Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

हाथी दल के विचरण के कारण गंगरेल पर्यटन क्षेत्र में गतिविधियों पर प्रतिबंध


हाथियों का दल विगत कुछ दिनों से गंगरेल पर्यटन क्षेत्र के आस-पास विचरण कर रहा है। इस वजह से गंगरेल पर्यटन क्षेत्र के गार्डन, बगीचा, अंगारमोती मंदिर में पर्यटकों के दर्शन और वॉटर स्पोर्ट्स में गतिविधियों पर आगामी आदेश तक तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया है।





पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में हाथियों के उत्पात से ग्रामीणों में दहशत का माहौल…3 मकानों को किया ध्वस्त





क्षेत्र में दुर्घटना की आशंका के मद्देनजर कलेक्टर धमतरी जय प्रकाश मौर्य द्वारा यह प्रतिबंध लगाया गया है। बरदिहा और अन्य रिसोर्ट में पूर्व से आरक्षित अतिथियों का आगमन प्रतिबंध से मुक्त रहेगा, किन्तु अन्य पर्यटकों को सलाह दी गई है कि सुरक्षा की दृष्टि से वे रिसोर्ट, मोटल अथवा होटल के अंदर ही रहें। इसके अलावा हाथी दल जिन ग्राम पंचायतों में विचरण कर रहे हैं, वहां लोगों की सुरक्षा के लिए हाई अलर्ट घोषित किया है।









हाथियों ने गार्डन में मचाया उत्पात





वहीं धमतरी में भी बीते कुछ दिनों से धमतरी वन परिक्षेत्र में हाथियों ने अपना डेरा जमा लिया है। ये हाथी विश्रामपुर से होते हुए अब गंगरेल बांध के करीब पहुंच गए हैं। हाथी गंगरेल पर्यटन क्षेत्र के आसपास ही विचरण कर रहे हैं। ऐसे में किसी भी तरह की दुर्घटना को ध्यान में रखते हुए अब जिला प्रशासन ने गंगरेल पर्यटन क्षेत्र के गार्डन, बगीचा, अंगारमोती परिसर में पर्यटकों के दर्शन और वाटर स्पोर्ट्स सहित तमाम गतिविधियों पर रोक लगा दी है। इसके अलावा जिन जिन गांवों में हाथियों की मौजूदगी है उन गांवों में हाई अलर्ट जारी किया गया है।





हाथियों ने मचाया उत्पात





धमतरी वन परिक्षेत्र में पिछले कई महीनों से चंदा हाथियों के दल ने उत्पात मचा रखा है। हाथियों का दल गांव में घूम-घूमकर किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ घरों और खलिहानों को भी नुकसान पहुंचाया है। इससे ग्रामीणों दहशत में है।





हाथियों ने गार्डन को किया तहस-नहस





गुरुवार देर शाम हाथियों के दल ने गंगरेल बांध में पर्यटकों के मनोरंजन के लिए करोड़ों की लागत से निर्मित गार्डन में भी जमकर उत्पात मचाया। पेड़-पौधों के अलावा बच्चों के झूले, फिसलपट्टी सहित अन्य खेल सामग्रियों को तोड़-फोड़ दिया। घटना के बाद से इलाके में दहशत का माहौल है।





पढ़ें:- Elephant Panic Video : जब हाथी पहुंच गए सिरपुर, ग्रामीणों ने भागकर बचाई जान, देखिए : वीडियो





महीने भर से इलाके में चंदा नाम की हथिनी सहित 18 हाथियों का दल विश्रामपुर के आसपास जंगलों में घूम रहा है। इस दौरान हाथियों ने फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है। वन अमला लगातार इन पर नजर भी रख रहा है। साथ ही विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की समझाइश भी दे रहा है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.