Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

CG Monsoon 2024: छत्तीसगढ़ में 13-15 जून तक पहुंचेगा मानसून, आज जिलों में बूंदाबांदी के आसार

 CG Monsoon 2024: भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून अंडमान-निकोबार पहुंच गया है। 31 मई तक यह केरल पहुंच जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में मानसून के 13 से 15 जून के करीब पहुंचने की संभावना है। बस्तर संभाग में विगत एक सप्ताह से बारिश हो रही है, इससे मई के महिने की गर्मी से राहत मिली हुई है, शनिवार रात में भी यहां अच्छि बारिश हुई है, जिससे इन दिनों बस्तर का मौसम खुशनुमा बना हुआ है।


 इस बीच रविवार को अंण्मान निकोबार में मानसून पुंच गया है। अब देश के केरल में 31 मई को मानसून के दस्तक देने के पूर्वानुमान के साथ ही देश के अन्य राज्यों में भी मानसून की शुरुआत हो जाएगी। वहीं मौसम विभााग के पूर्वनुमान के अनुसार छत्तीसगढ़ में मानसून 13 जून को बस्तर से होते हुए छत्तीसगढ़ में प्रवेश करेगा। इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में अच्छी बारिश होने की भी उम्मीद है। मौसम विभाग ने 106 प्रतिशत तक बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून के जगदलपुर पहुंचने की सामान्य तिथि 13 जून है। इस वर्ष 106 प्रतिशत वर्षा की संभावना का मतलब है कि सामान्य से इस वर्ष अधिक बारिश होने की संभावना है। इसका मुख्य कारण एलनीनो है, एलनीनो का प्रभाव कम हो गया है यानी न्यूट्रल कंडीशन पर है।

 जिसके कारण इस वर्ष अच्छे मानसून की संभावना है। मानसून आमतौर 01 जून को केरल में प्रवेश करता है, इसके बाद यह उत्तर की ओर बढ़ता है, और 15 जुलाई के आस-पास पूरे देश को कवर कर लेता है। उन्होने बताया कि वायुमण्डल में एक द्रोणिका दक्षिण छत्तीसगढ़ से रायलसीमा तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.