Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

वन संवर्धन हेतु महासमुंद की तर्ज पर हो बड़े पेड़ों का ट्रांसप्लांट, पेड़ों की कटाई नहीं ट्रांसप्लांट हो - डॉ पाणिग्राही

महासमुंद । विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर ग्रीन केयर सोसायटी इंडिया के अध्यक्ष डॉ विश्वनाथ पाणिग्राही ने महासमुंद वन मंडल के बेलसोंडा स्थित वन विभाग के प्रयोग गार्डन और हाथी कैंप में ट्रांसप्लांट किए14 गए पेड़ो का फॉलोअप किया ।


गौरतलब है कि ग्रीन केयर सोसा2यटी इंडिया के अभियान में नेशनल हाईवे 353 बेलसौंडा रेलवे क्रॉसिंग से वन मंडल महासमुंद डी एफ ओ पंकज राजपूत की स्वीकृति पश्चात 25 सर्वाइव करने योग्य बड़े पेड़ों को उखाड़कर 2 पेड़ वन विभाग के प्रायोगिक गार्डन में तथा 23 पेड़ महासमुंद - तुमगांव रोड पर स्थित हाथी कैंप में परिक्षेत्र अधिकारी टी आर सिन्हा जी के नेतृत्व में वन अमले के सहयोग के साथ ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ अरनब मंडल कोलकाता एवम पर्यावरण विद डॉ विश्वनाथ पाणिग्राही के देखरेख में ट्रांसप्लांट किए गए थे ।

सभी पेड़ स्वस्थ हैं तथा नई कोपले एवम पत्ते तेजी से आने लगे हैं। पेड़ों के ट्रांसप्लांट की यह शत प्रतिशत सफलता है तथा निश्चित रूप से महासमुंद वन मंडल महासमुंद जिला पेड़ों के ट्रांसप्लांट के लिए अब मॉडल बन गया है। इसके लिए ग्रीन केयर सोसायटी ने वनमण्डलाधिकारी पंकज राजपूत ,रेंजर टी आर सिन्हा एवम वन अमले को धन्यवाद ज्ञापन किया ।

इस कड़ी मे अध्यक्ष डॉ विश्वनाथ पाणिग्राही एवम डायरेक्टर अमूजूरी विश्वनाथ ने सरकार से मांग की है कि विकास कार्यों के लिए अब पेड़ों को अनावश्यक एवम अवैज्ञानिक कटाई न करते हुए महासमुंद ट्रांसप्लांट की तर्ज पर ट्रांसप्लांट करें । विशेषकर राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर महासमुंद मॉडल को उद्धृत करते हुए राजमार्गों की जद में आने वाले बड़े पेड़ों को काटने की बजाय ट्रांसप्लांट करें ।विकास के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण होगा ।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.