Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Surguja Lok Sabha Chunav Result : सरगुजा से बीजेपी प्रत्याशी चिंतामणि महाराज जीते, कांग्रेस की शशि सिंह को हराया

 Surguja Lok Sabha Chunav Result 2024: लोकसभा सीट पर 4 जून को मतगणना प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में कराया गया था। जहां मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद 4 जून यानी आज लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट घोषित किए गए हैं। इसमें छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर भी मतगणना हुई है। जहां की एक सीट सरगुजा के चुनाव परिणाम सामने आ गए है।


इसमें बीजेपी प्रत्याशी चिंतामणि महाराज की जीत हुई है।आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ की सरगुजा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। यहां से बीजेपी ने चिंतामणि महाराज को प्रत्याशी बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने शशि सिंह को मैदान लड़ाने के लिए उतारा है। सरगुजा लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में 07 मई को वोटिंग हुई थी। जिसमें 79.89 फीसदी मतदान हुआ है।

पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी की रेणुका सिंह ने कांग्रेस के खेलसाय सिंह को शिकस्त दी थी. तो वहीं 2014 में बीजेपी के कमलभान सिंह मराबी ने यहां से चुनाव जीता था. उन्होंने कांग्रेस के रामदेव तिर्की को हराया था. सरगुजा में मतदाताओं की कुल संख्या 18,12,901 है, जिसमें 9,02,027 पुरुष, 9,10,840 महिला तथा 34 अन्य मतदाता शामिल हैं. मौलूम हो कि सरगुजा लोकसभा के तहत विधानसभा की 8 सीटें आती हैं. इन सीटों में प्रेमनगर, भटगांव, प्रतापपुर, रामानुजगंज, सामरी, लुंड्रा, अंबिकापुर और सीतापुर शामिल हैं.

सरगुजा का इतिहास
सरगुजा का इतिहास काफी पुराना है. ऐसी मान्यता है कि भगवान राम, माता सीता और भाई लक्ष्मण के साथ अपने वनवास के दौरान कुछ दिन काटे थे. वहीं यह भी माना जाता है कि सरगुजा की धरती पर महाकवि कालीदास ने अपने सुप्रसिध महाकाव्य ‘मेघदुत’ की रचना की थी. सरगुजा पर राजा महराजाओं का शासन रहा है. मौर्य वंश के आने से पहले यह इलाका नंदा वंश के राज्य में आता था. यहां प्राचिन महामाया देवी का मंदिर है. मान्यता है कि महामाया मंदिर में महामाया देवी का धड़ स्थित है जबकि उनका सिर बिलासपुर के रतनपुर के महामाया मंदिर में है. कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण महाराजा बहादुर रघुनाथ शरण सिहं देव ने कराया था.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.