Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

बिलासपुर में कैंसर संस्थान का मुद्दा विधानसभा में उठा, स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब

 रायपुर। विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विधायक सुशांत शुक्ला ने पूछा कि बिलासपुर में जो राज्य कैंसर संस्थान की स्थापना की जा रही है इसके लिए कहां कितनी भूमि है आरक्षित की गई है? संस्थान कब किस योजना के तहत स्वीकृत किया गया? कुल कितनी लागत की है? कितनी राशि निर्माण कार्य और उपक्रम खरीदी के लिए व्यय किया जाना है? क्या कार्रवाई की जा चुकी है? निर्माण के लिए कितना राज्यांश और कितना केंद्रांश है?


स्वास्थ्य मंत्री शयाम बिहारी जायससवाल ने इसका जवाब देते हुए कहा, बिलासपुर जिले के कोनी में जिसमे वर्ष 2018 में स्कीम बनाई गई थी योजना की कुल लागत 1 सौ 15 करोड़ 20 लाख रुपए है, कार्य करने के लिए 80.70रुपए भवन निर्माण के लिए 34.50 रु व्यय किया जाना है, कार्य के लिए शासन से 34.19 करोड़ की स्वीकृति प्राप्त हुई है।

सुशांत शुक्ला ने पूछा, केंद्रांश और राज्यांश कितना कितना है??

मंत्री जायसवाल ने जवाब देते हुए कहा, केंद्रांश 60 प्रतिशत और राज्यांश 40 प्रतिशन व्यय किया गया है। जिसमे एजेंसी को 2022 -23 में 20.91 करोड़ का भुगतान किया गया है। निर्माण कार्य लगभग 30 प्रतिशत पूर्ण हो गया है।

सुशांत शुक्ला ने पूछा, आगे का कार्य कब तक प्रारंभ किया जाएगा?

श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा, टेंडर के अनुसार जो समय सीमा दी गई है कोशिश यह रहेगी की समय से पहले था पूर्ण हो जाए।

धरमजीत सिंह ने पूछा, इसके संबंध में क्या यह उपक्रम खरीदी गई? वहां के अधिकारियों के साथ बैठक कर काम को गति प्रदान करेंगे क्या?

मंत्री ने कहा अगले प्रवास में जब भी बिलासपुर जाना होगा वहां के विधायकों के साथ हाई लेवल मीटिंग करके पूरी कार्य को गति प्रदान करने की समीक्षा की जाएगी। लगभग प्रक्रिया पूरी कर दी है कुछ समान विदेश से भी आते है। इसलिए विलंब होता है।


सुशांत शुक्ला ने पूछा, मनेंद्रगढ़ में भी केंसर हॉस्पिटल जिसे ट्रेनिंग सेंटर बनाया जाना था क्या उसका भी निर्माण किया जाएगा और कब?

मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने बताया, 2018 में केंद्र सरकार से यह प्रस्तावित था आने वाले समय में कैंसर टरसरी खोलेंगे।

 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.