Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

तर्रा बना पहला ऐसा गांव जहां 18 + के ग्रामीणों को लगा शत-प्रतिशत कोरोना टीका


दुर्ग जिले का तर्रा पहला ऐसा गांव बना, जहां 18 + के ग्रामीणों को शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है। इस गांव में निवास करने वाले 18+ के सभी ग्रामीणों को टीका लगाया जा चुका है। सिर्फ गर्भवती महिलाओं एवं कोविड मरीजों के अलावा सभी ग्रामीणों को टीका लगाया जा चुका है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से पाटन ब्लॉक के ग्राम तर्रा में टीकाकरण का कार्य पूरा हुआ। जिन वार्डों में टीकाकरण को लेकर संशय था, वहां मोबाइल टीम भी भेजी गई, इसका अच्छा परिणाम हुआ और सभी ग्रामीणों ने टीका लगवाया।





रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, इन 56 ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू, देखें लिस्ट





ग्रामीणों को यह भी बताया गया कि टीके के संबंध में बहुत सारी अफवाहें फैली हुई है, जो पूरी तरह से असत्य हैं। जब ग्रामीणों ने देखा कि टीका लगवाने के बाद भी सभी ग्रामीण स्वस्थ हैं तो इसके बाद बचे हुए ग्रामीण जो टीका लगाने से हिचक रहे थे, वे भी सामने आए। इस कार्य में गांव के सरपंच की भी बड़ी भूमिका रही। सरपंच और जनप्रतिनिधियों ने लोगों को टीकाकरण के लिए तैयार किया और टीका के लाभों की जानकारी दी। इस तरह से तर्रा गांव के लोगों ने अपनी जागरूकता का प्रदर्शन कर टीकाकरण के कार्य में बड़ी उपलब्धि हासिल की। तर्रा गांव में 18+ की कुल आबादी 1358 लोगों की है, इसमें 1297 लोगों को वैक्सीन लगाया गया है, क्योंकि 18 महिलाएं गर्भवती हैं और इस अवस्था में इन्हें टीका नहीं लगाया जा सकता। 11 ग्रामीण फिलहाल शहरों में रहते हैं और 32 ग्रामीण कोरोना वायरस से हाल ही में संक्रमित हुए थे, जिसकी वजह से इन्हें कुछ समय बाद ही टीका लगाया जा सकेगा। इस तरह से तर्रा गांव पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हो गया है।





छत्तीसगढ़ में कोरोना वैक्सीन का वेस्टेज सिर्फ 1.1%






भारत सरकार के कोविन पोर्टल के मुताबिक पूरे छत्तीसगढ़ राज्य का कोविड वैक्सीन वेस्टेज सिर्फ 1.1% है। जांजगीर-चांपा जिले में वैक्सीन का वेस्टेज सिर्फ 2% है। छत्तीसगढ़ में 24 जून 2021 की  स्थिति में कोविन पोर्टल के मुताबिक कोरोना का टीका लगाने के लिए खोली गई वैक्सीन में से वेस्टेज टीके का औसत प्रतिशत मात्र 1.1 है। भारत सरकार के कोविन (CoWIN) पोर्टल  के मुताबिक छत्तीसगढ़ में अब तक पहला और दूसरा डोज मिलाकर कुल 79 लाख 86 हजार 496 डोज लगाए जा चुके हैं।






23 जून तक 1 लाख 58 हजार से ज्यादा को लगा  टीका





छत्तीसगढ़ में 23 जून को  1 लाख  58 हजार 472 लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की डोज दी गई। इसके लिए राज्य में 3847 केंद्र बनाए गए थे । राज्य में 18 साल से ज्यादा आयु वर्ग में अब तक 79 लाख 86 हजार 496 कुल  डोज लगाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 23 जून को 18 से 44 आयु वर्ग के 1 लाख 25966  लोगों को पहला  डोज,  5044 को दूसरी डोज लगाई गई। 45 साल से ज्यादा उम्र के 10594 लोगों को पहली डोज और 15766 लोगों को दूसरी डोज दी गई। वहीं आज की स्थिति में प्रदेश में 16 लाख 68 हजार 670 वैक्सीन की डोज उपलब्ध है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.