Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

ओम बिरला या के सुरेश, कौन बनेगा लोकसभा स्पीकर? आज वोटिंग से होगा नए स्पीकर का फैसला

Lok Sabha Speaker Election : लोकसभा में स्पीकर पद को लेकर आज जमकर घमासान मचने की अनुमान है. स्पीकर पद के लिए आज लोकसभा में सुबह 11 बजे वोटिंग होगी. इस पद के लिए NDA की तरफ से ओम बिरला और विपक्ष के उम्मीदवार के. सुरेश के बीच मुकाबला है. इस चुनाव में वैसे तो संख्याबल एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला के ही पक्ष में है, लेकिन विपक्षी कांग्रेस भी अपने सांसद सुरेश को स्पीकर बनाने के लिए पूरा जोर लगा रही है.


कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता चुने गए राहुल गांधी ने अपने स्पीकर कैंडिडेट पर समर्थन जुटाने के लिए टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी से बात की है. उधर कांग्रेस, बीजेपी सहित एनडीए और इंडिया गठबंधन के सभी घटक दलों ने पार्टी के सभी नवनिर्वाचित सांसदों को व्हिप जारी कर स्पीकर पद के लिए वोटिंग के दौरान लोकसभा में मौजूद रहने को कहा है.

लोकसभा स्पीकर वैसे तो आम तौर पर सत्ताधारी दल का ही बनता है. इसे लेकर हमेशा से ही एक सम्मति रही है. भारत के इतिहास में यह दूसरा मौका होगा जब इस पद के लिए सदन में मतदान होगा.

कैसे होता है लोकसभा स्पीकर का चुनाव

आपको बता दें, लोकसभा स्पीकर और लोकसभा के डिप्टी स्पीकर दोनों को सदन में मौजूद सदस्य और उनके मतदान के साधारण बहुमत से चुना जाता है. इसका मतलब यह है कि सदन में चुनाव के वक्त जितने लोकसभा सदस्य मौजूद होंगे उनमें 50 प्रतिशत से अधिक मत जिन्हें मिलेंगे वो ही लोकसभा स्पीकर (अध्यक्ष) चुन लिए जाएंगे. बात करें लोकसभा सदस्य की तो मौजूदा वक्त में 542 लोकसभा सांसद है इसमें राहुल गांधी एक सीट वायनाड से इस्तीफा दे चुके हैं इस सीट पर उपचुनाव होना बाकी है ऐसे में एनडीए के पास 542 में से 293 सीटें है 542 संख्या का का आधा 271 होता है ऐसे में बीजेपी नतृत्व वाले NDA के पास सदन में बहुमत है उन्हें अपने पसंद का लोकसभा अध्यक्ष चुनने में कोई भी कठिनाई या परेशानी होने की संभावना नहीं है. 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.