Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

BIG NEWS: जवानों को मिली बड़ी सफलता, जम्मू-कश्मीर में 4 आतंकी ढेर, सुकमा में एक नक्सली का खात्मा

जम्मू और कश्मीर में लगातार आतंकी मुठभेड़ हो रहे हैं, जिसमें सुरक्षाबल के जवानों को लगातार सफलता मिल रही है। इसी बीच जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले के मुनंद इलाके में रविवार को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराया है। सुरक्षबलों की आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ अभी भी जारी है। सुरक्षाबलों के साथ ही जम्मू कश्मीर पुलिस भी मौके पर है। इससे पहले शनिवार को जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में हुई मुठभेड़ में जहां सुरक्षाबलों ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया था तो वहीं सेना का एक जवान घायल भी हुआ।

 



अधिकारियों के मुताबिक उत्तर कश्मीर के बांदीपोरा के सुंबलर इलाके में शोखबाबा जंगल में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना के बाद सुरक्षाबलों ने वहां घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया। तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी की, जिसका उन्होंने मुंहतोड़ जवाब दिया। इसके बाद अभियान मुठभेड़ में तब्दील हो गया। अधिकारियों ने इससे पहले मुठभेड़ में जहां तीन सैनिकों के घायल होने की जानकारी दी थी, वहीं श्रीनगर में रक्षा जनसंपर्क अधिकारी कर्नल एमरॉन मुसावी ने कहा कि सेना का सिर्फ एक जवान घायल हुआ है। उन्होंने बताया कि घायल जवान को जंगल से निकाल लिया गया है। मारे गए आतंकवादियों की पहचान और वे किस आतंकवादी संगठन से जुड़े थे, इसका पता लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभियान अब भी जारी है और अन्य ब्योरों की प्रतीक्षा की जा रही है।



बारूदी सुरंग विस्फोट में सेना का जवान शहीद


वहीं जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास बारूदी सुरंग विस्फोट में सेना का 27  साल जवान शहीद हो गया है। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि सिपाही कमल देव वैद्य शुक्रवार को कृष्णाघाटी सेक्टर में ड्यूटी पर थे। उन्होंने गलती से एक बारूदी सुरंग पर पैर रख दिया और उसमें विस्फोट हो गया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। अधिकारी ने बताया कि जवान को पास के अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया। सिपाही वैद्य हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले के घुमारवीं गांव के रहने वाले थे। उनके परिवार में मां वनिता देवी हैं। उन्होंने कहा कि 'सिपाही कमल देव वैद्य एक बहादुर, अत्यधिक प्रेरक और ईमानदार सैनिक थे। उनके सर्वोच्च बलिदान और कर्तव्य के प्रति उनके समर्पण के लिए राष्ट्र हमेशा उनका ऋणी रहेगा।'


सुकमा में एक नक्सली ढेर


इधर, छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में  DRG के जवानों को बड़ी सफलता मिली है। बताया जा रहा है कि जवानों के साथ मुठभेड़ में नक्सलियों को भारी नुकसान हुआ है। मौके से एक नक्सली का शव बरामद कर लिया गया है। वहीं मौके पर एक भरमार बंदूक भी बरामद हुई है। मुठभेड़ मीनपा पदिगुड़ा के जंगलों में हुई है। शहीदी सप्ताह के मद्देनजर DRG, CRPF 150 वाहिनी और 131 वाहिनी के द्वारा ऑपरेशन चलाया गया था, जिसमें जवानों को बड़ी सफलता मिली है। इस मुठभेड़ की पुष्टि SP सुनील शर्मा ने की है।


साल 2020 में आतंकवाद संबंधी 96 घटनाएं  



अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर में इस साल 203 आतंकवादी मारे गए और उनमें से 166 स्थानीय थे और 37 पाकिस्तानी या फिर विदेशी मूल के थे। 2020 में आतंकवाद संबंधी 96 घटनाएं (96 terrorism related incidents in the year 2020) हुईं। इन घटनाओं में 43 नागरिकों की भी जान गई। जबकि 92 अन्य घायल हो गए। वहीं हताहत नागरिकों की संख्या में 2019 के मुकाबले कमी आई है, पिछले साल जहां 47 नागरिकों की मौत हुई थी और 185 अन्य घायल हुए थे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.