Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ : नए साल के पहले महीने में चमका रियल एस्टेट सेक्टर


रायपुर। कोरोना काल होने के बावजूद भी नए साल का पहला महीना पंजीयन विभाग (Real Estate sector grows in Chhattisgarh) के लिए अच्छा रहा। जनवरी माह में जिले में जमीन और मकानों की खरीदी बिक्री तेज रही। जनवरी माह में पंजीयन कार्यालय की आय में बढ़त देखने को मिली है। विभाग को आय 70 प्रतिशत वार्षिक टारगेट तक पहुंच गया है। अभी दो माह का समय बांकी है जिसमें विभाग लक्ष्य के काफी करीब पहुंच जाएगा।





बतादें कि जनवरी माह का कुल लक्ष्य में से 10 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करन था जिसमें सें 9.46 फीसदी टारगेट विभाग नें प्राप्त कर लिया है। गत वर्ष अप्रैल से जनवरी तक की आय से 4 करोड़ 56 लाख 82 हजार 665 रुपए अधिक आय प्राप्त हुई है। जोकि बीते वर्ष की अपेक्षा 1.28 प्रतिशत ज्यादा है। बीते साल जनवरी माह में विभाग को हुई आय में से इस साल जनवरी 2021 में विभाग को 19 करोड़ 35 लाख 48 हजार 877 अधिक आय प्राप्त हुई है।





अफसरों की नाक के नीचे कई सालों से चल रहा था आवास आवंटन घोटाला, 1 आरोपी गया जेल और 3 की तलाश तेज





रजिस्ट्री कम आय अधिक





विभाग (Real Estate sector grows in Chhattisgarh) से मिले आंकड़े बतातें है कि कोरोना के कारण लंबे समय तक कार्यालय बंद रहने के बाद भी विभाग की आय में इजाफा हुआ है। चौंकाने वाली बात यह है कि रायपुर पंजीयन कार्यालय में बीते साल जनवरी तक 36 हजार 464 रजिस्ट्री हुई थी। इस साल इसी अवधी में 32215 रजिस्ट्री हुई हैं। जो कि बीते साल की अपेक्षा 4 हजार 229 रजिस्ट्री कम हुई हैं। दूसरी ओर सिर्फ जनवरी की बात करें तो बीते साल जनवरी की अपेक्षा इस साल 1711 रजिस्ट्री ज्यादा हुई है।





जानिए क्या हुआ जब आंधी तूफान में उड़ गया विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत का मंच





दिसंबर में भी थी अच्छी स्थिति





जिसमें पंजीयक विभाग रायपुर को 2.19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। दिसंबर माह में 10.19 प्रतिशत आय हुई है। बतादें कि सिर्फ पंजीयन से विभाग को 2020-21 दिसंबर माह में 54 करोड़ 09 लाख 82 हजार 921 रुपए प्राप्त हुए थी। बीते साल इसी माह की अपेक्षा विभाग की आय में 18 करोड़ 84 लाख 46 हजार 360 अधिक आय विभाग को हुई थी।





अभी हमारे पास दो माह हैं टारगेट पूरा करने के लिए जल्द ही हम इस साल के लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।





  • बीएस नायक, मुख्य पंजीयक, रायपुर

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.