Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

चीन ने WHO की टीम को दी वुहान में छानबीन की अनुमति


चीन के वुहान (Wuhan of China) में कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच कर रही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की टीम के एक सदस्य के मुताबिक चीन ने उन्हें हर स्थान पर जाने और हर उस कर्मी से मिलने की अनुमति दे दी जिसका उन्होंने आग्रह किया था।





यह भी पढे़ं:- Corona Alert : 8 महीने बाद चीन में कोरोना से फिर हुई एक की मौत, कई हिस्सों में लगा सख्त लॉकडाउन





पीटर डेसजक (Peter Desjak) ने एसोसिएटेड प्रेस को शुक्रवार को बताया कि टीम के सदस्यों ने अपनी जांच में शामिल करने के लिए स्थानों और लोगों की एक सूची दी थी जिसपर कोई आपत्ति नहीं जताई गई है।





ब्रिटेन के विज्ञानी डेसजक ने दी जानकारी





ब्रिटेन के विज्ञानी डेसजक (Peter Desjak) ने कहा कि 'हमसे पूछा गया था कि हम कहां जाना चाहते हैं। हमने अपनी एक सूची दी थी… जिसे स्वीकार कर लिया गया।' वे अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी के एनजीओ इको हेल्थ अलांयस के अध्यक्ष भी हैं।





यह भी पढे़ं:- WHO की चेतावनी : वैक्सीन आने के बावजूद कोरोना संक्रमण अपने आप नहीं रुकेगा





डेसजक (Peter Desjak) ने बताया कि टीम ने स्थलों का दौरा पूरा कर लिया है और अगले कुछ दिन डेटा को खंगालेंगे और चीन के विशेषज्ञों से सलाह मशविरा करेंगे और बुधवार को अपनी रवानगी से पहले एक समाचार ब्रीफिंग में अपनी पड़ताल का सारांश पेश करेंगे।





टीमें अलग-अलग तरीके से करेगी जांच





डेसजक (Peter Desjak) ने कहा, 'मैं यह नहीं बता सकता हूं कि हमें क्या मिला है क्योंकि हम उस समय पर हैं जहां टीमें अलग-अलग रास्ते, विभिन्न मुद्दों को देखते हुए एक साथ आ रही हैं।'





यह भी पढ़ें:- Horoscope 6 February 2021- इन राशियों के रुके हुए काम होंगे पूरे, जानिए क्या करने होंगे उपाय





वहीं कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी से पूरा विश्व त्रस्त है और दुनिया में लाखों लोग इस बीमारी के चलते अपनी जान गंवा बैठे हैं। पूरी दुनिया के वैज्ञानिक वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन की तलाश में जुटे हैं और इस बात की उम्मीद कर रहे हैं कि वैक्सीन आने के बाद लोगों की रक्षा हो सकेगी। हालांकि अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक ऐसी बात कही है जो लोगों की इस उम्मीद को कुछ कम कर सकती है।





WHO प्रमुख ने दी चेतावनी





WHO प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रियेसिस ने चेताया है कि वैक्सीन (vaccine) आने के बाद भी वो इस कोरोनावायरस महामारी को अपने आप रोकने में कामयाब नहीं हो सकेगी। टेड्रोस ने सोमवार को कहा है कि वैक्सीन आने के बाद वो हमारे पास मौजूद अन्य माध्यमों को मजबूत तो करेगी लेकिन उन्हे रिप्लेस नहीं कर पाएगी। WHO डायरेक्टर-जनरल ने साफ साफ कहा कि एक वैक्सीन सिर्फ अपने दम पर महामारी को रोक नहीं पाएगी।





रहना होगा सतर्क -WHO





उन्होंने चेतावनी भी दी थी कि इसके बावजूद कोरोना वायरस को फैलने के लिए काफी अनुकूल माहौल मिलेगा। सर्विलांस को जारी रहना होगा, लोगों को लगातार टेस्ट कराते रहना होगा। उन्हें आईसोलेशन और देखभाल की जरूरत होगी। कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जरूरत भी पहले की तरह बनी रहेगी। इंडीविजुअल लेवल पर लोगों को देखभाल की जरूरत पहले की तरह करते रहनी पड़ेगी।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.