Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

हादसों का गढ़ बनता जा रहा है महाराष्ट्र, निर्माणाधीन बिल्डिंग की लिफ्ट गिरने से 5 लोगों की मौत

महाराष्ट्र हादसों का गढ़ बनता जा रहा है। प्रदेश में किसी न किसी दुर्घटना की खबर रोजाना सामने आ रही है। ताजा मामला मुंबई के वरली इलाके का है, जहां एक निर्माणाधीन इमारत में लिफ्ट गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई है। जबकि इस हादसे में एक से ज्यादा लोग घायल हुए है, जिसमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है। फिलहाल घायलों की सही संख्या स्पष्ट नहीं हो पाई है। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। शनिवार शाम को हुई इस हादसे में घायल व्यक्तिों को KEM और नायर अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। घायलों की संख्या बढ़ सकती है।




वहीं  हादसे के बाद महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे घटनास्थल पर पहुंचे। आदित्य ठाकरे ने हादसे को लेकर कहा कि 'पहली नजर में लगता है कि लिफ्ट ओवरलोडिंग की वजह से गिरी। एक शख्स के फंसने की आशंका है है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।' बता दें कि घटना शाम 5 बजकर 45 मिनट पर हनुमान गली में BDD चॉल के पास स्थित निर्माणाधीन इमारत में घटी। हादसे में घायल शख्स की हालत गंभीर बताई जा रही है।


इलाज के दौरान एक शख्स ने तोड़ा दम


पुलिस ने बताया कि घटना में घायल हुए 6 लोगों में से एक को परेल के KEM अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया। नगर निगम द्वारा संचालित नायर अस्पताल में 3 अन्य को मृत घोषित कर दिया गया। BMC ने बताया कि इलाज के दौरान देर रात एक और शख्स ने दम तोड़ दिया। घटनास्थल पर मौजूद एक चश्मदीद ने कहा कि 'मैं उसी मंजिल की छत पर 19वीं मंजिल पर काम कर रहा था। जोरदार आवाज आई। लगा कहीं हमारी बिल्डिंग में तो कोई हादसा नहीं हुआ। तभी उनके साथ काम कर रहे लोग छत से नीचे उतरे और कहा कि हमारे लोग नीचे गिर गए। तुरंत मैंने 100 नंबर को फोन किया। मेरे दोस्ते ने 108 पर फोन किया। पुलिस एंबुलेंस से पहले आई और मदद की। 6 लोग थे उसमें जिसमें से 5 की मौत हो गई। एक की हालत गंभीर है।'



चश्मदीद ने सुरक्षा उपकरणों को लेकर कहा कि कई बार इसको लेकर सुपरवाइजर सहित कई लोगों से शिकायत की जा चुकी है, लेकिन शिकायत की उन्होंने कोई परवाह नहीं की। चश्मदीद ने कहा कि ये मुंबई है, यहां सब मैनैज हो जाता है। ऐसे हादसों को छोटा बताया जाता है। मृतकों की पहचान अविनाश दास ( उम्र 35 साल), भारत मंडल (उम्र 27 साल) और चिन्मय मंडल (उम्र 33 साल) के रूप में हुई है। इनके अलावा 2 और शख्स की मौत हुई है और एक की हालत गंभीर है।  बताया जा रहा है बिल्डिंग में पार्किंग से जुड़े कंस्ट्र्ंक्शन का काम शुरू था, तभी यह हादसा हुआ।


मकान ढहने से हुई थी 4 लोगों की मौत


वहीं शुक्रवार यानी 23 जुलाई को मुंबई के ही गोवंडी इलाके में एक बड़ी दुर्घटना हुई थी। यहां एक दो मंजिला इमारत ढह गई थी। इससे 4 लोगों की मौत हो गई । यह दुर्घटना गोवंडी के शिवाजी नगर इलाके में हुई। 4 लोगों की मौत के अलावा 7 लोग घायल भी हुए हैं। घायलों को इलाज के लिए घाटकोपर के राजावाडी और सायन अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। शुक्रवार सुबह 4 बजकर 58 मिनट में यह दुर्घटना हुई। 


लगातार हो रहे हादसे


गोवंडी के शिवाजी नगर में स्थित बॉम्बे सिटी हॉस्पिटल के पास यह दुर्घटना हुई। जिस वक्त यह दो मंजिला इमारत ढह गई, तब लोग गहरी नींद में सोए हुए थे। इमारत ढहने से जोर की आवाज आई और लोगों पर मलबे गिरने से चीख-पुकार मची। इन आवाजों को सुनकर तुरंत आस-पड़ोस से लोग अपने घरों से बाहर आ गए और मदद कार्य में लग गए। दुर्घटना के बाद बचाव कार्य शुरू हो गया । जानकारी मिलते ही पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम घटना स्थल पर  पहुंची और लोगों का रेस्क्यू किया।  

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.