Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ में 2 दिनों के अंदर सामने आए ब्लैक फंगस के 11 मरीज, प्रदेश में लगातार बढ़ रहे केस


छत्तीसगढ़ में कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। प्रदेश में इसके मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। बता दें कि छत्तीसगढ़ में 2 दिनों के अंदर ब्लैक फंगस के 11 नए मरीज सामने आए हैं। वहीं इस फंगस से अब तक 5 मरीजों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में इस बीमारी से अब तक 51 मरीजों की मौत हो चुकी है। इसमें 21 को ब्लैक फंगस के साथ दूसरी बीमारी भी थी। प्रदेश में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या बढ़कर 347 पहुंच चुकी है। वहीं सर्जरी की संख्या 195 से बढ़कर 203 हो गई है।





राजस्थान सरकार ने ब्लैक फंगस को घोषित किया महामारी, CM अशोक गहलोत बोले- यह खतरनाक रूप लेता जा रहा है इसलिए





अब तक अस्पताल में भर्ती सिर्फ 7 लोगों की सर्जरी नहीं हुई है। वहीं 78 मरीज अस्पताल से ठीक होकर घर जा चुके हैं। 210 मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। एम्स में 139, अंबेडकर में 29 और सेक्टर 9 अस्पताल में 17 मरीज भर्ती हैं। जिन मरीजों की सर्जरी नहीं हुई है, उनका मवाद निकलने के बाद की जाएगी। हालांकि सर्जरी के बाद मरीजों की हालत भी गंभीर हो रही है।





छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस महामारी घोषित, प्रदेश सरकार ने जारी की गाइडलाइन





छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में मरीजों का फ्री में इलाज किया जा रहा है। निजी अस्पतालों में भी पैकेज पर इलाज चल रहा है। हालांकि इंफोटेरेसिन-बी इंजेक्शन की कमी लगातार बनी हुई है। 1000 इंजेक्शन की तुलना में रोज 150 से 200 की सप्लाई हो रही है। इसकी जगह दूसरे इंजेक्शन लगाए जा रहे हैं। निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को भी इंजेक्शन नहीं मिल रहा है। स्टेट कोरोना सेल के मीडिया प्रभारी सुभाष मिश्रा का कहना है कि इंजेक्शन के लिए लगातार कोशिश की जा रही है।





क्या है ब्लैक फंगस





ब्लैक फंगस (म्युकरमाइकोसिस) एक फंगल संक्रमण है। यह उन लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है जो दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित है और दवाइयां ले रहे हैं। इससे उनकी प्रतिरोधात्मक क्षमता प्रभावित होती है। अगर व्यक्ति के शरीर में यह फंगस सूक्ष्म रूप में शरीर के अंदर चला जाता है तो उसके साइनस या फेफड़े प्रभावित होंगे, जिससे गंभीर बीमारी हो सकती है। अगर इस बीमारी का इलाज समय पर नहीं किया गया तो यह घातक हो सकती है।





ब्लैक फंगस के लक्षण





बीमारी कोविड-19 मरीजों में जो डायबीटिक मरीज हैं या अनियंत्रित डायबीटिज वाले व्यक्ति को, स्टेरोईड दवाइयां ले रहे व्यक्ति को या ICU में ज्यादा समय तक भर्ती रहने से यह बीमारी हो सकती है। बीमारी के लक्षणों में आंख, नाक में दर्द और आंख के चारों ओर लालिमा, नाक का बंद होना, नाक से काला या तरल द्रव्य निकलना, जबड़े की हड्डी में दर्द होना ब्लैक फंगस का लक्षण है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.