Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

इस जिले में तैयार हो रहा है 100 बिस्तरीय प्रीफैब्रिकेटेड कोविड अस्पताल, लोगों को मिलेगी इलाज में सुविधा


रायगढ़ में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एक ओर जहां अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड और अन्य सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। वहीं दूसरी तरफ नए कोविड सेंटर्स भी तैयार किए जा रहे हैं और तेजी से इंफ्रास्ट्रक्टर डेवलप किया जा रहा है। इसी कड़ी में कलेक्टर भीम सिंह की पहल पर अब सीएसआर से लगभग 2 करोड़ की लागत से 100 बिस्तर का एक प्रीफैब्रिकेटेड अस्पताल कोविड मरीजों के इलाज के लिए प्रारंभ करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।





सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार से की अपील, वैश्विक महामारी से निपटने बनाए राष्ट्रीय नीति और..





यह अस्पताल KIT कोविड केयर सेंटर के पास तैयार किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक जमीन के चिन्हांकन के साथ अन्य व्यवस्थाएं शुरू कर दी गई हैं। प्रस्ताव स्वीकृति के बाद 4 हफ्ते के समय में यह अस्पताल तैयार कर लिया जाएगा। इस अस्पताल को कोविड मरीजों के इलाज को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है। इसमें चार जोन होंगे जिसमें आइसोलेशन रूम, मेडिकल रूम, डॉक्टर्स रूम और इंटेसिव केयर यूनिट की सुविधा होगी। इसके साथ ही इसमें अस्पताल की अन्य सुविधाएं मौजूद होंगी।





क्या होता है प्रीफैब्रिकेटेड अस्पताल





इस प्रकार के अस्पतालों में दीवार, छत और अन्य संरचनाएं पहले से तैयार कर ली जाती है। उसके बाद जिस जगह पर अस्पताल तैयार करना होता है वहां ये सारे स्ट्रक्चर्स ले जाकर असेम्बल कर दिए जाते हैं। जब तेजी से इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना होता है तो इस तकनीक का उपयोग किया जाता है। इस विधि से 100 बिस्तर का अस्पताल 4 हफ्ते में खड़ा कर लिया जाता है।





15 हजार स्क्वायर फीट में तैयार हो रहा अस्पताल





15 हजार स्क्वायर फीट एरिया में यह अस्पताल तैयार किया जाएगा। KIT के पास यह अस्पताल तैयार किए जाने की योजना है। जिससे अस्पताल के लिए जरूरी चिकित्सीय सहयोग मिलने में भी आसानी होगी।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.