Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस जारी कर रही है घोषणापत्र, देखें Live

 Congress party Manifesto launch : लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. घोषणापत्र में 5 न्याय और 25 गारंटियों पर फोकस किया गया है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने इस घोषणापत्र को जारी किया. कांग्रेस ने ‘न्याय पत्र’ नाम से इस घोषणापत्र को जारी किया है. अपने मेनिफेस्टो में कांग्रेस ने कई तरह की गारंटियां शामिल की हैं. इसमें युवाओं, महिलाओं, किसानों और मजदूरों पर खआस फोकस किया गया है.


5 न्याय का ऐलान

पार्टी के घोषणापत्र में 5 न्याय और 25 गारंटियां शामिल है. पार्टी को उम्मीद है कि उनकी ऐतिहासिक गारंटियां लोगों की तकदीर बदल देंगी. लोकसभा चुनाव के लिए सभी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है. सभी दलों के नेता जनता के बीच जा रहे हैं और वादों का पिटारा खोल रहे हैं. पार्टी के घोषणापत्र में 5 न्याय शामिल है, जिनमें किसान न्याय, नारी न्याय, युवा न्याय, श्रमिक न्याय, हिस्सेदारी न्याय शामिल है.


घोषणा पत्र में कई गारंटी

सूत्रों के अनुसार पार्टी अपने घोषणा पत्र में जाति जनगणना का वादा, OPS का वादा, 30 लाख सरकारी नौकरी देने की घोषण कर सकती है. साथ ही कांग्रेस महिलाओं को हर महीने 6000 रुपये महीना देने का वादा कर सकती है. पार्टी घोषणा पत्र में अग्निवीर योजना बंद करने का भी वादा कर सकती है. साथ ही किसानों को MSP की गारंटी देने का भी ऐलान घोषणा पत्र में किया जा सकता है. 450 रुपये में गैस सिलेंडर के साथ-साथ डीजल-पेट्रोल कीमत कम करने का वादा भी किया जा सकता है. घोषणा पत्र में जम्मू कश्मीर का जिक्र भी किया जा सकता है जिसमें वादा किया जा सकता है कि जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य और लद्दाख को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाएगा.

घोषणापत्र जारी करने के अगले दिन खरगे और राहुल गांधी जयपुर और हैदराबाद में चुनावी रैली करेंगे. साथ ही घोषणा पत्र जारी करने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से घर-घर गारंटी अभियान की शुरुआत की थी. इस अभियान के तहत कांग्रेस कार्यकर्ता, आगामी कुछ हफ्तों में पूरे भारत में आठ करोड़ परिवारों को ये गारंटी कार्ड बाटेंगे. इन गारंटी कार्ड को 14 अलग-अलग भाषाओं में छापा गया है. हर गारंटी कार्ड में एतिहासिक ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष खरगे और राहुल गांधी द्वारा घोषित किए गए पांच न्याय और 25 गारंटियों की जानकारी है.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.