फिल्मों में अभिनय किया और एक्टिंग की दुनिया में अपनी‌ एक अलग पहचान बनाई थी।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.