Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Lok Sabha Chunav 2024 Results Updates : नीतीश को रिझाने लगा विपक्ष, इंडिया गठबंधन ने दिया उप-प्रधानमंत्री बनाने का ऑफर

 Lok Sabha Chunav 2024 Results Updates : लोकसभा चुनाव के नतीजे धीरे-धीरे आने लगे हैं. एनडीए इस समय आगे है. लेकिन, इंडिया गठबंधन भी चुनाव में पहले से बेहतर स्थिति में है. एनडीए 299 सीटों पर आगे है. इसमें जेडीयू की 14 सीटें शामिल हैं. ऐसे में सरकार बनने में जेडीयू एक महत्वपूर्ण भूमिका में है. इस बीच सूत्रों के मुताबिक इंडिया गठबंधन ने नीतीश कुमार को उप-प्रधानमंत्री बनाने का ऑफर दिया है।


इससे पहले सूत्रों के मुताबिक ही शरद पवार ने भी नीतीश कुमार से बात की है. हालांकि, जेडीयू की ओर से ये कहा गया है वह एनडीए का ही हिस्सा रहेगी. यहां पर आपको बता दें कि जब नीतीश कुमार बिहार में महागठबंधन की सरकार चला रहे थे और कांग्रेस के अलावा आरजेडी साथ थी तो नीतीश कुमार ने ही विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए बैठकें शुरू की थी, लेकिन बाद में उन्होंने महागठबंधन का साथ छोड़ दिया था.

यही नहीं महागठबंधन का साथ छोड़ने के बाद नीतीश कुमार ने बीजेपी से हाथ मिला लिया था और एनडीए का हिस्सा हो गए थे. यही वजह है कि इस समय राजनीतिक हचलच तेज है।

रुझानों के मुताबिक इस समय बीजेपी 244 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं 3 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है. इसके अलावा इंडिया गठबंधन 231 सीटों पर आगे है।

किस राज्य का क्या है हाल?
ओडिशा : बीजद को झटका देते हुए एनडीए ओडिशा में बंपर जीत की तरफ जाती दिख रही है, यहां की 21 सीटों में से एनडीए 19 सीटों पर ओ हैं, जबकि बीजद महज 1 सीट पर ही आगे नजर आ रही है. एक सीट पर इंडिया गठबंधन आगे दिख रहा है.

उत्तर प्रदेश : एनडीए को उत्तर प्रदेश में बड़ा झटका लगता दिख रहा है, यहां 80 सीटों में एनडीए 37 सीटों पर आगे चल रही हैं, जबकि इंडिया गठबंधन को 42 सीटों पर बढ़त मिली है. सबसे खास बात ये है कि समाजवादी पार्टी की सीटों में भी खासी बढ़ोतरी हुई है. इंडिया गठबंधन की 42 सीटों में से 35 सीटों पर अकेले समाजवादी पार्टी आगे है.

मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश में इंडिया गठबंधन का सूपड़ा साफ होता नजर आ है. यहां की सभी 29 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. छिंदवाड़ा से नकुलनाथ भी बड़े अंतर से पीछे चल रहे हैं.

गुजरात: पिछली बार गुजरात की सभी 26 सीटों पर कब्जा जमाने वाली एनडीए को यहां एक सीट का नुकसान होते दिख रहा है. यहां इंडिया गठबंधन एक सीट पर आगे चल रही है.

तमिलनाडु: दक्षिण के किले में सेंध लगाने में बीजेपी कामयाब होती नहीं दिख रही. यहां की 39 सीटों मे से एनडीए महज एक सीट पर आगे चल रही है. 35 सीट पर इंडिया गठबंधन आगे है. अन्नाद्रमुक भी 3 सीटों पर आगे चल रही है.

तेलंगाना: दक्षिण के प्रमुख राज्य तेलंगाना में एनडीए ओर इंडिया गठबंधन के बीच कांटे की फाइट है. यहां की 17 सीटों में से 8 सीटों पर एनडीए और 8 सीटों पर इंडिया गठबंधन आगे है. एक सीट निर्दलीय के खाते में जा रही है.

महाराष्ट्र : एनडीए को महाराष्ट्र में भी खासा नुकसान होता दिख रहा है. यहां की 48 सीटों में से इंडिया गठबंधन 27 सीटों पर आगे चल रहा है. एनडीए के खाते में 20 सीटें ही जाती नजर आ रही हैं.

दिल्ली: एनडीए को दिल्ली में भी एक सीट का नुकसान होते नजर आ रहा है. यहां की 7 लोकसभा सीटों में से सभी पर एनडीए आगे है.

कर्नाटक : दक्षिण का द्वार कहे जाने वाले कर्नाटक में भी एनडीए को नुकसान होता नजर आ रहा है. यहां की 28 सीटों में से 18 सीटों पर एनडीए आगे हैं, जबकि 10 सीटों पर इंडिया गठबंधन आगे चल रहा है.

केरल : एनडीए यहां कोई भी कमाल करती नजर नहीं आ रही है. यहां 20 में से महज 2 सीटों पर एनडीए आगे चल रही है, जबकि इंडिया गठबंधन के खाते में 16 सीटें जाती नजर आ रही हैं. 2 सीट एलडीएफ के खाते में जा रही हैं.

राजस्थान: यहां भी एनडीए को बड़ा नुकसान होता नजर आ रहा है. यहां की 25 सीटों में से एनडीए 14 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि पिछली बार यह सभी सीटें एनडीए को मिली थीं. इंडिया गठबंधन 11 सीटों पर आगे चल रहा है.

पश्चिम बंगाल : बंगाल में ममता बनर्जी की टीएमसी सबसे आगे है जो 31 सीटों पर बढ़त बनाए है. 10 सीटों पर एनडीए आगे है, जबकि 1 सीट इंडिया गठबंधन के खाते में जाती नजर आ रही है.

हरियाणा : हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में भी एनडीए को नुकसान होता नजर आ रहा है, यहां इंडिया गठबंधन 6 सीटों पर आगे है, जबकि एनडीए 4 सीटों पर बढ़त बनाए है. पिछली बार यहां की सभी सीटों पर एनडीए ने कब्जा जमाया था.

उत्तराखंड-हिमाचल : इन दोनों ही पहाड़ी राज्यों में एनडीए एक बार फिर सूपड़ा साफ करती नजर आ रही है. उत्तराखंड की 5 और हिमाचल की 4 सीटें एनडीए के खाते में जाती दिख रही हैं.

बिहार : बिहार की 40 सीटों में से एनडीए 34 सीटों पर आगे नजर आ रही है, फिलहाल इंडिया गठबंधन 4 सीटों पर आगे है. अन्य दो सीटों पर आगे चल रहे हैं. पूर्णिया सीट पर मजबूत माने जा रहे पप्पू यादव पीछे चल रहे हैं.

झारखंड: एनडीए झारखंड में आगे चल रही है, हालंकि इंडिया गठबंधन की ओर से उसे लगातार टक्कर दी जा रही है. यहां की 14 सीटों में से 9 सीटों पर एनडीए आगे चल रही है, 5 सीटें इंडिया गठबंधन के खाते में जाती नजर आ रही हैं.

आधंप्रदेश : दक्षिण के राज्य आंध्रप्रदेश की 25 सीटों में से 21 सीटों पर एनडीए आगे चल रही है, जबकि 4 सीटों पर इंडिया गठबंधन आगे है.

छत्तीसगढ़ : एनडीए का जादू एक बार फिर छत्तीसगढ़ पर चलता दिख रहा है. यहां की 11 सीटों में से 10 पर एनडीए आगे है, जबकि इंडिया गठबंधन को एक सीट पर ही बढ़त दिख रही है.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.