Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में जमकर बरसेगा बदरा, IMD ने जारी किया अलर्ट


छत्तीसगढ़ सहित पूर्वी यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड समेत कई हिस्‍सों में मानसून एक्टिव है, जहां झमाझम बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान बताया है कि छत्तीसगढ़, झारखंड और मध्य प्रदेश समेत पूर्वी और मध्य भारत में जमकर बादल बरसेंगे। छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, पंजाब, उत्तर हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले 24 घंटे में बिजली गिरने की संभावना है। इससे जानमाल का नुकसान हो सकता है। ऐसे में किसानों को खुले में ना रहने की सलाह दी जाती है।






https://twitter.com/Indiametdept/status/1407971238895521792





https://twitter.com/Indiametdept/status/1407971242842284038




बारिश की वजह से गिरी मकान की दीवार, 2 की मौत, एक घायल





आज उत्तर पूर्व भारत, सिक्किम के कुछ हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। वहीं तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, केरल, कर्नाटक, दक्षिण गुजरात, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्यप्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।






https://twitter.com/Indiametdept/status/1407971249498714114




IMD ने जारी किया अलर्ट





IMD के मुताबिक मानसून की उत्तरी सीमा अभी भी बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से होकर गुजर रही है। पिछले कई दिनों से इसकी स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। मौसम विभाग ने बताया है कि वर्तमान मौसमी स्थिति और हवाओं के रुख से पता चलता है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के प्रगति के लिए यह अनुकूल नहीं है। ऐसे में राजस्थान के बाकी बचे हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब को मॉनसून के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा।





इन राज्यों में जमकर बरसेगा बदरा





मौसम विभाग ने बताया कि झारखंड और इसके आसपास के इलाकों पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इस कारण कई क्षेत्रों में भारी वर्षा हो सकती है। वहीं निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 48 घंटों में छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में व्यापक वर्षा की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड पर बना हुआ है और एक ट्रफ रेखा दक्षिण की ओर फैली हुई है। यह फीचर अगले हफ्ते मॉनसून की बारिश को गति देगा। शुरुआत में, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में अगले 48 घंटों में अच्छी बारिश होगी और उसके बाद अगले 48 घंटों के लिए बारिश की पट्टी बिहार और पश्चिम बंगाल में स्थानांतरित हो जाएगी।





इन राज्यों में हो सकती है तेज बारिश





एक अन्य रिपोर्ट में स्काईमेट वेदर ने बताया है कि अगले 24 घंटों के दौरान सिक्किम के कुछ हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, केरल, कर्नाटक, दक्षिण गुजरात, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।





धूल भरी आंधी की संभावना के साथ छिटपुट बारिश





वहीं पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी की संभावना के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है।





27 जून तक दिल्ली पहुंच सकता है मानसून





केरल में 2 दिन देरी से पहुंचने के बाद, मानसून ने पूरे देश में सामान्य से सात से 10 दिन पहले पूर्वी, मध्य और आसपास के उत्तर-पश्चिम भारत को कवर कर लिया है। IMD ने पहले अनुमान जताया था कि दिल्ली में हवा की स्थिति की वजह से समय से 12 दिन पहले 15 जून को मानसून आ सकता है। आम तौर पर मानसून 27 जून तक दिल्ली पहुंच जाता है और आठ जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता हैं।






Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.