Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कुदरत ने फिर बरपाया कहर , 2 राज्यों में बादल फटने से 6 की मौत, 50 से ज्यादा लोग लापता

देश के अलग-अलग राज्यों में कुदरत ने एक बार फिर कहर बरपाया है। दरअसल, जम्मू-कश्मीर में लगातार भारी बारिश हो रही है। इस बीच किश्तवाड़ के एक गांव में बादल फट गया। जिससे लगभग 40 से ज्यादा लोग लापता हो गए। जबकि 8 से 9 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। अधिकारियों ने के मुताबिक घटना में अब तक 4 लोगों के शव बरामद किए गए हैं।  SDRF और सेना की मदद से बचाव कार्य जारी है। भारी बारिश की वजह से नेटवर्क थप हो गया है।  पूरे क्षेत्र में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। राज्य में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण काफी नुकसान हो चुका है। किश्तवाड़ के जिलाधिकारी अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि बचाव अभियान के लिए सेना और पुलिस की एक टीम को इलाके में भेजा गया है।



बता दें कि देश के कई राज्यों में इन दिनों भारी बारिश का कहर जारी है। मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई है। किश्तवाड़ शहर जम्मू से लगभग 200 किमी दूर है, जबकि दच्छन किश्तवाड़ जिले में एक दूरस्थ और पहाड़ी क्षेत्र है। जम्मू क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। जुलाई के अंत तक और बारिश की भविष्यवाणी के साथ, किश्तवाड़ में अधिकारियों ने जलाशयों और लैंडस्लाइड प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है। जिला प्रशासन ने कहा 'मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और नदियों और नालों में जल स्तर बढ़ने की उम्मीद है, जो नदियों, नालों, जल निकायों और स्लाइड-प्रवण क्षेत्रों के पास रहने वाले निवासियों के लिए खतरा पैदा कर सकता है।'



कई राज्यों में इन दिनों बारिश जमकर कहर बरपा रही है। दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी हिमालयी राज्यों सहित उत्तर-पश्चिम भारत में बहुत भारी से बेहद भारी बारिश हो रही है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस क्षेत्र में एक दिन और भारी बारिश का अनुमान जताया है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है और इसके बाद इसमें कमी देखी जाएगी।


हिमाचल प्रदेश के लाहौल में भी फटा बादल


वहीं हिमाचल प्रदेश में भी लगातार बारिश के कारण आई बाढ़ में 2 लोगों की मौत हो गई। जबकि 10 लापता हो गए। राज्य आपदा प्रबंधन निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने कहा कि लाहौल-स्पीति के आदिवासी जिले में बादल फटने से आई अचानक आई बाढ़ में 2 लोगों की मौत हो गई और नौ लापता हो गए। जबकि चंबा जिले से एक अन्य व्यक्ति के लापता होने की सूचना है। पहाड़ी राज्यों में बारिश ने तबाही मचाई हुई है। 


 राज्य आपदा प्रबंधन निदेशक ने दी जानकारी


 राज्य आपदा प्रबंधन निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने बताया कि मंगलवार रात करीब 8 बजे लाहौल के उदयपुर में अचानक बादल फट गया। जिसकी वजह से दूसरे इलाकों में भी बाढ़ आ गई। उन्होंने बताया कि इस घटना में मजदूरों के दो टेंट और एक निजी जेसीबी बह गई है। साथ ही जम्मू-कश्मीर के रहने वाला 19 साल का मजदूर मोहम्मद अल्ताफ इस घटना में घायल हुआ है, उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मोख्ता ने बताया कि इससे पहले मंगलवार को लाहौल के दारचा गांव से भारी बारिश के बाद भागा नदी में जलस्तर बढ़ गया था। जिसके बाद कई लोगों को रेस्क्यू किया गया था। नदी किनारे बनीं तीन दुकानों को भी नुकसान पहुंचा है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.