Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सावधान: अगर आपको भी है फ्रोजन फूड पसंद, तो आप भी हो सकते हैं कई जानलेवा बीमारियों के शिकार


आज कल के व्यस्त और भाग दौड़ा भरी जिन्दगी के कारण हम खाने पीने पर ध्यान नहीं देते है। वहीं बिजी लाइफस्टाइल और खाना बनाने का वक्त नहीं होने के कारण, फ्रोजन फूड और पैक्ड फूड का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन क्या आपको पता है कि आप जो रखा खाना या पैक खाना खा रहे हैं, वो आपके सेहत के लिए कितना नुकसानदायक (frozen foods Side effects) है। डॉक्टरों के मुताबिक फ्रोजन फूड (Frozen Food) और पैक्ड फूड को (Packed Food) ताजे खाने की तुलना में सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।





कमांडेंट ने आरक्षक से कही अंडरवियर धोने की बात, न करने पर थमाया नोटिस





आज - कल बाजारों में रोटी से लेकर चिकन तक फ्रोजन फूड के तौर पर पाए जाने लगे हैं। इसी की वजह से इसकी डिमांड भी लगातार बढ़ती ही जा रही है, लेकिन क्या आप जानते है कि ये खाना आपके वक्त को तो बचा लेता है पर आपके शरीर को कमजोर बना देता है। फ्रोजन फूड आपकी सेहत के लिए बहुत ही खतनाक होता है। इससे आपके शरीर में कई तरह की बीमारियां अपना घर बना लेती है। इसलिए आज हम आपको इससे होने वाले नुकसान और बीमारियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।





अमित और रेणु जोगी नहीं लगवा पाए अजीत जोगी की मूर्ति, पुलिस ने बीच में ही रोका





बता दें कि फ्रोजन फूड में हाइड्रोजेनेटेड पाम ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें हानिकारक ट्रांस फैट होते हैं। इसके अलावा इनमें स्टार्च और ग्लूकोज से बने कॉर्न सिरप जैसे प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता है। जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते है। फ्रोजन फूड्स में सोडियम की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। जिसके चलते शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। फ्रोजन वेजिटेबिल्स में हालांकि मटर का टेस्ट तो सही बना रहता है, लेकिन पौटेटो, ब्रोकली और जूचीनी वगैरह में वॉटर लॉग होने से वे अपना क्रिस्पी टेक्सचर खो देती हैं। और बहुत से पैक खाने का टेस्ट भी चेंज हो जाता है।





प्रमोशन में उम्र की सीमा से जुड़े नियम के मामले में गृह विभाग के प्रमुख सचिव को हाईकोर्ट का नोटिस





भले ही फ्रोजन फूड आपके लिए बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपके लिए बिलुकल भी फायदा का सौदा नहीं है। ताजे खाने की तुलना में फ्रोजन फूड को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। तो जितना हो सके इनसे दूरी बनाकर रखें, ये आपकी सेहत के लिए उतना ही अच्छा होगा।





फ्रोजन फूड खाने से होने वाली बीमारियां (frozen foods Side effects)





फ्रोजन फूड खाने से होता है कैंसर का खतरा





अध्ययन के मुताबिक ये पता चला है कि लगातार काफी लंबे वक्त तक फ्रोजन फूड खाने से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। बता दें कि फ्रोजन मीट खाने से पैनक्रिएटिक कैंसर की संभावना बढ़ जाती है।





फ्रोजन फूड खाने से हो सकता है डायबिटीज





क्या आप जानते है कि फ्रोजन फूड्स के स्वाद को बनाए रखने के लिए और उसे ताजा रखने के लिए स्टार्च का प्रयोग होता है, लेकिन इस खाने को पचाने से पहले हमारा शरीर इसके ग्लूकोज को शुगर बना देता है। जिससे डायबिटीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है।





फ्रोजन फूड खाने से होता है दिल की बीमारियां





फ्रोजन ज्यादा खाने से दिल की बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले ट्रांस फैट्स शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर बढ़ाकर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं। जो दिल की बीमारी को बढ़ावा देता है।





फ्रोजन फूड खाने से बढ़ता है वजन (frozen foods Side effects)





फ्रोजन फूड्स के सेवन से वजन बढ़ सकता है। क्योंकि फ्रोजन फूड में फैट बहुत ज्यादा पाया जाता है। फैट में कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन की तुलना में दोगुनी मात्रा में कैलोरी होती है। फ्रोजन फूड को पोषक से भरपूर बताकर इसका प्रचार किया जाता है लेकिन सच ये है कि ये बॉडी के लिए बहुत खतरनाक हो सकते हैं।





फ्रोजन फूड खाने अत्यधिक कैलोरी





ज्यादातर फ्रोजन फूड के बारे में बताया जाता है कि ये पोषक तत्व से भरपूर होते हैं पर सच है कि ये बॉडी के लिए बहुत हानिदायक होते हैं। फ्रोजन फूड में फैट बहुत ज्यादा पाया जाता है। फैट में कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन की तुलना में दोगुनी मात्रा में कैलोरी होती है। जैसे एक कप फ्रोजन चिकन में लगभग 600 कैलोरी होती हैं, जो आधे से भी ज्यादा फैट से आती हैं।





CBI ने एक करोड़ के रिश्वत मामले में रेलवे अफसर समेत 3 को किया गिरफ्तार





नोट: यह लेख सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से बात करें।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.