Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ में आज से जमीन रजिस्ट्री होगी महंगी, 30% तक की छूट होगी समाप्त

 CG Land Registry :  प्रदेश में अब से जमीन खरीदना महंगा हो गया है। राज्य सरकार ने जमीन रजिस्ट्री में 30% की छूट को समाप्त कर दिया है। यह योजना केवल 31 मार्च 2024 तक ही लागू रही है, जिससे पहले जमीन खरीदने वालों को इसका लाभ उठाने का मौका था। लेकिन अब यह योजना आगे नहीं चलेगी। 5 साल पहले जमीन रजिस्ट्री में 30% छूट का प्रावधान था, लेकिन अब इसे समाप्त कर दिया गया है। अब जमीन खरीदने वालों को पंजीयन शुल्क के रूप में पूरी दर से देना होगा।


जानकारी के लिए बता दें, यदि किसी जमीन की सरकारी गाइडलाइन दर 700 रुपये हैं तो छूट खत्म होने के बाद जमीन की सरकारी गाइडलाइन दर 910 रुपये हो जाएगी। 2019 की गाइडलाइन दर अब 31 मार्च 2024 तक लागू रहेगी। नई गाइडलाइन तय करने के लिए मार्च के दूसरे हफ्ते में प्रदेश के ज्यादातर जिलों ने शासन को प्रस्ताव भेजा था कि गाइडलाइन रेट कम होने की वजह से सरकारी राजस्व में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में इस साल यानी 2023-24 के लिए भी सरकारी कीमत में बढ़ोतरी नहीं होनी चाहिए।

2019 से जारी थी छूट
जानकारी के मुताबिक 2019 की गाइडलाइन दर अब 31 मार्च 2024 तक लागू रहेगी। बीते वर्ष नई गाइडलाइन तय करने के लिए मार्च के दूसरे हफ्ते में प्रदेश के ज्यादातर जिलों ने शासन को प्रस्ताव भेजा था कि गाइडलाइन रेट कम होने की वजह से सरकारी राजस्व में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में इस साल यानी 2023-24 के लिए भी सरकारी कीमत में बढ़ोतरी नहीं होनी चाहिए। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक 2024 के नए वित्तीय वर्ष से रजिस्ट्री खर्च महंगे होने से रियल एस्टेट के व्यवसाय में असर पड़ सकता है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.