Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह : लोगों को यातायात के प्रति जागरूक करने किया गया जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन


यातायात नियमों के पालन (Compliance with traffic rules) के लिए जनजागरूकता लाने के उद्देश्य से यातायात पुलिस द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह (National Road Safety Month) का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। 18 जनवरी से शुरू हुआ यह अभियान एक माह का है, जो 17 फरवरी तक चलेगा। इसके पहले के सालों में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता था। वहीं इस साल इसकी अवधि में बढ़ोतरी की गई है, ताकि जन मानस में यातायात नियमों के प्रति ज्यादा सजगता (traffic public awareness program) आ सके।





यह भी पढ़ें:- राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह: युवतियों ने हेलमेट पहनकर निकाली बाइक रैली, लोगों को किया सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक





वहीं यातायात पुलिस रायपुर द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2021 के 21 वें दिवस जिले के देवरी गांव में यातायात जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर एमआर मंडावी, उप पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर सतीश कुमार ठाकुर, थाना प्रभारी धरसिवा नरेंद बनछोर और यातायात प्रभारी भानपुरी अजय शंकर त्रिपाठी उपस्थित रहे।





यह भी पढ़ें:- राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह: वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करने चौक-चौराहों पर दी जा रही हिदायतें





कार्यक्रम के दौरान यातायात प्रशिक्षक टीके भोई द्वारा उपस्थित ग्रामीणों को यातायात नियमों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही यातायात के नियमों का पालन (traffic public awareness program) करने की अपील की । इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर एमआर मंडावी ने भी सड़क दुर्घटना होने पर परिवार में पढ़ने वाले विपरीत प्रभाव के बारे में भी जानकारी दी।





यह भी पढ़ें: – राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह: जानें क्या है नया सड़क सुरक्षा कानून , नहीं तो भरना पड़ सकता है मोटा जुर्माना





वाहन चालन के दौरान अनिवार्य रूप से यातायात नियमों का पालन करें । वर्तमान में जनसंख्या के अनुरूप वाहनों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। वाहन चालक यातायात नियमों की पूर्ण जानकारी नहीं होने के कारण लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते हुए सड़क दुर्घटना कार्य कर देता है, जिससे दुर्घटना में पीड़ित परिवार को जिंदगी भर के लिए अनाथ होना पड़ जाता है। छोटी सी चूक बड़ा संकट उत्पन्न कर देता है। इसीलिए हमेशा यातायात नियमों का पालन करें स्वयं सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रहने दे।





यह भी पढ़ें:– राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह: गाड़ी चलाते समय इन नियमों का करें पालन





इसके अतिरिक्त बूढ़ा तालाब गार्डन रायपुर में यातायात जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें नुक्कड़ नाटक मोर पुरोहित लोक कला मंच के कलाकारों द्वारा यातायात नियमों के संबंध में प्रस्तुति दिया गया। इस दौरान यातायात प्रशिक्षक टीके भोई द्वारा उपस्थित आम नागरिकों को यातायात नियमों के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए स्मार्ट राजधानी में स्मार्ट ट्रैफिक व्यवस्था बनाने के लिए नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करने की अपील की।





यह भी पढ़ें:- सड़क सुरक्षा माह में कम होने के बजाय और बढ़ रही दुर्घटनाएं, सड़क हादसे में रोजाना 2 की हो रही मौत





सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए चलाए जा रहे इस विशेष अभियान के तहत वाहन चालकों को चौक-चौराहों पर माइक से अनाउन्स कर यातायात नियमों का पालन करने की हिदायतें दी जा रही है। इसके साथ ही यातायात नियमों से संबंधित बैनर, पोस्टर, पम्पलेट के जरिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।





लोगों को यातायात नियमों के प्रति किया जाएगा जागरूक





बता दें कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा हर साल जनवरी के दूसरे हफ्ते में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है, लेकिन इस साल 2021 में सरकार ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की जगह राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाने का निर्णय किया है। सड़क सुरक्षा माह 2021 अभियान के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए आम-जन मानस को यातायात नियमों के प्रति अधिकाधिक जागरूक किया जाएगा। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत 18 जनवरी से 17 फरवरी एक माह तक अलग-अलग सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जाएगा।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.