Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

PM मोदी ने किया पहली अंडरवॉटर मेट्रो का उद्घाटन, प्रधानमंत्री ने छात्रों संग की पहली सवारी

 1st underwater Metro: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज को कोलकाता में देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो सुरंग का शुभारंभ किया. उद्घाटन कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने स्कूली बच्चों के साथ एस्प्लेनेड से हावड़ा मैदान तक मेट्रो की सवारी की. अधिकारियों ने बताया कि सुरंग का नदी के नीचे का हिस्सा 520 मीटर लंबा है और ट्रेन को इसे पार करने में लगभग 45 सेकंड का समय लगेगा.


सबसे गहराई में स्थित स्टेशन

दो स्टेशनों- हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच बनी इस सुरंग की कुल लंबाई 4.8 किलोमीटर है, जिसे 4965 करोड़ रुपये की लगात से तैयार किया गया है. इसमें, 1.2 किमी सुरंग हुगली नदी में 30 मीटर नीचे है, जो इसे ‘किसी भी बड़ी नदी के नीचे देश की पहली परिवहन सुरंग' बनाती है. इसके अलावा हुगली नदी के नीचे स्थापित हावड़ा मेट्रो स्टेशन, देश का सबसे गहराई में स्थित स्टेशन भी होगा.

दो शहरों को जोड़ेगी ये मेट्रो

यह सुरंग ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर परियोजना का एक हिस्सा है. इस कॉरिडोर में वर्तमान में साल्ट लेक सेक्टर पांच से सियालदह तक का हिस्सा व्यावसायिक रूप से परिचालन में है. मेट्रो रेल के मुताबिक, इस कॉरिडोर की पहचान 1971 में शहर के मास्टर प्लान में की गई थी. मेट्रो रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा, ‘हावड़ा और कोलकाता, पश्चिम बंगाल के दो सदियों पुराने ऐतिहासिक शहर हैं और यह सुरंग हुगली नदी के नीचे से इन दोनों शहरों को जोड़ेगी.'

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.