Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

आज से डिजिटल वोटर कार्ड की होगी शुरूआत, जानिए क्या है ई-EPIC?


आज से वोटर आईडी कार्ड (Digital voter cards) डिजिटल हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद वोटर आईडी कार्ड के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण की शुरूआत करेंगे, जिसे मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकता है। पोल पैनल ने ई-ईपीआईसी (e-EPIC) को दो चरणों में शुरू करने की तैयारी की है।





जानिए क्या है ई-EPIC?(Digital voter cards)





ई-ईपीआईसी (e-EPIC) की बात करें तो ये एक गैर संपादन योग्य सुरक्षित पोर्टेबल दस्तावेज है। जिसमें फोटो, सुरक्षिक क्यूआर कोड, सीरियल नंबर आदि अंकित नजर आएगा। इससे मोबाइल एप या वेबाइसट के https://voterportal.eci.gov.in/ से डाउनलोड करने का काम आप कर सकते हैं।





जानकारी के मुताबिक पहला चरण 25 से 31 जनवरी तक चलेगा. नए मतदाता जिन्होंने वोटर आईडी के लिए आवेदन करने का काम किया है, उनके लिए ये होगा। साथ ही जिन्होंने फॉर्म-6 में अपना मोबाइल नंबर डालने का काम किया है। ऐसे मतदाता अपने मोबाइल नंबर को प्रमाणित करने के बाद ई-ईपीआईसी डाउनलोड करने में सक्षम होंगे।





यूपी में महिला SI ने की आत्महत्या, मृतका के भाई ने PTI पर यौन शोषण का लगाया आरोप





खबरों के मुताबिक डिजिटल ईपीआईसी पांच राज्यों असम, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले देशभर के मतदाताओं के पास हो सकता है। आधार कार्ड, स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस डिजिटल मोड में उपलब्ध हैं। वर्ष 1993 में लाये गये मतदाता फोटो पहचान पत्र, व्यक्ति की पहचान और पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य हैं। चुनाव आयोग e-EPIC एप की शुरुआत करेगा। जिसके जरिए आधार कार्ड की तरह ही वोटर आईडी कार्ड भी ऑनलाइन जनरेट किए जा सकेंगे।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.